गुड़िया के बाल कैसे बनाते हैं | Buddhi ke baal

बुद्धि के बाल – Cotton candy in hindi :

बचपन में हम सबने गुड़िया के बाल, बुद्धि के बाल, हवा मिठाई या बुढ़िया के बाल कही जाने वाली रुई के फाहे जैसी टॉफी खाई होगी. यह हल्के गुलाबी रंग के होते थे और मुंह में डालते ही घुल जाते थे.

अब शादियों में भी इनके स्टाल दिखते हैं। बच्चों के साथ कुछ बड़े भी इनको खाना पसंद करते हैं. जानें बुड्ढी के बाल या गुड़िया के बाल कैसे बनाये जाते हैं. गुड़िया के बाल को English में Cotton candy या Candy floss कहा जाता है. 

Cotton Candy की खोज 19 शताब्दी में यूरोप में हुई. उस ज़माने में यह बड़ी महंगी चीज़ हुआ करती थी और आम आदमी के लिए इसे खरीदना बस के बाहर होता था.

कारण ये था कि इसे बनाने में बहुत मेहनत लगती थी और इसे हाथ से चलने वाली मशीन से बनाया जाता था. 1978 से जब मशीनों से यह बनाई जाने लगी तो एकदम सस्ती हो गई। 

कॉटन कैंडी के अविष्कारक कौन थे – Buddhi ke baal :

सारे डेंटिस्ट तो बच्चों को टॉफी-चाकलेट, मीठा खाने से मना करते हैं मगर क्या मजे की बात है कि कॉटन कैंडी का आविष्कार एक डेंटिस्ट ने किया था.

सन 1897 में एक डेंटिस्ट William Morrison और John C. Wharton ने एक नयी मशीन का अविष्कार किया, जिससे गुड़िया के बाल तेजी से बनाया जा सके.

विलियम ने कॉटन कैंडी को 1904  के World’s Fair में Fairy Floss के नाम से पेश किया. William Morrison ने कॉटन कैंडी के 68,655 बॉक्स, $ 7 प्रति बॉक्स  की कीमत पर बेचकर जबर्दस्त मुनाफा भी कमाया.

buddhi ke baal kaise banate hai
source : Buddhi ke baal

Cotton candy in hindi – गुड़िया के बाल कैसे बनाते है :

गुड़िया के बाल शुद्ध रूप से 99 % खाने वाली चीनी होती है. बाकी 1 % खाने वाले रंग और कुछ flavors होते हैं. असल में यह बस चीनी के महीन रेशे होते हैं.

बुद्धि के बाल बनाने के लिए एक खास तरह के मशीन की जरूरत होती है जोकि चीनी के गाढ़े घोल को गर्म करके तेजी से घुमाता है. इससे चीनी के महीन रेशे बिखरने लगते हैं. मकड़ी के जाले जैसे दिखने वाले इन चीनी के रेशों को गुड़िया के बाल बनाने वाला एक स्टिक में लपेटकर सुंदर सी कैंडी बनाता जाता है. 

कुछ मशीनों को पहले On करके गर्म होने देते हैं। गर्म हो जाने पर मोटर स्टार्ट करके मशीन के बीच में बने जगह में कलर और फ्लैवर वाली चीनी चम्मच से डालते जाते हैं। इससे चीनी के बारीक धागे निकलने लगते हैं। 

अगर आप Buddhi ke Baal का बिज़नस करना चाहते हैं तो यह एक काम की लिंक है जहाँ से आप गुड़िया के बाल बनाने की मशीन, बेचने की लागत, मुनाफा आदि पहलुओं के बारे में विस्तार से जान सकते हैं.

गुड़िया के बाल बेचना एक अच्छा बिज़नस है जिससे आप बढ़िया फायदा कमा सकते हैं. गुड़िया के बाल बनाने वाली मशीन विज्ञान के Centrifugal force पर काम करती है.

पढ़ें> तरबूज के बीज खाने के फायदे कमाल हैं !

buddhi ke baal ki machine
William Morrison द्वारा बनाया Cottoncandy Machine का Original Design

कॉटन कैन्डी मशीन – Buddhi ke Baal banane ki machine :

अगर आप ऑनलाइन बुद्धि के बाल बनाने की मशीन लेना चाहते हैं तो घरेलू उपयोग के लिए इस लिंक पर खरीद सकते हैं > Cotton Candy इसकी कीमत 1500-1700 रुपये के लगभग है। 

यदि आपको दुकान/Commercial उपयोग के लिए मशीन चाहिए तो Indiamart.com पर बहुत सारे सेलर्स से बात कर सकते हैं। इस तरह के गुड़िया के बाल बनाने की मशीन की कीमत 5,000-6,000 से शुरू होकर 15,000-16,000 तक जाती है। 

गुड़िया के बाल (Cotton candy) बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी कनाडा की Tootsie Roll है जोकि अलग-अलग flavors की Cotton Candy बनाती है. विश्व के सभी देशों के लोग इन्हें पसंद करते हैं.

पढ़ें> रूह अफजा में क्या होता है ? इसे पीने के फायदे जानें 

United States of America में 7 दिसम्बर को National Cotton Candy Day मनाया जाता है.

देखिये एक मस्त वीडियो जिसमें विदेशी दुकानदार खूब बड़ी और गजब की सुंदर कॉटन कैंडी बना रहा है. 

गुड़िया के बाल Buddhi ke baal के बारे में जानकारी दोस्तों को भी व्हाट्सअप, फ़ेसबुक पर शेयर करके बतायें जिससे कई लोग ये जानकारी पढ़ सकें. अपने सवाल सुझाव नीचे कमेंट करें. 

यह भी पढ़ें :

ये लेख दोस्तों को Share करे

1 thought on “गुड़िया के बाल कैसे बनाते हैं | Buddhi ke baal”

Leave a Comment