ये 5 पौधे घर में लगायें, घर की हवा को शुद्ध बनायें | 5 Air cleaning plants for homes

शहरीकरण और बढती हुई आबादी के साथ हमारे घर और छोटे और घने होते गए है. घर ऐसा होना चाहिए जिसमे आरपार वायु संचार (air circulation) की व्यवस्था हो. आसपास बिल्डिंगों का जंगल और पेड़ों का अभाव के कारण शुद्ध खुली ताज़ी हवा (clean & pure air) से हम वंचित है. एयर कंडीशनर लगे कमरों में बंद हम खुली हवा की महक भूल से गए है. यह बंद बंद सी हवा हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होती है जो सांस से सम्बंधित रोगों (trouble breathing), एलर्जी, सरदर्द, थकान और अन्य बिमारियों को जन्म दे सकती है.

इसके अतिरिक्त हमारे रोज़ के रहन सहन में ऐसी चीज़े भी है जो घरो की हवा में विषैले तत्व और गैस धीरे धीरे छोडती रहती है. फार्मेल्डीहाइड, कार्बन डाई-ऑक्साईड, कार्बन मोनो ऑक्साईड, बेंजीन, नाइट्रोजन ऑक्साईड ऐसी विषैली गैसें (Poisonous gases) है, जो सेहत के लिए हानिकारक है. ये Plastic और chemical paints, प्लास्टिक के सामनो, मच्छर कोकरोच मारने वाले स्प्रे, वार्निश, नए कालीन, Chemical air freshner आदि में पाए जाते है जो हमारे घरो को विषैला कर रहे है.

इनसे बचने का उपाय है घरो में लगातार साफ़ हवा का संचार ( Circulation of clean air ) . इसके अतिरिक्त एक उपाय यह भी है कि हम ऐसे plants को अपने घरो में लगायें जो की इन ज़हरीली गैसों को सोखते है, प्राणदायक ऑक्सीजन गैस (Oxygen gas ) बनाते है और घर की हवा को शुद्ध कर सकते है.

हवा शुद्ध करने वाले 5 पौधे – Indoor plants to Clean Air in India :

ये 5 ऐसे पौधें हैं जो कि आसानी से मिल जाते है और जो इन खूबियों से भरपूर हैं.

  • डेट पाम या बीटल पाम (Areca palm)
  • एलो-वेरा (Aloe-vera) घृत-कुमारी या ग्वारपाठा
  • रबर प्लांट (Rubber plant)
  • स्नेक प्लांट (Snake plant)
  • स्पाइडर प्लांट (Spider plant)

 

Areca Palm
फोटो स्रोत: ऐरेका पाम

 

एलो-वेरा घृतकुमारी
एलो वेरा

 

Rubber Plant
फोट स्रोत: रबर प्लांट

 

Snake Plant
फोटो स्रोत: स्नेक प्लांट

 

Spider plant
फोटो स्रोत: स्पाइडर प्लांट

हमने गौर किया होगा कि बहुत से लोग इन्हें अपने घरो और आफिसों में लगाते है पर हम इन्हें सजावट के लिए लगे plants मान लेते है और इनके गुणों अनजान रहते है. ये Air cleaning plants आसानी से मिल जाते है अतः हमें चाहिए कि हम इनका महत्व समझे और इन्हें अपने Drawing room, Living room और बालकनी में लगाकर घर की जीवन्तता को बढ़ाएं.

Comments are closed.