शेयर मार्केट कैसे सीखें व शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बनें

शेयर मार्केट से करोड़पति बनना कोई असम्भव बात नहीं। ऐसे हजारों लोग हैं जोकि सही निवेश रणनीति से शेयर मार्केट करोड़पति बने थे और हर रोज बन रहे हैं लेकिन Share market के बारे में ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि ये एक जुआ है और निवेश करने का एक जोखिम भरा उपाय है। अधिकतर लोग मानते हैं कि पैसा केवल बैंक के Saving account, Fixed deposit में रखा जाये

शेयर मार्केट कैसे सीखें | शेयर बाजार के नियम

1) शेयर मार्केट धन के निवेश के लिए एक बेहतरीन उपाय है, परन्तु पहले शेयर मार्केट के कुछ नियमों को सीखना जरुरी है और साथ ही आपको थोड़ा जागरूक (active & aware) रहने की जरुरत है। 

2) एक अच्छा शेयर खरीदने का सबसे कॉमन रूल यह है कि किसी भी कम्पनी के शेयर में निवेश करने से पहले कम्पनी के बिजनस, कंपनी के Financial condition यानि मुनाफा, लोन, घाटा, ग्रोथ रेट जैसे तथ्यों के बारे में जांच-पड़ताल कर ली जाये। किसी मजबूत बिजनस वाली कंपनी में किया गया निवेश बैंक में रखे हुए पैसे से कई गुना फायदा दे सकता है। 

3) कभी किसी की सलाह को बिना जाँचे-परखे शेयर बिल्कुल न खरीदें। अगर आपको किसी कंपनी का बिजनस नहीं समझ आता तो बेहतर होगा पहले आप उसे जाने-समझे तभी आप उसे सही समय पर खरीदने-बेचने का निर्णय ले पायेंगे या उस शेयर की ग्रोथ, भविष्य का अंदाजा लगा पायेंगे।

4) शेयर की कीमत, खरीद-बिक्री के चार्ट को पढ़ना-समझना सीखें, ये स्किल आपको सही निर्णय लेने में बहुत काम आएगी। शेयर बाजार से जुड़ी खबरों को पढ़ें, सुनें। समाचार में कंपनियों के तिमाही लाभ-हानि का कारण जाने।

शेयर मार्केट से करोड़पति | Share Market Crorepati

आइए हम आपको उदाहरण के लिए मारुति ऑटोमोबाईल कंपनी और आयशर मोटर्स के शेयर के बारे में बताते हैं –

Maruti 800 old model Price India
source : मारुति 800 कार

Maruti Suzuki India LTD भारत की एक प्रमुख कार बनाने वाली कम्पनी है, जो कई सालों से अच्छा बिज़नस कर रही है और भरोसेमंद कम्पनी मानी जाती है। आपको याद होगा कि एक समय Maruti 800 सबसे ज्यादा लोकप्रिय और खूब बिकने वाली कार थी जिसका फिलहाल अब प्रोडक्शन बंद हो चुका है

1) उदाहरण – मान लीजिये आपने सन 2003 में एक Maruti 800 कार करीब 2 लाख में खरीदी. आज की तारीख मतलब साल 2020 में 17  साल बाद आपकी कार की कंडीशन क्या होगी ? या तो अब तक वो कबाड़ बन चुकी होगी या फिर  काम के लायक नहीं रह गयी होगी. कोई उसे खरीदना भी नहीं चाहेगा.

अब दूसरा पहलू देखिये, मान लीजिये आपने कार खरीदने की बजाय 2 लाख रूपये मारुति के शेयर खरीदने में निवेश किये तो आज क्या सूरत होगी.

– साल 2003 में Maruti के शेयर की कीमत 125/- रूपये थी.

– अगर आपने 2,00,000 रूपये के शेयर खरीदे तो आपको Maruti के 1600 shares मिलेंगे.

– जनवरी 2018 में मारूति के एक शेयर की कीमत 9000/- रुपये थी.

तो कैलकुलेट कीजिये, आपके 1600 शेयर की कीमत क्या होगी  : 9000 X 1600 = 1,44,00,000 ( एक करोड़ चवालीस लाख रूपये).

मतलब आपके निवेश किये गये पैसे 72 गुना बढ़ गये. आप करोड़पति बन गये कि नहीं ! 

maruti Share high price
source : मारुति शेयर प्राइस ग्राफ

इस पैसे में तो पिछले 15 सालों में प्रतिवर्ष Maruti द्वारा अपने शेयरहोल्डर्स को दिया गया Dividend (लाभांश) तो जोड़ा ही नहीं गया है. अगर उसे भी जोड़ दिया जाये तो यह लाभ राशि और बढ़ जाये.

2) दूसरा उदाहरण – 2009 में आयशर मोटर्स के एक शेयर का दाम 200/- रुपये था जोकि 2017 में 32,000 रुपये तक बढ़ गया था।

अगर आपने 2009 में Eicher Motors के 400 शेयर खरीदने में 80,000 रुपये निवेश किये तो 2017 में आपके 80,000 के शेयर 1,28,00,000/- (एक करोड़ अठ्ठाइस लाख रुपये) बन गये।  

अगर समझदारी से किसी अच्छी कंपनी में लम्बे समय के लिए Money Invest की जाये तो यह एक Best Profitable Investment बन सकता है.

ध्यान दें कि – कभी भी जोश, बहकावे और सुनी-सुनाई बातों के आधार पर नहीं, हमेशा खुद पढ़-लिख, जान-समझकर Invest करें.

जैसा कि आपने देखा होगा कि कई लोग दबाव, अज्ञानता, लापरवाही में फालतू के Insurance plans ले लेते हैं और बाद में पछताते हैं. 

अतः समझदारी, धैर्य और विवेक से काम लेते हुए शेयर में Investment करें और Financial freedom की ओर कदम बढ़ाइए.

शेयर मार्केट की इस लाजवाब केस-स्टडी को अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook पर शेयर जरूर करें जिससे वो भी इसे पढ़ सकें। 

ये जरुर पढ़ें >

ये आर्टिकल दोस्तों को भेजें