गुड़िया के बाल कैसे बनाते हैं | Buddhi ke baal

बुड्ढी के बाल Cotton candy in hindi :

बचपन में हम सबने गुड़िया के बाल, हवा मिठाई, बुड्ढी के बाल या बुढ़िया के बाल कही जाने वाली रुई के फाहे जैसी टॉफी खाई होगी. यह हल्के गुलाबी रंग के होते थे और मुंह में डालते ही घुल जाते थे.

अब शादियों में भी इनके स्टाल दिखते हैं जहाँ बच्चों के साथ कुछ बड़े भी इनको खाना पसंद करते हैं. आइये जानें बुड्ढी के बाल या गुड़िया के बाल कैसे बनाये जाते हैं. बुढ़िया के बाल को English में Cotton candy या Candy floss कहा जाता है. 

Cotton Candy की खोज 19 शताब्दी में यूरोप में हुई. उस ज़माने में यह बड़ी महंगी चीज़ हुआ करती थी और सामान्य लोगों को इसे खरीदना बस के बाहर होता था. कारण यह था कि इसे बनाने में बहुत मेहनत लगती थी और इसे हाथ से चलने वाली मशीन से बनाया जाता था.

कॉटन कैंडी के अविष्कारक कौन थे – Buddhi ke baal :

सारे डेंटिस्ट तो बच्चों को टॉफी-चाकलेट, मीठा खाने से मना करते रहते हैं पर ये भी क्या मजे की बात है कि कॉटन कैंडी का आविष्कार एक डेंटिस्ट ने किया था. सन 1897 में एक डेंटिस्ट William Morrison और John C. Wharton ने एक नयी मशीन का अविष्कार किया, जिससे गुड़िया के बाल तेजी से बनाया जा सके.

विलियम ने कॉटन कैंडी को 1904  के World’s Fair में Fairy Floss के नाम से पेश किया. William Morrison ने कॉटन कैंडी के 68,655 बॉक्स, $ 7 प्रति बॉक्स  की कीमत पर बेचकर जबर्दस्त मुनाफा भी कमाया.

Cotton candy facts

source : Buddhi ke baal

गुड़िया के बाल क्या है – Candy floss in hindi :

गुड़िया के बाल शुद्ध रूप से 99 % खाने वाली चीनी होती है. बाकी 1 % खाने वाले रंग और कुछ flavors होते हैं. असल में यह बस चीनी के महीन रेशे होते हैं.

गुड़िया के बाल बनाने के लिए एक खास तरह की मशीन की जरूरत होती है जोकि चीनी के गाढ़े घोल को गर्म करके तेजी से घुमाता है. इससे चीनी के महीन रेशे बिखरने लगते हैं. मकड़ी के जाले जैसे दिखने वाले इन चीनी के रेशों को गुड़िया के बाल बनाने वाला एक स्टिक में लपेटकर सुंदर सी कैंडी बनाता जाता है. 

अगर आप बुड्ढी के बाल का बिज़नस करना चाहते हैं तो यह एक काम की लिंक है जहाँ से आप गुड़िया के बाल बनाने की मशीन, बेचने की लागत, मुनाफा आदि पहलुओं के बारे में विस्तार से जान सकते हैं. गुड़िया के बाल बेचना एक अच्छा बिज़नस है जिससे आप बढ़िया फायदा कमा सकते हैं.

गुड़िया के बाल बनाने वाली मशीन विज्ञान के Centrifugal force पर काम करती है.

Cotton candy machine design

William Morrison द्वारा बनाया Cottoncandy Machine का Original Design

कनाडा की Tootsie Roll दुनिया में गुड़िया के बाल (Candy floss) बनाने वाली सबसे बड़ी कम्पनी है जोकि अलग-अलग flavors की Cotton Candy बनाती है. विश्व के सभी देशों के लोग इन्हें पसंद करते हैं.

हाँ एक बात और ! United States of America में 7 दिसम्बर को National Cotton Candy Day मनाया जाता है.

देखिये एक मस्त वीडियो जिसमें विदेशी दुकानदार खूब बड़ी और गजब की सुंदर कॉटन कैंडी बना रहा है. 

गुड़िया के बाल (Buddhi ke baal) का यह लेख अच्छा लगा तो Whatsapp, Facebook पर Share और Forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें. अपने सवाल सुझाव नीचे कमेंट करें . 

यह भी पढ़ें :

रूह अफज़ा के फायदे, रूह अफज़ा ड्रिंक बनाने वाले हकीम कौन थे | Rooh afza in hindi

सब्जा बीज के फायदे, सब्जा का सेवन कैसे करें | Sabja seeds in hindi

चावल खाने के फायदे, चावल की किस्में | Chawal ke fayde

एस्पार्टेम क्या है, Aspartame के नुकसान | Aspartame in hindi

तरबूज खरीदने के 4 ट्रिक्स पढ़ें | Watermelon in hindi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.