प्रेम और आकर्षण के बारे में 30 अनोखी मनोवैज्ञानिक बातें

Psychological facts about love and attraction in hindi – प्यार और आकर्षण के नियम :

1) दुनिया में हर रोज करीब 30 लाख लोगों को उनके जीवन का पहला प्यार होता है।

2)  जिस व्यक्ति से आप आकर्षित होते हैं, उसकी हर बात पर आप सामान्य से ज्यादा प्रतिक्रिया देते हैं. उसके द्वारा किये मजाक पर भले ही किसी हो हंसी न आये, आप हँस-हँस कर लोटपोट हो सकते हैं.

3) यह बात Research से सिद्ध हो चुकी हैं कि ज्यादातर औरतें अच्छे स्वभाव के पुरुष से बस दोस्ती करना पसंद करती हैं और बैड ब्वाय इमेज वाले स्वस्थ पुरुष को मन ही मन ज्यादा चाहती हैं.

4)  पुरुषों को मुस्कुराती हुई औरत बहुत जल्दी Attract करती है. इसके ठीक उल्टा स्त्रियाँ को ऐसे पुरुष बहुत आकर्षक लगते हैं जो बहुत ही कम मुस्कुराते हैं. इसलिए पुरुष ध्यान रखें कि स्त्रियों को आकर्षित करना है तो अपनी मुस्कान की चमकान की दुकान कम ही खोलें.

Psychological facts about attraction in hindi

5) शराब पीने के बाद लोग ज्यादा सुन्दर लगने लगते हैं क्योंकि आप चेहरे की समरूपता, बारीकियों पर गौर नहीं कर पाते.

6)  प्यार भरी कोई इमोशनल बात बाएं कान में कहने पर ज्यादा असर करती है.

7) अक्सर देखा गया है कि अगर आप किसी को पसंद करते हैं लेकिन वो आपको भाव नहीं देता तो ‘Frustration attraction’ हो जाता है मतलब वो आपको और ज्यादा ही अच्छा लगने लगता है।

8)  एक औरत को कोई पुरुष ज्यादा Attractive लगने लगता है, अगर उस पुरुष को अन्य स्त्रियाँ भी देख रही होती हैं या देखकर मुस्कुरा रही होती हैं.

9)  सनग्लासेज पहनने से व्यक्ति के चेहरे में समरूपता के साथ ही रहस्यमयी लुक भी आ जाता है, अतः आप अधिक आकर्षक लगने लगते हैं.

10)  सलीके से दाढ़ी रखने वाले पुरुष को औरत अन्य की तुलना में अधिक जिम्मेदार और स्वस्थ मानती है.

11) इस बात में कोई दो राय नहीं कि अच्छी शक्ल-सूरत वाले बच्चे School में बाकि बच्चों की तुलना में सजा कम पाते हैं.

12) बहुत से ऐसे उदाहरण हैं जहाँ पर एक आकर्षक स्त्री/पुरुष अपने से कम आकर्षक पुरुष/स्त्री को जीवनसाथी बनाना पसंद करते हैं. इसके पीछे उन्हें अपना प्रभुत्व कायम रखने की इच्छा छुपी होती है. कम आकर्षक पार्टनर अपने सुन्दर पार्टनर के नखरे भी उठाते हैं.

13)  दुनिया की सभी सभ्यताओं में पुरुष अपने से कम उम्र की औरत को और औरतें अपने से अधिक उम्र के पुरुष को ज्यादा पसंद करती हैं.

Prem aur akarshan ke bare me manovaigyanik tathya

14)  एस्ट्रोजन हार्मोन की वजह से औरतों के शरीर का बोन स्ट्रक्चर, भौंह, ठोढ़ी छोटी होती है. इसी वजह से स्त्रियों के चेहरे में ऑंखें ज्यादा प्रभावशाली लगती हैं.

15) देखने में आकर्षक नेता (Politician) को मीडिया में अन्य कम आकर्षक नेताओं की तुलना में ज्यादा कवरेज मिलती है.

16) 2 से 6 महीने के बच्चे सुन्दर लोगों के चेहरे ही ओर ज्यादा देर तक देखते हैं और कम आकर्षक लोगों की तरफ कम.

17) ज्यादातर आकर्षक स्त्री-पुरुष जीवन के प्रति पॉजिटिव नजरिया रखते हैं.

18) कई वैज्ञानिको ने इस बात को साबित किया है कि हम अपने जैसे दिखने वाले लोगों के प्रति आसानी से आकर्षित हो जाते हैं. ऐसे व्यक्ति और आपके चेहरे, रंग-रूप, नैन-नक्श, डील-डौल में कई समानतायें हो सकती हैं.

19) ऑवरग्लास फिगर वाली औरतें पुरुष को ज्यादा आकर्षित करती हैं. विज्ञान ने भी माना है कि ज्यादातर ऐसी स्त्रियों की   प्रजनन क्षमता व स्वास्थ्य अच्छा होता है.

20) जिस स्त्री/पुरुष को पाना आपके लिए आसान नहीं होता वो आपको उतना ही अधिक Attractive लगता है. जितना ज्यादा आप उसके पीछे भागते हैं, उसके प्रति आपकी दीवानगी उतनी ही बढती जाती है.

पढ़ें > अपने आस-पास के लोगों को समझने के लिए 25 दिलचस्प मनोवैज्ञानिक पढ़ें

21) जिनसे आप प्यार करते हैं उनका हाथ थामने या फ़ोटो देखने से मानसिक या शारीरिक कष्ट में आराम मिलता है, एक तरह की राहत या सुकून मिलता है।

22) सच्चा प्यार तो आकर्षण और वासना खत्म होने के बाद ही शुरू होता है। जब तक आप किसी इंसान के हर पहलू को अच्छी तरह जान नहीं लेते, गहरा प्यार नहीं हो सकता।

23) टूटे हुए दिल या प्यार को भुलाना नशे की लत को छोड़ने जितना मुश्किल होता है। रिसर्च में ये बात ऐसे लोगों के ब्रेन स्कैन में देखी गई है। प्यार भी एक आदत या लत है, जितना ज्यादा आप इसमें इन्वेस्ट करोगे ये उतना ही ये आप पर हावी होता जाएगा।

24) एक स्टडी के अनुसार जिन पुरूषों को भूख ज्यादा लगती है, उन्हें पतली-दुबली लडकियों के बजाय अधिक वजन वाली लडकियाँ ज्यादा आकर्षक लगती हैं.

25) कहा जाता है कि opposites attract मलतब अलग स्वभाव के लोग एक-दूसरे से ज्यादा आकर्षित होते है लेकिन रिसर्च में देखा गया है कि प्यार होने के लिए समानता होना बहुत जरूरी है।

कुछ शौक, आदतें, सोचने का तरीका, जीवन के प्रति नजरिया आदि में एक जैसी सोच होने पर ही ऐसा आकर्षण होता है जोकि प्यार में बदल जाता है।

26) एक औरत जब अपने प्रिय/प्रेमी से फेस-टू-फेस बात करती है तो उन्हे प्यार आता है या प्यार मिलने की फीलिंग आती है। वहीं पुरुष अपने पार्टनर से ज्यादा ईमोशनल जुड़ाव महसूस करते हैं जब वो साथ-साथ कोई काम करते हैं, कोई खेल खेलते हैं या अगल-बगल बैठ कर बातें करते हैं।

27) पुरुष लाल रंग के कपड़े पहने हुए स्त्री की ओर जल्दी आकर्षित होते हैं. नील रंग के वस्त्र पहने पुरुष स्त्रियों को अधिक आकर्षित करते हैं.

28) दूसरों को आकर्षित करने के लिए आप देखने में अच्छे हैं या बुरे इससे भी ज्यादा इस बात का फर्क पड़ता है कि आप खुद को लेकर कितना कॉन्फिडेंट हैं। अगर आप खुद को पसंद करते हैं तो दूसरे भी आपको पसंद करेंगे बशर्ते आपके अंदर इस बात की अकड़ नहीं होनी चाहिए।

29) टीन ऐज से लेकर कॉलेज के दिनों तक जब आप किसी को पसंद करते हैं तो आपको उसकी पर्सनैलिटी से ज्यादा इस बात की फिक्र होती है कि वो कितना अट्रैक्टिव है। वो इन्ट्रोवर्ट है या एक्स्ट्रोवर्ट, उसका स्वभाव कैसा है इन सब चीजों पर आप ज्यादा ध्यान नहीं देते।

30) किसी अफेयर या रिश्ते में औरतें हमेशा इस बात की उम्मीद करती हैं कि पुरुष उनसे ‘आई लव यू ‘ उनकी तुलना में ज्यादा बार बोलें। पार्टनर्स में एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना होना बहुत जरूरी है ये प्यार को गहरा बनाता है।

Facts of love & attraction in hindi पर यह लेख आपको अच्छा लगा तो शेयर और फ़ॉरवर्ड जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़िए :