गमले के 9 पौधे जो कम देखभाल में भी बढ़िया चलते हैं

अपने घर के गमले में ये पौध लगायें जो कम देखभाल, कम पानी में भी हरे रहते हैं. और हाँ ! इससे आप जल-संरक्षण में भी योगदान दे रहे हैं. आपको Plants लगाना अच्छा लगता है, हरे-भरे पौधे लगे हों घर-बगीचे में। मगर इतना टाइम नहीं मिलता कि उनकी बराबर केयर कर सकें। कईयों बार पानी देना भूल जाते हैं। नतीजा बड़े शौक से लाये और लगाये गए पौधे भी मुरझा के खत्म हो जाते हैं.

Less Water & Care plants for flowerpots – कम देखभाल वाले 9 पौधे

1) स्नेक प्लांट (Snake Plant in hindi) : घर के अन्दर गमले में या बाहर बगीचे में, आप कहीं भी ये पौधा लगा सकते हैं. स्नेक प्लांट को धूप कम मिले कोई बात नहीं, पानी डालना भूल गए कोई बात नहीं जी. सबसे ख़ास बात ! NASA द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार स्नेक प्लांट घर के अंदर (Indoor) लगाने से यह हवा को स्वच्छ करने में भी असरदार है। 

Snake Plant in hindi
फोटो स्रोत : स्नेक प्लांट का पौधा

2) टिलैंडसिया (Tillandsias) या एयर प्लांट : दिखने में अलग तरह ये पौधे मिटटी की बजाय हवा से पोषक तत्व और नमी लेते हैं. आप इन्हें लटकने वाले गमलों में भी लगा सकते हैं. पानी देने की बजाय टिलैंडसिया में पानी स्प्रे किया करें. ये पौधे अगर एक हफ्ते में 30 मिनट के लिए भीगे रहते हैं तो भी ये बढ़िया चलेंगे.

Tillandsia plant in hindi
स्रोत : टिलैंडसिया या एयर प्लांट

3) अडेनियम (Adenium) या डेजर्ट रोज़ : गहरे गुलाबी रंग के खूबसूरत फूलों वाला यह पौधा भी आपके घर की सुन्दरता बढ़ाएगा. गर्म इलाकों का यह पौधा कम पानी और कम धूप में आराम से चल जाता है. पर ठंडे इलाकों में अडेनियम जीवित नहीं रहता है. इस पौधे के कुछ हिस्से विषाक्त होते हैं अतः बच्चो और पालतू जानवरों को इससे दूर रखें.

Adenium or Desert rose plant india
अडेनियम

4) पोनीटेल पाम (Ponytail Palm) : बालों की चोटी (Ponytail) से निकले हुए बाल या कहें फव्वारे सा लगने वाला यह पौधा खुली जगह में लगाने पर 6 फीट तक ऊँचा बढ़ सकता है. समय के साथ इस पौधे की जड़ एक Bulb के आकार में बढती जाती है, अतः इसे लगाने के लिए कोई बड़ा गमला लें या जमीन में लगायें. इसे हफ्ते में 1-2 बार गर्मियों में और जाड़ों के महीने में एक बार पानी की जरुरत पड़ती है.

Ponytail palm plant in hindi
 पोनीटेल प्लांट – Ponytail palm

5) बेगोनिया (Begonia) : गर्मियों और वसंत ऋतु का यह पौधा कई रंगों और प्रकार के फूलो वाला पाया जाता है. पानी डालने के बाद दुबारा एकदम मिटटी सूख जाने के बाद ही इसे पानी की आवश्यकता होती है. इसे ठंडी के मौसम में पानी की आवश्यकता और भी कम हो जाती है.

Begonia plant in hindi
बिगोनिया का पौधा 

6) चाईनीज़ एवरग्रीन (Chinese Evergreen) : हरे-सफ़ेद रंग के अलग-अलग शेड्स में पाए जाने वाला यह पौधा भी कम मेंटेनेंस डिमांड करता है. हल्की फुलकी धूप से इसका काम चल जाता है. पानी की जरूरत भी तभी पड़ती है जब आपको गमले की मिटटी सूखी दिखे.

Chinese Evergreen plant in hindi
फोटो स्रोत : चाईनीज़ एवरग्रीन

7) Devil’s ivy या मनी प्लांट : हरे-सफ़ेद और कुछ पीले रंग में, दिल के आकार के पत्तों वाला यह पौधा तेजी से बढ़ता है. इसे सीधे धूप में रखने की जरुरत भी नहीं. मिटटी थोडा सूख जाने पर ही पानी डालें. मनीप्लांट को लोग पानी में भी लगाते हैं लेकिन मिट्टी के गमले में ही इसकी अच्छी ग्रोथ (बढ़त) होती है। 

Devil's ivy in hindi
फोटो स्रोत : मनी प्लांट

8) अलोवेरा या घृतकुमारी : थोड़ा-मोड़ा कटने-छिलने-जलने पर एलोवेरा जेल लगाना बहुत सही उपाय है. गर्म मौसम और गरम जगहों के लिए एकदम उपयुक्त इस पौधे को ज्यादा केयर की जरुरत नहीं. अलोवेरा (Aloe Vera) को खुली जगह पर रखिये और कभी कभार पानी डाल दीजिये बस.

aloe vera me pani ki jarurat
एलोवेरा या घृतकुमारी

9) जेड प्लांट (Jade Plant) : जेड प्लांट को Lucky Plant या Money Tree भी कहा जाता है. इस पौधे में हरे रंग की मोटी पत्तियां जिनके किनारे कुछ लाल रंग के होते हैं. पूरी तरह से विकसित हो जाने पर इसमें सफ़ेद रंग के फूल खिलते हैं. जेड प्लांट को खुली जगह पर रखें या लगाये जहाँ धूप आती हो.

पानी तभी डाले जब मिटटी की सतह सूखी लगने लगे. बस इसे और कोई सेवा की जरुरत नहीं. कम पानी की आवश्यकता वाले और कम देखभाल वाले ये पौधे आजकल की व्यस्त Lifestyle के लिए एकदम सही है.

jade plant in hindi
फोटो स्रोत: जेड प्लांट

घर की हवा शुद्ध करने वाले 25 पौधे के नाम और फायदे

15 शुभ पौधों के नाम व इनके फायदे जानें

पौधे लगाते समय मिट्टी में कोकोपीट मिलाने के 12 लाभ

पोर्टुलाका का सुंदर पौधा लगायें इन गर्मियों में

गमले में धनिया कैसे उगायें, मुफ्त के धनिया की कहानी

10 पेड़ जो जल्दी बढ़कर घनी छाया देते हैं

गमले में लगने वाले पौधों के विषय में इन जानकारी को व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें, जिससे हरियाली फैले, वातावरण साफ-सुंदर बने और बागवानी के शौकीन लोगों की मदद हो सके। 

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment