अखरोट के 27 फायदे, कैसे और कितना खायें

इस लेख में हम अखरोट के फायदे (Walnut benefits in hindi) और अखरोट कब और कैसे खायें की जानकारी बतायेंगे। अखरोट खाने से दिमाग और याददाश्त तेज होती है. इस लेख में आप अखरोट के फायदे, खाने का सही समय और सवालों के जवाब जानेंगे. अखरोट मोटापा नहीं बढ़ाता है. अखरोट में आयरन, विटामिन C, विटामिन E, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन B6, कॉपर, मैंगनीज, फोस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

अखरोट खाने के फायदे – Benefits of Walnut in hindi 

1) अखरोट दिमाग तेज करे –  अखरोट की गिरी देखने में मनुष्य के दिमाग की बनावट जैसा लगता है और रिसर्च में देखा गया कि वाकई अखरोट दिमाग के लिए एक अच्छा टॉनिक है.

2) अखरोट खाने से दिमाग तेज होता है, डिप्रेशन और बढती उम्र की वजह से दिमाग पर पड़ने वाले असर कम होते हैं.
रिसर्च में बढती उम्र के लोगों को भी अखरोट खाने से याददाश्त तेज होने का प्रमाण मिला है.

3) अखरोट में पाए जाने विटामिन E, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, पॉलीफेनोल्स जैसे न्यूट्रीशन दिमाग के कई जरूरी काम याददाश्त, सीखने की क्षमता, तनाव सहने की क्षमता, Mental flexibility में वृद्धि करता है.

4) अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसे खाने से मोटापाहीं बढ़ता है. अखरोट मेटाबोलिज्म तेज करता है और मूड ठीक करता है.

5) अखरोट में 65% हेल्दी फैट और 15% प्रोटीन होता है. इसका फैट मोटापा बढ़ाने वाला फैट नहीं है.

Akhrot ke fayde dimag ke liye

पुरुषों के लिए अखरोट खाने के फायदे – Akhrot for Vitality 

6) अखरोट का सेवन पुरुषों की प्रजनन क्षमता में वृद्धि करता है. अखरोट पुरुषों में शुक्राणु के आकार, गतिशीलता और लाइफ बढ़ाने का काम करता है.

7) अखरोट (Walnut in hindi) में पाए जाने वाला तांबा हड्डी व नर्वस सिस्टम स्वस्थ बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. ताम्बा (Copper) हड्डियों के बनावट में सघनता लाता है, जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं और गठिया होने के खतरे कम होते हैं.

रोज कितना अखरोट खाएं –

8) एक दिन भर में करीब 10 से 25 ग्राम अखरोट खाना शरीर के लिए काफी है, मतलब करीब 3-4 अखरोट खाना sufficient है.

9) अखरोट में किसी भी सूखे मेवा से ज्यादा एंटी-ओक्सिडेंट होते हैं. यह इसमें पाए जाने वाले विटामिन E, मेलाटोनिन, पालीफेनोल्स की वजह से होता है.

10) अखरोट बुरे कोलेस्ट्रॉल (LDL) से धमनियों को होने वाले नुकसान से बचाता है.

11) अखरोट में किसी भी सूखे मेवा से ज्यादा ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होता है जोकि आँखों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

12) अखरोट Omega 3 fatty acids के साथ ही Omega 6 fatty acids का भी अच्छा स्रोत है. मांसाहारी लोगों को Omega 3 fatty acids मछली से मिला जाता है, जबकि शाकाहारी लोग इसे अखरोट खाकर हासिल कर सकते हैं.

13) अखरोट का सेवन गाल-ब्लैडर में स्टोन बनने के खतरे को कम करता है.

पढ़ें> दिमाग तेज करने वाली 3 जड़ी-बूटी के फायदे

अखरोट खाने से बाल सुंदर बने – Akhrot balo ke liye :

14) अखरोट खाने से अच्छे बाल आते हैं और बाल लम्बे, मजबूत और घने बनते हैं. अखरोट में पाए जाने वाले बहुत से विटामिन, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंटस बालों की जड़ मजबूत करते हैं और सर की स्किन को डैंड्रफ से मुक्त करते हैं

15) दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने में अखरोट (Walnut) लाभदायक है क्योंकि इसमें कैल्शियम के साथ फ़ास्फ़रोस भी होता है. फोस्फोरस और कैल्शियम साथ लेने से दांत और हड्डी का बनना और मजबूत होने के फायदे मिलते हैं.

अखरोट जवान बनाये रखे – Walnut benefits for anti aging in hindi 

16) अखरोट में शरीर के लिए जरुरी फैटी एसिड्स और तेल होते हैं जिसमें Anti-aging गुण पाए जाते हैं. नियमित अखरोट (Walnut) खाने से स्किन व शरीर पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नहीं आते.

17) इसके अलावा बुढ़ापा आने पर शरीर के कई मुख्य कार्य जैसे चलना, सेल्फ-केयर आदि में दिक्कत नहीं होती है. ऐसा अखरोट में पाए जाने वाले जरुरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, लाभदायक फैट्स, हेल्दी प्लांट कंपाउंड्स की वजह से होता है.

18) अखरोट खाना शरीर को कई तरह के कैंसर से बचाता है जैसे ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, Colo rectal cancer आदि.

अखरोट के फायदे गर्भवती औरतों के लिए – Akhrot for pregnant woman 

19) गर्भवती औरतों के लिए थोडा सा अखरोट रोज खाना फायदेमंद है. अखरोट में पाए जाने वाला फोलिक एसिड गर्भवती स्त्रियों को जन्म दोष (Birth defects) से बचाता है. अखरोट में Vitamin B Complex पाया जाता है, जोकि गर्भ के बढ़ने के लिए जरुरी होता है.

Akhrot ka fal
अखरोट का कच्चा फल

अखरोट के फेस पैक लगाने के लाभ – Akhrot ka face mask 

20) अखरोट का फेस मास्क लगाने से चेहरे में चमक आती है और आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स कम होते हैं. यह चोट के निशान हल्के करता है और स्किन को न्यूट्रीशन देता है.

अखरोट का फेस मास्क अखरोट का पीसकर बनाये पाउडर को दही, शहद, बेसन, गुलाब जल में मिलाकर बनाया जाता है. इसे चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट हल्के हाथों से गोल-गोल हल्की मालिश करें, फिर सूखने दें. 15-20 मिनट में जब ये सूख जाये तो ठंडे पानी से मुंह धो लें.

21) अखरोट का तेल आँखों के नीचे मालिश करने से काले निशान (Dark circles) ठीक होते हैं.

अखरोट के छिलके के फायदे

22) शीघ्रपतन में अखरोट के छिलके की राख को 5-10 ग्राम गुड़ के साथ मिलाकर इसकी 5-10 ग्राम मात्रा लेने से फायदा मिलता है.

23) अखरोट के कड़े छिलके का चूर्ण (Powder) को शहद में मिलाकर 2 चम्मच लेने से औरतों के पीरियड से जुड़ी परेशानियों में फायदा मिलता है. इस उपाय को दिन में 2 बार लेने से कब्ज भी ठीक होता है.

24) पेट के कीड़े दूर करने के लिए अखरोट की छाल को पानी में उबालकर बनाया हुआ काढ़ा पियें, लाभ होगा.

अखरोट ब्लड प्रेशर कम करे – Akhrot benefits for High Blood pressure 

25) हाई ब्लड प्रेशर कम करने में अखरोट फायदेमंद है. इस प्रकार अखरोट दिल की बिमारियों (Heart problems) के खतरे से बचाता है. ऐसे लोग जिनका ब्लड प्रेशर टेंशन की वजह से बढ़ जाता है, उनके लिए भी अखरोट खाना हाई ब्लड प्रेशर कम करने का काम करता है.

अखरोट डायबिटीज से बचाव करे –

26) अखरोट (Walnut) खाना टाइप 2 डायबिटीज होने की सम्भवनायें कम करता है. अखरोट वेट कण्ट्रोल और ब्लड शुगर कम करने का काम करता है.

अखरोट दिल के मरीजों के लिए – Akhrot for heart patients in hindi 

27) अखरोट में पाए जाने वाले Omega 3 fatty acids में Alpha-linolenic acids नामक एक जरुरी फैट होता है जोकि दिल की बीमारियों से बचाव करता है.

28) अखरोट में सेहत के लिए फायदेमंद एंटी ओक्सिडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह एंटी-ओक्सिडेंट पाने के सबसे अच्छे स्रोत में टॉप पर है. Anti-Oxidant दिल की बीमारी और कैंसर के खतरे को कम करता है और दिल को मजबूत बनाता है.

29) अखरोट हार्ट पेशेंट के लिए 3 तरीके से काम करता है.
1. बुरे कोलेस्ट्रॉल (LDL) को घटाता है
2. जलन और सूजन कम करता है
3. खून की धमनियों में प्लाक जमने के खतरे को कम करता है.

(Plaque एक तरह का अवरोध है, जोकि खून में पाए जाने वाले फैट, कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम आदि से मिलकर बना होता है. प्लाक नसों को जाम करने लगता है, जिससे साफ़ खून को दिल और अंगों तक पहुंचने में दिक्कत होती है.

पढ़ें> कोल्ड प्रेस्ड तेल के 9 फायदे जानें

प्रश्न – अखरोट कब खाएं ?

उत्तर – अखरोट खाने का सही समय सुबह है, जिससे उसके सभी फायदे अच्छे से शरीर को मिले. इसके अलावा अखरोट को रात में भी खाया जा सकता है, अखरोट (Walnut) या अखरोट से बनी कोई चीज़ खाने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है.

पढ़ें> नींद न आने का 7 घरेलू उपाय जानें

प्रश्न – अच्छा अखरोट कैसे खरीदें ?

उत्तर – अखरोट में नमी नहीं होना चाहिए. थोड़ा सा अखरोट खा कर देखें, यह नरम नहीं होना चाहिए, कुछ कड़ापन हो. अखरोट में कोई महक आ रही हो या अखरोट स्वाद में कड़वा लगे तो न खरीदें.

अच्छे अखरोट वजन कुछ भारी लगते हैं और उसमें अखरोट की खुशबु होती है. छेद वाले या क्रैक पड़े हुए अखरोट में कीड़े लगे हो सकते हैं, इन्हें न खरीदें.

अगर अखरोट की गिरी पानी में डूब जाती है तो इसका मतलब अखरोट अच्छा है, अगर तैरती है तो मतलब अंदर कीड़ा लगा हो सकता है.

प्रश्न – खराब या कड़वा अखरोट खाने से क्या होता है ?

उत्तर – कड़वे अखरोट खाने से कोई नुकसान तो नहीं है, लेकिन ये कम फायदेमंद होते हैं और मुंह का स्वाद और इससे बनने वाली चीज़ जैसे खीर आदि का टेस्ट भी खराब कर देते हैं.

प्रश्न – क्या व्रत में अखरोट खा सकते हैं ?

उत्तर – जी हाँ, व्रत में कोई भी ड्राई फ्रूट जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश आदि खाना अच्छा उपाय है. इससे जल्दी भूख नहीं लगती और एनर्जी भी बनी रहती है. बाजार में भुने हुए ड्राई फ्रूट नमक मिले हुए मिलते हैं, इनकी बजाय ड्राई फ्रूट्स को खुद घर में थोड़ा सा देसी घी, सेंधा नमक में भूनकर खायें.

प्रश्न – अखरोट का भाव क्या है ?

उत्तर – बिना छिलके वाले अखरोट यानि अखरोट गिरी का दाम 600-700 रुपये से लेकर 1,800-2500 रूपये प्रति किलो तक है. 1000-1500 रुपये प्रति किलो के आस-पास बढ़िया क्वालिटी के अखरोट मिल जाते हैं.

प्रश्न – अखरोट कैसे खाएं ? अखरोट खाने का तरीका

उत्तर – अखरोट या कोई भी सूखे मेवे के पूरे फायदे पाने के लिए उनमें बिना कुछ मिलाये खाली पेट खाना सबसे अच्छा उपाय है. अखरोट को पानी में भिगोकर खाया जा सकता है. अखरोट को भिगोने में लगे पानी को फेंक दें, इसका कोई उपयोग नहीं है.

प्रश्न – क्या PCOS में अखरोट खा सकते हैं ?

उत्तर – पालीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम या पालीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज की बीमारी में अखरोट खाने से फायदा होता है. अखरोट (Walnut) ही नहीं कोई भी ड्राई फ्रूट्स खाने से PCOS या PCOD में लाभ ही होता है. यह बात रिसर्च में पाई गयी है.

प्रश्न – अखरोट में महक आ जाये तो क्या करें ?

उत्तर – अखरोट में महक आने लगे या बासी लगने लगे तो अखरोट को कड़ी धूप दिखायें या गैस पर धीमी आंच पर 2-3 मिनट गरम कर लें. इससे महक और नमी चली जाएगी और अखरोट में हल्का कुरकुरापन आ जायेगा.

पढ़ें> चावल खाने के 9 फायदे जानें

प्रश्न – क्या अखरोट खाने के बाद पानी पी सकते हैं ?

उत्तर – अखरोट की प्रकृति कुछ गरम होती है, इसलिए अखरोट खाने के तुरंत बाद पानी पीना उचित नहीं है. अगर पानी में कुछ घंटे भिगोया हुआ अखरोट खा रहे हैं तो थोड़ा पानी पी सकते हैं.

प्रश्न – क्या अखरोट बच्चो को खिला सकते हैं ?

उत्तर – बच्चे को अखरोट खिला सकते हैं लेकिन 4 साल से बड़े बच्चों को ही खड़े अखरोट खाने को दें, नहीं तो ये उनके गले में फंस सकते हैं. छोटे बच्चों को अखरोट देने के लिए अखरोट पीसकर बना पाउडर दूध या जूस के साथ दे सकते हैं.

प्रश्न – भारत में सबसे ज्यादा अखरोट कहाँ पैदा होता है ?

उत्तर – भारत में सबसे ज्यादा अखरोट जम्मू और कश्मीर में पैदा होता है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी अखरोट पैदा होता है. अखरोट की खेती ठंडी और पहाड़ी जगहों पर होती है.

ऐसी जगह जहाँ का तापमान 40 या 40 डिग्री सेंटीग्रेड से ज्यादा हो जाता वहां अखरोट की खेती नही हो पाती, इसीलिए उत्तर प्रदेश में अखरोट की खेती नहीं होती.

Akhrot ka ped
अखरोट का पेड़

प्रश्न – अखरोट ख़राब होने से कैसे बचाए ?

उत्तर – अखरोट को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका एयर-टाइट डिब्बे में भरकर फ्रिज में रखें. इससे उनकी ताजगी बनी रहेगी और लम्बे समय तक खाने लायक बने रखेंगे. चाहे तो एयर सील पॉली बैग में अखरोट रखकर फ्रीजर में रखें, इससे अखरोट 1 साल तक सही बने रहेंगे.

प्रश्न – क्या 60 साल के बाद अखरोट खा सकते हैं ?

उत्तर – अधिक उम्र के लोगों को अखरोट खाने से कई फायदे हैं. इससे उनके रोजमर्रा के काम करने की क्षमता और दिमागी शक्ति सही बनी रहती है. आप जीवन भर अखरोट खाकर इसके लाभ उठा सकते हैं.

अखरोट के फायदे (Walnut benefits) को Whatsapp और Facebook पर फॉरवर्ड और शेयर जरुर करें, जिससे और लोग भी ये काम की जानकारी पढ़ सकें.

ये लेख दोस्तों को Share करे

Leave a Comment