काला अंगूर खाने के 11 फायदे | Black grapes benefits in hindi

काले अंगूर के गुण – Black grapes in hindi :

1. काला अंगूर में विटामिन C और विटामिन E होता है. इसलिए Kale Angoor के सेवन से युवा, चिकनी, निखरी हुई स्किन बनती है और चेहरा खूबसूरत होता है.

2. यह अंगूर आँखों के लिए बहुत अच्छा है. इसमें पाए जाने वाला Lutein और Zeaxanthin तत्व आँखों को स्वस्थ रखता है और आँखों की रौशनी बढ़ाता है.

3. अगर आपकी स्किन का रंग (complexion) एक सा नहीं है तो काले अंगूर का रस लगायें. थोदी देर बाद ठंडे पानी से धो दें. काले अंगूर में पाए जाने वाले Polyphenols स्किन के Uneven tone को सामान्य करते हैं.

4. डायबिटीज के मरीज भी काले अंगूर (Black grapes) खा सकते हैं. काले अंगूर में खूब फाइबर होता है जो शुगर लेवल घटाते हैं. फाइबर से भरपूर काला अंगूर पाचन भी ठीक करता है.

पढ़ें > मूंगफली खाने के 15 गज़ब फायदे जरुर जानें

5. झड़ते बालों के लिए काला अंगूर बहुत फायदेमंद माना गया है. काले अंगूर के बीजों को मसल कर बालों की जड़ों में लगायें और थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धोएं. इसमें पाए जाने वाला Linoleic acid बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बाल झड़ने से बचाता है.

kale angoor ke fayde

6. काला अंगूर (Black grapes) वजन घटाने में मदद करता है. इस अंगूर के एंटी ओक्सिडेंट गुण शरीर में जमे Toxin को  शरीर से बाहर निकालते हैं, जिससे वजन घटता है.

7. काला अंगूर (Black grapes) किडनी की बीमारी में भी फायदा करता है. काला अंगूर यूरिक एसिड का लेवल कम करके किडनी प्रेशर को कम करता है.

8. इस अंगूर में एंटी ओक्सिडेंट और Anti-mutagenic गुण होते हैं, जिसकी वजह से काला अंगूर सभी प्रकार के कैंसर खासकर ब्रैस्ट कैंसर से बचाव करता है.

पढ़ें > दही खाने और लगाने से 30 तरह के लाभ होते हैं

9. काले अंगूर नियमित खाने से माइग्रेन सरदर्द में आराम मिलता है. काले अंगूर (Black grapes) का सेवन अल्झाइमर रोग से बचाता है.

10. काला अंगूर खाने से शरीर में LDL कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जिससे हृदय की मांसपेशियों को होने वाला नुकसान घटता है.

11. काले अंगूर Resveratrol नामक तत्व से भरपूर होते हैं जोकि इन्फेक्शन और सूजन से रक्षा करते हैं.

काला अंगूर के फायदे की इस जानकारी को Whatsapp, facebook पर शेयर और फॉरवर्ड जरुर करें जिससे कि आपके दोस्त, परिचित को भी इससे फायदा मिले. अपने सवाल, सुझाव नीचे कमेंट करें. मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूँगा.

यह भी पढ़ें :