केला खाने के 45 फायदे, गुण | Banana Khane ke fayde

Kela Khane ke Fayde केला के कई फायदे हैं लेकिन केला कब और कैसे खायें मालूम होना चाहिए। इस लेख में केला के लाभ (Banana benefits) और खाने का तरीका जानें। रोजाना केला खाने से कई तरह की बीमारियों से बचाव और अच्छा हेल्थ मिलता है। केला दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल है। भारत दुनिया में सबसे ज्यादा केला पैदा करने वाला देश है। 

केला खाने के फायदे और उपयोग | Banana benefits in hindi

Contents

केला में आसानी से रक्त में मिलने वाला आयरन तत्व होता है। खून की कमी (Anemia) के रोगियों को केला अवश्य खाना चाहिए क्योंकि केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। 

केला (Banana) में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम, थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं।

केला खाने से हड्डी मजबूत होती है, केला प्रतिदिन खाइए। केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य है खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत बनाना। 

केला दिमाग के लिए | Banana ke fayde

Exam से पहले केला खाना अच्छा होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है।केला विटामिन B6 का बढ़िया स्रोत है जो दिमाग और याददाश्त तेज करता है, साथ ही नर्वस सिस्टम को सबल बनाता है। 

केला खाने का सही समय | Best time to eat banana in hindi 

सुबह एकदम खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए। इसकी बजाय इसे नाश्ते के साथ खाएं। रात को ज्यादा मसालेदार खाना खा लिए हो तो खाने के बाद एक केला खा लें। इससे एसिडिटी की वजह से होने वाली सीने की जलन, पेट के अल्सर से आप बचे रहेंगे। 

रात को सोने से पहले केला खा सकते हैं। इससे अच्छी नींद आती है और रात को भूख भी नहीं लगती। लेकिन अगर आपको अस्थमा, जुकाम, सर्दी की समस्या हो तो शाम या रात को केला न खाएं। 

शाम को केला खाने के फायदे  | Sham ko Kela khane ke fayde

शाम को दिन भर की थकान से रिलैक्स पाने के लिए केला खाना उपयुक्त है। जिम करने से पहले और जिम करने के बाद भी केला खा सकते हैं। 

केला कैसे खाएं | How to eat banana in hindi 

आप केला कॉर्नफ्लेक्स या सेरेल्स में डालकर खा सकते हैं. आप दिन भर में कभी भी केला खा सकते हैं। चाहें तो Oats और दूध में केला काट लें और साथ में मेवे जैसे भीगे बादाम, अखरोट, किशमिश मिला लें। 

बहुत से लोग बनाना मिल शेक पीते हैं लेकिन आयुर्वेद के अनुसार ये गलत है। या तो केला खाकर दूध पियें या फिर दूध पीकर केला खायें। दोनों को मिक्स न करें। 

Paka kela khane ke fayde
पका केला खाने के फायदे

पका केला खाने के फायदे पेट के लिए | Paka kela khane ke fayde

पका केला एसिडिटी दूर करता है और पाचन प्रक्रिया ठीक रखता है। केला खाने से आमाशय, आंतो की सूजन भी दूर होती है.केला में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पेट ठीक करता है। पके केले में पाए जाने वाला पेसटिन तत्व कब्ज को दूर रखता है। 

केला जठराग्नि बढाता है, मतलब केला खाने से भूख बढ़ती है। डायरिया में केला खास फायदेमंद है, दही के साथ 2 केला खाने से पेचिश, दस्त में आराम मिलता है। 

केला से बवासीर का इलाज

केला के बीच में चीरा लगाकर एक चने के बराबर देसी कपूर रख कर केला खा लें। बवासीर के उपचार में फायदा होगा। 

पेट के अल्सर के लिए केला –

इस रोग में बहुत राहत देता है। केला पेट में एक मोटी रक्षक म्युकस लेयर बनाता है जोकि घाव को ठीक करने में सहायक होती है। इसके साथ ही प्रोटीज तत्व पेट में पाए जाने वाले अल्सर करने वाले बैक्टीरिया से मुक्ति दिलाता है। 

पढ़ें> दही खाने के 30 गजब फायदे, इलाज और सही तरीका

केला में मैग्निशियम पाया जाता है, जिसकी वजह से केला जल्दी पच जाता है। केला उपापचय (Metabolism) को दुरुस्त रखता है और कोलेस्ट्रोल कम करता है। 

  • ज्यादा केला खाने से अपच हो गयी तो इलायची खाएं, आराम मिलेगा। 
  • केला पर भूरे दाग का मतलब  है कि केले का स्टार्च पूर्णतः प्राकृतिक शर्करा में बदल चुका है। ऐसा केला आसानी से पचता है। 

केला चेहरे के लिए फायदेमंद है | Banana for face in hindi 

केला से कई फेस मास्क (Face pack) बनाये जा सकते हैं जोकि अलग-अलग स्किन के लिए लाभदायक हैं। 

केला और शहद के फायदे 

रुखी स्किन के लिए केला और शहद का फेस पैक लगायें। आधा पका केला में 1 चम्मच शहद मिक्स करें। इसे चेहरे और गले पर लगायें. 15 मिनट बाद धो लें। आपका चेहरा नर्म, मुलायम हो जायेगा। 

अगर शहद न हो तो पका केला ही मसल कर चेहरे पर लगा लें। 20-25 मिनट लगे रखने दें, फिर हलके गर्म पानी से धो लें।  

पढ़ें> शहद के 51 फायदे, शहद खाने के तरीके और लाभ

केला और Oats –

ब्लैकहेड और डेड स्किन हटाने के लिए केला और Oats फेस मास्क लगायें। आधा केला एक कटोरी ओट्स में मिला कर चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद पानी से रगड़ते हुए हल्के हाथों से छुड़ा लें। 

केला और दूध –

केला मसल कर उसमे दूध मिलाकर चेहरे पर लगायें। 15-20 मिनट बाद धो दें। चेहरे पर चंमक और निखार आ जायेगा। 

केला और हल्दी – 

कील- मुहांसों की समस्या से निजात पाने के लिए केला हल्दी फेस पैक फायदेमंद है। एक केला को मसल कर एक चम्मच हल्दी पाउडर, नींबू रस अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगायें। सूखने के बाद धो लें। 

kela ki kheti
केले का पेड़

दूध, केला और शहद के फायदे से मोटे हों | Kela or Shahad ke Fayde

केला और दूध वजन बढ़ाने का बढ़िया तरीका है। वजन बढ़ाने के लिए केला, दूध, शहद और चुटकी भर इलायची पाउडर मिलाकर प्रतिदिन सुबह बनाना शेक (Banana shake) पियें या फिर केला खाकर ऊपर से दूध पियें। केला और शहद खाने से वेट गेन होता है। 

जिम, वर्कआउट करने वालों के लिए केला के फायदे | Banana ke fayde in hindi

जिम जाने वालों को आपने केला खाते जरुर देखा होगा। जिम करने से पहले और बाद में या खाना खाने के बाद प्रतिदिन केला खाने से मांसपेशियां मजबूत होती है और पाचन भी अच्छे से होता है।

केला में पाए जाने वाला मैगनिशियम मसल्स के Contraction और Relaxation में मदद करता है और मांसपेशियाँ बनाने में कारगर होता है। केला का हाई-पोटैशियम स्तर जिम और एक्सरसाइज के बाद मसल्स की रिकवरी और नयी मांसपेशियाँ का विकास करता है। केला का सेवन शारीरिक श्रम करने वालो को मांशपेशियों की जकड़न, दर्द से बचाता है। 

केला सभी प्रसिद्ध खिलाडियों का प्रिय भोजन रहा है। आपने गौर किया हो तो टीवी पर जरुर देखा होगा कि ज्यादातर खिलाडी ब्रेक में केला जरुर खाते है। ऐसा क्यों है ?

2 केला खाने से 90 मिनट तक आप उर्जावान बने रहते हैं। केला (Banana) शरीर को धीरे-धीरे एनर्जी देता रहता है और Energy level को डाउन नहीं होने देता।   

चित्तीदार केला या देसी केला के फायदे | Desi Kela Khane ke fayde

देसी केला साइज़ में छोटा और काले रंग के धब्बे, छींटों से भरा चित्तीदार होता है। रिसर्च में पता चला है कि चित्तीदार केला का फाइबर पेट के रोगों में बहुत फायदेमंद है। ढेर सारे एंटीऑक्सीडेन्ट गुणों से भरपूर देसी चित्तीदार केला इम्यूनिटी बढ़ाकर कैंसर रोग से बचाव भी करता है।

पका केला खाने के आयुर्वेदिक लाभ, फायदे क्या हैं | Ayurvedic Benefits of Banana in Hindi 

आयुर्वेद के अनुसार केला मधुर, पाचक, वीर्यवर्धक, मांस की वृद्धि करने वाला, भूख-प्यास शांत करने वाला होता है। 

केला में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है जो सेरेटोंनिन हार्मोन उत्पन्न करता है। इसकी वजह से मूड अच्छा होता है, तनाव, डिप्रेशन, बेचैनी दूर होती है और नींद भी अच्छी आती है। 

अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए केला का सेवन अवश्य करें। इसमें पाए जाने वाला कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है और आपको संक्रमण से बचाता है। केला किडनी और पेट के कैंसर से रक्षा करता है। 

एक सामान्य आकार के केला में :

  • Potassium: 9% 
  • Vitamin B6: 33% 
  • Vitamin C: 11% 
  • Magnesium: 8% 
  • Copper: 10% 
  • Manganese: 14% 
  • Net carbs: 24 grams
  • Fiber: 3.1 grams
  • Protein: 1.3 grams
  • Fat: 0.4 grams
Q: एक केले में कितना फ़ैट होता है?

A: एक 100 ग्राम के केले में 0.3 ग्राम फैट होता है।

Q: खाना खाने के बाद केला खाना चाहिए या नहीं

A: खा सकते हैं। खाना खाने के बाद केला खाने से पाचन सही से होता है, जल्दी भूख नहीं लगती, ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

केला खाने से एनीमिया के लक्षण जैसे कमजोरी, थकान, पीलापन (Paleness), साँस लेने में दिक्कत दूर होती है। इसलिए प्रतिदिन 2 केला खाएं। 

दिल को स्वस्थ और मजबूत रखना है, तो 2 केला और शहद मिला कर खाएं। केला में पोटैशियम भरपूर पाया जाता है जिससे ब्लड-प्रेशर सही बना रहता है। 

डायबिटीज के रोगी संतुलित मात्रा में  केला खाएं तो उनका ब्लड-शुगर लेवल सही बना रहता है। केला शरीर में हानिकारक LDL कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है। 

स्त्रियों को माहवारी के दर्द (Menstrual pains) में केला का सेवन राहत पहुंचाता है। केला का विटामिन B6 PMS (Premenstrual syndrome) के लक्षणों को कम करता है। 

केला के फायदे बच्चों के लिए – 

जन्म के 6 महीने बाद से बच्चे को केला खिलाया जा सकता है। बच्चों को केला अवश्य खिलाएं क्योंकि यह पोषक तत्वों, विटामिन, खनिज तत्वों का खजाना है जिसकी बढ़ते बच्चों को खास आवश्यकता होती है। 

केला से उपचार | Banana cure in hindi 

जले हुए स्थान पर केला मसल कर लगायें, जलन शांत होगी। 

चोट से खून बहना न रुके तो केले के डंठल का रस लगायें। 

पित्त शांत करने के लिए पका केला देशी घी के साथ खाएं। 

मुंह में छाले के उपचार के लिए गाय के दूध की दही के साथ केला सेवन करें। 

फटी एड़ियों के उपचार के लिए केले का गूदा एड़ियों पर 10 मिनट लगे रखने दें फिर धो लें। 

ज्यादा शराब पीने की वजह से हुए हैंगओवर को ठीक करने के लिए केला-शेक पियें। 

केला शरीर में हर प्रकार की सूजन को दूर करता है। 

केला खाने के फायदे आँखों के लिए | Banana khane ke fayde

ड्राई आँखों की समस्या में केले का सेवन अवश्य करें। यह सोडियम का स्तर सामान्य करता है और आंख की कोशिकाओं में द्रव प्रवाहित करता है। 

Kela khane ke fayde hindi me
चित्तीदार केला

कीड़े-मकोड़े या मधुमक्खी के काटने की जगह पर केले के छिलके के अंदर का हिस्सा रगड़ें। इससे जलन, खुजली और दर्द से राहत मिलेगी। 

केला के बारे में जानकारी | About Banana in Hindi – Kela in hindi

केला की खेती करीब 8000 ईसा पूर्व से हो रही है। माना जाता है कि Africa का पापुआ न्यू गिनिया केला का जन्मस्थल है।  दुनिया में केले की 300 से भी ज्यादा किस्में है। केला की लम्बाई 4 इंच से 15 इंच तक पाई जाती है। 

भारत केला की खेती में अग्रणी देश है। दुनिया का करीब 23% केला भारत पैदा करता है। यहाँ साल भर में करीब 29 मिलियन टन केला (Banana) की पैदावार होती है। भारत में सर्वाधिक केला महाराष्ट्र में पैदा होता है। 

भारत के बाद चीन, फिलीपिंस आदि देशों का नाम आता है। भारत में सबसे ज्यादा केला तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में पैदा होता है।

केला के फायदे पर यह लेख दोस्तों के लिए व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर और फॉरवर्ड जरूर करें, जिससे कई लोग ये जानकारी पढ़ सकें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करे। 

ये भी पढ़ें >

अलसी के बीज खाने के 11 फायदे 

सुबह उठें एकदम फ्रेश 9 उपायों से 

तांबे के बर्तन में पानी क्यों पियें, 21 फायदे जानें

कपूर के 7 फायदे, कपूर के नुक्सान जानें

ये आर्टिकल दोस्तों को भेजें

6 thoughts on “केला खाने के 45 फायदे, गुण | Banana Khane ke fayde”

Leave a Comment