दुनिया की सबसे महंगी 4 फोटो, देखके होश उड़ जायेंगे | Sabse mehngi Photo

World’s most expensive photo – दुनिया की सबसे महंगी फ़ोटो :

कहा जाता है Beauty देखने वाले की आँखों में होती है और इस बात को पूर्णतः सिद्ध करती हैं ये Photographs. शायद हमारे आपके के लिए इनकी ख़ूबसूरती समझ पाना थोडा मुश्किल हो, वही कुछ कद्रदानो के लिए ये नायब हैं. आप यह कह सकते हैं कि कला उन लोगों के लिए हैं जिनके पेट और ज़ेब भरी हुई हैं.  

बात कुछ हद तक सही भी है पर क्या सारे Artist, Painter अमीर ही होते हैं ? क्या कला का शौक या समझ सिर्फ अमीरों को ही होती है ? जी नहीं ऐसा बिलकुल नहीं है. फिलहाल आप तो बस नजर डालिए इन 4 तस्वीरों पर जोकि हैं

World’s Most Expensive Photographs –

दुनिया की सबसे महंगी फोटो The Rhine II 1999 Andreas Gursky

फोटो स्रोत: The Rhein II

1. The Rhein II नाम की यह फोटो दुनिया में आज तक की सबसे महंगी बिकने वाली फोटो है. सन 2011 में एक नीलामी के दौरान यह फोटो $ 4.3 मिलियन डॉलर (करीब 29 करोड़ ) में खरीदी गयी. Rhein नदी की यह फोटो जर्मन विजुअल आर्टिस्ट Andreas Gursky नें सन 1999 में ली थी. एक खास बात और (73 बाइ 143) इंच की यह फोटो फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की मदद से परफेक्ट सी दिखने वाली बनाई गयी है.

 

2. मशहूर प्रोफेशनल फोटोग्राफर Kevin Abosch द्वारा खीची गयी आलू की यह फोटो हाल में ही $ 1,000, 000 (करीब 6 करोड़ ) में बिकी है. केविन द्वारा खिंची गयी आलुओं की फ़ोटोज़ में से यह उनकी फेवरिट फोटो है. Kevin से फोटो शूट करवाने के लिए आपको $150,000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं. Kevin अपनी ज्यादातर फोटोज में काले बैकग्राउंड का प्रयोग करते हैं.

 

World Most Expensive photograph Andreas Gursky Diptychon

फोटो स्रोत: Diptychon

3. Andreas Gursky द्वारा ही खींची गयी 99 Cent II Diptychon नाम की यह फोटो भी दुनिया की सबसे महंगी फ़ोटोज़ में से एक है. एक सुपरमार्केट के अन्दर शेल्फ पर रखे गए सामानों की यह फोटो भी डिजिटली रूप से सुधारी गयी है. 2007 में Sotheby की एक नीलामी के दौरान (6.8 बाइ 11.1 फीट ) की यह फोटो $ 3.34 मिलियन (करीब 22 करोड़ रूपये ) में खरीदी गयी.

इससे पहले इसी फोटो का दूसरा प्रिंट न्यूयॉर्क में मई 2006 में $ 2.25 मिलियन (लगभग 15 करोड़ रूपये ) और नवम्बर 2006 में तीसरा प्रिंट $ 2.48 मिलियन ( 16 करोड़ रूपये ) में बिका था.

 

4. Nautilus नाम के समुद्री शेल की यह Black & White फोटो सन 1927 में Edward Weston ने खीची थी. यह फोटो फोटोग्राफी जगत में मॉडर्निज़्म के शुरुआत का प्रतीक मानी जाती है. अपनी इस फोटो की वजह से Edward Weston बीसवी शताब्दी के सबसे महान फोटोग्राफरों में से एक माने जाते हैं. अप्रैल 2010 में न्यूयॉर्क में एक नीलामी के दौरान इस फोटो का एक प्रिंट $ 1, 082, 500 (करीब 7.3 करोड़ ) में बिका. मजे की बात यह है कि खुद Edward Weston ने यह फोटो $10 (680 रूपये ) में बेचीं थी.

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

स्टीव मैककरी टॉप फोटोग्राफर के खींचे होली के 8 मोहक फ़ोटोज़

अनीश कपूर : दुनिया के टॉप आर्टिस्ट की 7 प्रसिद्ध कलाकृतियाँ देखिये

बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह से जुड़े 9 Facts और Photos

शाहरुख़ खान के 7 अनदेखे फ़ोटो और उनकी लाइफ के 10 फैक्ट्स

शाहिद कपूर के ये 6 वीडियो और फ़ोटोज़ बेशक आपने नहीं देखे होंगे  

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.