16 लकी पौधे घर में जरूर लगायें | Lucky plants for home in hindi

Lucky plants for home in hindi – घर में लगाने के लिए लकी पौधे (Good luck plants) जोकि घर में सौभाग्य, धन-समृद्धि और पाज़िटिविटी लाते हैं। आप इनमें से कम से कम 1 भाग्यशाली पौधा अपने घर में जरूर लगायें। अगर ज्यादा लगाना है तो विषम संख्या (Odd number) में लगायें मतलब 3, 5, 7, 9 आदि।

घर में लगाने के लिए शुभ पौधे | Shubh Plants for Home in hindi

वास्तु के अनुसार कुछ पौधे घर में लगाने से वास्तु दोष दूर होता है और घर में पाज़िटिव एनर्जी का फ़्लो होता है, जिसका अच्छा असर घर की आर्थिक स्थिति ठीक होने और परिवार के लोगों की सफलता, सेहत सही रहने के रूप में मिलता है। नीचे बताए गए ज्यादातर शुभ पौधे गमले में लगा सकते हैं और कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिन्हे जमीन में लगाना ही फायदेमंद होता है। 

1) शमी का पौधा | Shami plant in hindi

ये पौधा लगाने से घर शुभ शक्तियों (Positive powers) को आकर्षित करता है और जीवन में क्लेश, संघर्ष कम होने लगते हैं। शनि ग्रह से पीड़ित हैं तो शमी का पौधा घर में जरूर लगायें व शाम को सरसों के तेल का दीपक जलायें।

इसे घर के अंदर रखने के बजाय मुख्य गेट या दरवाजे के पास दायें तरफ रखें। इससे निगेटिविटी घर में प्रवेश नहीं करती और कार्यों में सफलता मिलती है। शमी का पौधा लगाने से फालतू के खर्चे कम होते हैं, पैसा घर में टिकता है और धन की कमी दूर होती है।

2) आक का पौधा / मदार का पौधा | Safed Aak ka paudha

धन, रुपये पाने की इच्छा करने वाले लोगों को घर में सफेद आक का पौधा यानि सफेद मदार जरूर लगाना चाहिए। इसकी जड़ में भगवान गणेश का वास माना जाता है, इसलिए इसे लगाने से घर के विघ्न, दोष दूर होते हैं और काम बनते हैं।

सफेद आक का फूल भगवान शिव को भी चढ़ाया जाता है। मदार पौधा यानि आक का पौधा घर के अग्नि कोण में (दक्षिण और पूर्व के बीच), दक्षिण या उत्तर दिशा में भी लगाया चाहिए। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें > आक का पौधा लगाने के फायदे 

3) जेड प्लांट | Jade plant in hindi

क्रासुला (Crassula) या जेड प्लांट का पौधा सफलता और धन को आकर्षित करने में प्रभावी माना जाता है। बहुत से लोग इसे अपने ऑफिस, व्यवसायिक स्थल पर लगाते हैं। कई बिजनसमैन एक दूसरे को ये पौधा गिफ्ट भी करते हैं।

Jade plant in hindi

घर में लगाना हो तो इसे दरवाजे या मुख्य द्वार के दाहिनी तरफ रखें। इससे घर की निगेटिविटी बाहर निकलती है और आर्थिक स्थिति सही होती है। घर में धन-आगमन होने का लक्षण क्रासुला के पौधे में फूल आने से पता चलता है। पढ़ें> जेड प्लांट कैसे लगायें व केयर करें

4) अनार का पौधा | Pomegranate plant in hindi

अनार का पौधा घर में लगाने से कर्जे (Loan) से मुक्ति मिलती है और धन-समृद्धि आती है। इसे लगाने से ग्रह-दोष दूर होते हैं और समृद्धि आती है। अगर आपका कोई खाली प्लॉट है लेकिन घर बनाने के लिए पैसा नहीं है तो ये उपाय करें।

शुक्ल पक्ष के हस्त नक्षत्र में प्लॉट पर अनार का पौधा लगायें तो लक्ष्मी जी आकर्षित होंगी और आवश्यक धन प्राप्ति के योग बनेंगे।

5) मनीप्लांट की बेल | Golden Pothos in hindi

मनीप्लांट का पौधा लगाने की सलाह कई लोग देते हैं, पर ये बात ध्यान रखें कि इसकी लता नीचे न फैले। इसकी बढ़ती हुए लता हमेशा ऊपर की ओर जाये। ऐसा उपाय करने से ही मनीप्लांट के लाभ अच्छे भाग्य, आय के रास्ते खुलने, परिवार में प्रेम, चिंता से मुक्ति के रूप में मिलते हैं।

पढ़ें> रातरानी लगाने के 5 फायदे और तरीका जानें

Good Luck plants for home in hindi >

6) अशोक का पेड़ | Ashok plant in hindi

अशोक का पौधा लगाने से घर में धन रुकता है, अनावश्यक खर्चे कम होते हैं। घर के बच्चों की बुद्धि तेज होती है। अशोक का पौधा लगाने से निराशा के विचार आना कम होने लगता है और परिवार के लोगों को जीवन में सफलता (Success) मिलती जाती है।

7) पचीरा का पौधा | Pachira plant in hindi 

पचीरा प्लांट घर की आर्थिक तंगी जल्दी दूर करने में समर्थ पौधा माना गया है। मेहनत का महत्व तो हमेशा होता है मगर साथ में भाग्य (Luck) की अनावश्यक अड़चनें, बाधायें यह पौधा लगाने से दूर हो जाती हैं और समृद्धि आती है।

Pachira plant in hindi

विदेशों में मनीप्लांट की बजाय लोग पचीरा के पौधे को ज्यादा महत्व देते हैं। इसकी 5 पत्तियां ब्रह्मांड के 5 तत्व (जल, वायु, आकाश, भूमि, अग्नि) का प्रतीक होती हैं। इसके 3 या 5 तनों को गूँथकर बनाया पौधा बहुत असरदार होता है।

8) तुलसी प्लांट लगाने के फायदे | Tulsi plant in hindi

तुलसी के पौधे लगाने से जीवन में आर्थिक सफलता आती है व शांति मिलती है। ध्यान रखें कि इस पौधे को साफ-सुथरी जगह पर रखें और हमेशा साफ पानी दें।

पानी देते समय अपनी प्रार्थना को मन में दोहरायें और कृपा की विनती करें, लाभ होगा। माहौल की पाज़िटिविटी बढ़ाने के लिए तुलसी का पौधा बेस्ट है। शाम को सूर्यास्त के समय यानि अंधेरा होते समय तुलसी के पास दिया जलाने से घर में शुभ शक्तियों का आगमन होता है। 

पढ़ें> श्यामा तुलसी (काली तुलसी) कैसे लगाए व फायदे

9) गुलाब फूल का पौधा | Gulab plant in hindi

भारतीय वास्तु के अनुसार कांटे वाले पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए लेकिन गुलाब लगाया जा सकता है। सुगंध वाला गुलाब का पौधा लगाना ही सबसे अच्छा होता है। गुलाब के पौधे घर में प्यार, स्नेह और रुपया-पैसा बढ़ाते है क्योंकि गुलाब लक्ष्मी जी (wealth) का प्रतीक माना गया है।

10) अपराजिता की बेल | Asian Pigeonwings in hindi 

सफेद अपराजिता के फूल वाला पौधा घर में लगाने से धन-लक्ष्मी आकर्षित होती हैं। नीले अपराजिता के पौधे का फूल पानी में उबालकर पीने से बुद्धि व याददाश्त तेज होती है, साथ ही ये स्किन, बाल, हार्ट के लिए भी फायदेमंद है। 

पढ़ें> अपराजिता बेल कब, कहाँ, कैसे लगायें 

Vastu plant for home in hindi >

11) स्नेक प्लांट | Snake plant in hindi

घर में स्नेक प्लांट का पौधा लगाने से घर में फैली हुई विषैली-हानिकारक हवा सोखती है और घर के अंदर की हवा शुद्ध होती है। यह अद्भुत पौधा दिन और रात, दोनों समय शुद्ध ऑक्सीजन बनाता रहता है।

Snake Plant in hindi

बंद-बंद से घरों में माहौल को हल्का करने, पाज़िटिव एनर्जी लाने, अच्छे स्वास्थ्य, दिमागी शांति के लिए स्नेक प्लांट का पौधा घर में जरूर लगायें। जो लोग दिमागी काम ज्यादा करते हैं, उन्हे अपने आस-पास ये पौधा रखना चाहिए। इस पौधे को बहुत ज्यादा धूप की जरूरत भी नहीं होती।

पढ़ें> स्नेक प्लांट कैसे लगायें, इसके फायदे

12) आंवला प्लांट | Amla plant in hindi

आंवले का पौधा जिस घर में होता है वहाँ लक्ष्मी आती हैं, निगेटिविटी दूर होती है और कभी दरिद्रता नहीं आती। इसे हमेशा जमीन में लगाना चाहिए, गमले में नहीं।

13) अरेका पाम | Areca Palm in hindi

एरेका पाम का पौधा एक लकी प्लांट है। एरेका पाम को ज्यादातर ऑफिस और बहुत से घरों में देखा जाता है। यह पौधा न सिर्फ देखने में शानदार है, इसके फायदे भी बेहतरीन है। NASA की स्टडी के अनुसार ये पौधा घर की हवा को साफ-स्वच्छ करता है।

Areca palm in hindi

वास्तु के अनुसार अरेका का पौधा घर के माहौल को Energize करता है और वृद्धि (Growth) को आकर्षित करता है। इसे लगाने विचारों की उलझन, Negativity खत्म होती है और फोकस बढ़ता है।

14) हल्दी का पौधा | Turmeric plant in hindi

घर में हल्दी का पौधा लगाने से बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है, जिससे जीवन में प्रगति, सुख-विलास (Luxury), प्रभाव बढ़ता है। घर में नकारात्मकता दूर होती है और विवाह होने के योग बनते हैं।

घर की हवा शुद्ध करने वाले 25 पौधों की लिस्ट

> 9 पौधे जो कम केयर में भी स्वस्थ रहते हैं 

15) चमेली का पौधा | Jasmine plant in hindi

वास्तु के अनुसार घर में चमेली का पौधा लगाना सौभाग्य (Good Luck) के लिए अच्छा माना गया है। चमेली शुक्र ग्रह का पौधा होता है। यह पौधा घर में लगाने से धन, कला, प्रेम-रोमांस, विवाह संबंध में जुड़ाव, विनम्रता बढ़ती है।

16) गेंदे का फूल | Marigold plant in hindi

गेंदा (Marigold) का पौधा लगाकर जो उसमें नियमित पानी देता है, उसका बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है। इससे वैवाहिक जीवन में खुशियाँ आती हैं और करियर में नए रास्ते खुलते हैं। हमेशा पीले फूल वाला गेंदा का पौधा ही लगायें, लाल या ऑरेंज नहीं। गेंदा का पौधा लगाने से मच्छर, कीट-पतंगे भी नहीं आते।

> 11 फूलों की लता वाले पौधे के नाम की जानकारी 

> 8 प्रकार के मनी प्लांट भारत में क्या आपने देखें हैं ?

भाग्यशाली पौधे (Lucky plants) के बारे मे जानकारी अपने दोस्तों को व्हाट्सप्प पर भेजें जिससे कई लोग ये जानकारी पढ़ सकें। 

source : https://www.asiaone.com/asia/10-good-luck-plants-your-home

Share on WhatsApp

32 thoughts on “16 लकी पौधे घर में जरूर लगायें | Lucky plants for home in hindi”

  1. जेड का पौधा मैने अपने घर के मेन डोअर के बाहर पँसेज मे लगाया है।घर के अंदर जगह नही।क्या ये लाभदायक साबित होगा?
    लकी बांबू,पीस लिली आदी भी वही पर लगाये है।

    Reply
    • जी हाँ बिल्कुल लगा सकते हैं। मुख्य दरवाजे का वास्तु में काफी महत्व माना गया है, यहाँ से पाज़िटिव-नेगटिव एनर्जी फ़्लो होता है। इसलिए डोर के पहले लगाना फायदा ही करेगा।

      Reply
  2. I am opening up my own shop which is NE facing. I am planning to work as all in all business consultant, insurance agent and also want to try selling goods. Which plant I should use and which location.

    Reply
    • Put lucky bamboo of 3 and more sticks on the counter table of yours own.
      Put some pacheera plant of 3 veins in the internal enviornment and also two more plants.

      Reply
    • लगा सकते हैं लेकिन बढ़ जाने के बाद आपको बड़ा गमला प्रयोग करना पड़ेगा या जमीन में भी लगाना पड़ सकता है क्योंकि भले आप पेड़ की छँटाई करते रहे मगर जड़े भी तो बढ़ती है जोकि छोटे गमले को कमजोर बना सकती है।

      Reply
    • You are asking about placement of table or plant ? by reading your question i assume you are asking about table. You can place table in room but it should not be placed in middle of way in front of door. It should be on your right while going out.

      Reply
  3. My daughter is having negativity and my son is not sincere about study, my husband is also not earning so much Although he is running automobile workshop. I have health issues and want to do something but there is no scope So there is money problem also. Suggest me which plant I should have in my house.

    Reply
  4. मैंने लकी बम्बू के पाँच पौधे लगाए थे सब सूख गये बस एक बचा है इसका एक अकेला पौधा रखना बुरा तो नहीं है न।वैसे मैने इसके गमले के साथ स्नेक प्लांट के गमले रखे हैं।कुछ सुझाव दें।

    Reply
    • पौघे का स्वस्थ होना ज्यादा जरूरी है। स्नेक प्लांट तो सही है कोई हर्ज नहीं।

      Reply
  5. I have kept Tulsi ji in my Balcony which is east facing. Bur it is not growing. After 3 / 4 months this get dry. Thus with in last two year 4/5 time have to take new plant and still it is not growing properly. Pl advice.

    Reply
    • मेरे साथ भी पिछले 4 साल से ऐसा ही हो रहा है, तुलसी जी का पौधा ग्रो नहीं होता है एवं काफी देख भाल के बाद भी महीने 2 महीना होते ही सुख जाता है। जब से ऐसा होना शुरू हुआ है तभी से स्वास्थ्य, आर्थिक तंगी और लाईफ में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। क्या करूं।

      Reply
  6. Maine apne plants ghar ki shat me rakhe hai aur jyada barish ki vajah se bahut sare plants kharab ho rhe hai to unme mai aisa kya daalu jo wo svasth ho jaye

    Reply
    • Pani se bachaye, kuch Polythene, Tripaal se shade dijiye. Ye dhyan de ki gamle me pani ruke nahi, gamle me proper holes hone chahiye. Gamle ko kuch uncha rakhe jisse pani asani se nikal jaye.

      Reply
  7. मेरे साथ भी पिछले 4 साल से ऐसा ही हो रहा है, तुलसी जी का पौधा ग्रो नहीं होता है एवं काफी देख भाल के बाद भी महीने 2 महीना होते ही सुख जाता है। जब से ऐसा होना शुरू हुआ है तभी से स्वास्थ्य, आर्थिक तंगी और लाईफ में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। क्या करूं।

    Reply
    • तुलसी की देखभाल के कुछ नियम गांठ बांध लीजिए। बहुत ज्यादा पानी नहीं देना चाहिए, बस 1/2 ग्लास पानी रोज डालें। पौधे में मंजरी यानि फूल लगते ही तोड़ दिया करें। केमिकल खाद की बजाय गोबर की खाद डालें। कोई रोग होने पर नीम का तेल पानी में डाल कर स्प्रे करें।

      Reply

Leave a Comment