गमले के 9 पौधे जो कम धूप, कम पानी में भी हरे रहते हैं

गमले में लगाने वाले पौधों के नाम जोकि छाँव में कम पानी, कम धूप मिलने पर भी चल जाते हैं। आपको Plants लगाना अच्छा लगता है, हरे-भरे पौधे लगे हों घर-बगीचे में। मगर इतना टाइम नहीं मिलता कि उनकी बराबर केयर कर सकें। कईयों बार पानी देना भूल जाते हैं। नतीजा बड़े शौक से लाये और लगाये गए पौधे भी मुरझा के खत्म हो जाते हैं।

गमले में लगाने वाले 9 पौधों के नाम जिन्हे कम देखभाल लगती है 

इस लिस्ट में हम स्नेक प्लांट, एयर प्लांट, अडेनियम, पोनीटेल पाम, बेगोनिया, चाइनीज एवरग्रीन, मनीप्लांट, एलोवेरा, क्रासुला प्लांट के बारे में जानेंगे। ये सभी पौधे आपको नजदीकी नर्सरी से आसानी से मिल जायेंगे।

1) स्नेक प्लांट | Snake Plant in hindi

घर के अन्दर गमले में या बाहर बगीचे में, आप कहीं भी ये पौधा लगा सकते हैं. स्नेक प्लांट को धूप कम मिले कोई बात नहीं, पानी डालना भूल गए कोई बात नहीं जी. सबसे ख़ास बात ! NASA द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार स्नेक प्लांट घर के अंदर (Indoor) लगाने से यह हवा को स्वच्छ करने में भी असरदार है।

पढ़ें> स्नेक प्लांट कैसे लगायें व केयर करें

2) टिलैंडसिया या एयर प्लांट | Tillandsias in hindi

दिखने में अलग तरह ये पौधे मिटटी की बजाय हवा से पोषक तत्व और नमी लेते हैं। आप इन्हें लटकने वाले गमलों में भी लगा सकते हैं। पानी देने की बजाय टिलैंडसिया में पानी स्प्रे किया करेंये पौधे अगर एक हफ्ते में 30 मिनट के लिए भीगे रहते हैं तो भी ये बढ़िया चलेंगे। 

3) अडेनियम या डेजर्ट रोज़ | Adenium in hindi

Adenium or Desert rose plant india
अडेनियम

गहरे गुलाबी रंग के खूबसूरत फूलों वाला यह पौधा भी आपके घर की सुन्दरता बढ़ाएगा। गर्म इलाकों का यह पौधा कम पानी और कम धूप में आराम से चल जाता है, पर ठंडे इलाकों में अडेनियम जीवित नहीं रहता है। इस पौधे के कुछ हिस्से विषाक्त होते हैं अतः बच्चो और पालतू जानवरों को इससे दूर रखें

4) पोनीटेल पाम | Ponytail Palm in hindi 

Ponytail palm plant in hindi
 पोनीटेल प्लांट – Ponytail palm

बालों की चोटी (Ponytail) से निकले हुए बाल या कहें फव्वारे सा लगने वाला यह पौधा खुली जगह में लगाने पर 6 फीट तक ऊँचा बढ़ सकता है। समय के साथ इस पौधे की जड़ एक Bulb के आकार में बढती जाती है, अतः इसे लगाने के लिए कोई बड़ा गमला लें या जमीन में लगायें। इसे हफ्ते में 1-2 बार गर्मियों में और जाड़ों के महीने में एक बार पानी की जरुरत पड़ती है। 

5) बेगोनिया | Begonia Plant in hindi

Begonia plant in hindi
बिगोनिया का पौधा 

गर्मियों और वसंत ऋतु का यह पौधा कई रंगों और प्रकार के फूलो वाला पाया जाता है। पानी डालने के बाद दुबारा एकदम मिटटी सूख जाने के बाद ही इसे पानी की आवश्यकता होती है। इसे ठंडी के मौसम में पानी की आवश्यकता और भी कम हो जाती है। 

6) चाईनीज़ एवरग्रीन | Chinese Evergreen Plant in hindi

हरे-सफ़ेद रंग के अलग-अलग शेड्स में पाए जाने वाला यह पौधा भी कम मेंटेनेंस डिमांड करता है। हल्की फुलकी धूप से इसका काम चल जाता है। पानी की जरूरत भी तभी पड़ती है जब आपको गमले की मिटटी सूखी दिखे। 

7) Devil’s ivy Plant in hindi या मनी प्लांट 

हरे-सफ़ेद और कुछ पीले रंग में, दिल के आकार के पत्तों वाला यह पौधा तेजी से बढ़ता है। इसे सीधे धूप में रखने की जरुरत भी नहीं. मिटटी थोडा सूख जाने पर ही पानी डालें। मनीप्लांट को लोग पानी में भी लगाते हैं लेकिन मिट्टी के गमले में ही इसकी अच्छी ग्रोथ (बढ़त) होती है। 

8) अलोवेरा या घृतकुमारी | Aloevera Plant in hindi

aloe vera me pani ki jarurat
एलोवेरा या घृतकुमारी

थोड़ा-मोड़ा कटने-छिलने-जलने पर एलोवेरा जेल लगाना बहुत सही उपाय है। गर्म मौसम और गरम जगहों के लिए एकदम उपयुक्त इस पौधे को ज्यादा केयर की जरुरत नहीं। अलोवेरा (Aloe Vera) को खुली जगह पर रखिये और कभी कभार पानी डाल दीजिये बस। 

9) जेड प्लांट | Jade Plant in hindi

जेड प्लांट को Lucky Plant या Money Tree भी कहा जाता है। इस पौधे में हरे रंग की मोटी पत्तियां जिनके किनारे कुछ लाल रंग के होते हैं। पूरी तरह से विकसित हो जाने पर इसमें सफ़ेद रंग के फूल खिलते हैं। जेड प्लांट को खुली जगह पर रखें या लगाये जहाँ धूप आती हो

पानी तभी डाले जब मिटटी की सतह सूखी लगने लगे। बस इसे और कोई सेवा की जरुरत नहीं। कम पानी की आवश्यकता वाले और कम देखभाल वाले ये पौधे आजकल की व्यस्त Lifestyle के लिए एकदम सही है।

पढ़ें – जेड प्लांट कहाँ लगाए व कैसे केयर करे

11 बेल वाले फूलों के नाम व जानकारी

एरेका पाम कैसा होता है व इसे लगाने के फायदे

लेमनग्रास (नींबूघास) लगाने का तरीका व लाभ

अपराजिता फूल की चाय के फायदे व अपराजिता कैसे लगाए 

सफेद आक का पौधा घर में लगाने के फायदे

गमले में लगने वाले पौधों के विषय में इन जानकारी को व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें, जिससे हरियाली फैले, वातावरण साफ-सुंदर बने और बागवानी के शौकीन लोगों की मदद हो सके। 

Share on WhatsApp

2 thoughts on “गमले के 9 पौधे जो कम धूप, कम पानी में भी हरे रहते हैं”

  1. Leaf Baba aims to deliver the finest quality of plants to your client’s doorstep anywhere in Lucknow. We offer a one-stop solution for plant-obsessed individuals looking for the perfect piece of greens for their spaces, especially homes. Choose from our widest collection of plants to buy at the lowest prices.

    Reply

Leave a Comment