तरबूज के बीज खाने के 7 फायदे | Tarbooz ke beej ke fayde

Watermelon (तरबूज) खाते समय लोग लाल गूदा खाते हैं और तरबूज के बीज अलग कर फेंक देते हैं. आप इन बीजों के फायदे जानते नहीं हैं, इसीलिए ऐसा करते हैं. तरबूज के बीज का उपयोग और फायदे बहुत हैं.

तरबूज का बीज (Watermelon seeds) कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन बीजों का ऊपरी खोल कुछ कड़ा होता है, इसलिए इन्हें अच्छे से चबाकर खाना चाहिए, जिससे हमारा शरीर इन पोषक तत्व और गुणों को पा सके.

हम आपको बतायेंगे तरबूज के बीज खाने का तरीका और इनके फायदे क्या हैं.

तरबूज के बीज के फायदे – Watermelon seeds benefits in hindi :

1) तरबूज का बीज खाने से बाल मजबूत होते हैं और बढ़ते हैं. इन बीज में पाए जाने वाला जिंक और मैग्नीशियम बाल झड़ने, टूटने की समस्या ठीक करने में मदद करता है और लाइकोपीन नामक तत्व बालों में चमक लाता है व डैंड्रफ ठीक करता है.

2) तरबूज के बीज दिमाग और याददाश्त तेज करते हैं. ये बीज बढ़ती उम्र में भूलने की समस्या में भी सुधार करते हैं. इनमें पाए जाने वाला Glutamic एमिनो एसिड मूड ठीक करता है और माइंड को अलर्ट रखता है.

3) इन बीजों को खाने से स्किन अंदर से साफ़ होती है. जिसकी वजह से स्किन में चमक आती है और मुहांसे कम होते हैं. साथ ही ये स्किन पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के असर को भी कम करते हैं.

पुरुषों के लिए तरबूज के बीज खाने के फायदे :

4) तरबूज के बीज में जिंक और मैंगनीज होते हैं, जोकि पुरुष के शुक्राणु की क्वालिटी और सेक्स पॉवर बढ़ाते हैं. इन बीजों में पाए जाने वाला Lycopene तत्व भी पुरुषों की यौन क्षमता, पौरुषत्व और शुक्राणु की संख्या भी बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए पुरुषों को इसके सेवन का लाभ जरुर लेना चाहिए.

tarbuz ke beej ke fayde

4) तरबूज का बीज मल्टीविटामिन B और उनके सप्लीमेंटस का बहुत अच्छे स्रोत हैं. तरबूज के बीज में पाए जाने वाले विटामिन बी में Niacin, Folate, Thiamine, Riboflavin, Pantothenic acid और विटामिन बी 6 भी होते हैं.

ये विटामिन B तंत्रिका तन्त्र (Nervous system), रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity), खून की क्वालिटी और पेट को स्वस्थ बनाये रखने के लिए बहुत आवश्यक होते हैं.

5) शरीर के अच्छे विकास के लिए कुछ खास तरह के एमिनो एसिड्स की जरुरत होती है. इसकी कमी कुछ खास चीजें ही पूरा कर सकते हैं, जैसे Tarbooz ke beej. तरबूज के बीज में Arginine, Lysine, Tryptophan, Glutamic नामक एमिनो एसिड्स होते हैं.

– Lysine एमिनो एसिड्स शरीर को कैल्शियम सोखने में मदद करते हैं. कैल्शियम कोलेजन और कनेक्टिव टिश्यू बनाने का आवश्यक कार्य करता है. इससे स्किन सुन्दर बनती है और हड्डी मजबूत होती है.

– Arginine एमिनो एसिड शरीर के Sexual health, Metabolism और Cardiovascular system की क्षमता बढ़ाता है.

6) तरबूज का बीज (Watermelon seeds) मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं. 100 ग्राम तरबूज के बीज शरीर में हर रोज मैग्नीशियम की जरूरत को 139% तक पूरी कर सकते हैं.

ये मैग्नीशियम हार्ट रेट सही बनाये रखने, ब्लड प्रेशर नार्मल रखने, प्रोटीन सिंथेसिस और Metabolism चलाने में जरुरी होता है. इसके अलावा मैग्नीशियम हाइपरटेंशन और डायबिटीज की समस्याओं में भी सुधार करता है.

मधुमेह (Diabetes) रोगी के लिए तरबूज के बीज :

7) डायबिटिक मरीजों को 1 मुट्ठी तरबूज का बीज (Watermelon Seeds) 1 लीटर पानी में डालकर, ढककर 15 मिनट तक उबालने चाहिए. डायबिटीज के उपचार में इस पानी को हर रोज चाय के जैसे पीने से लाभ होता है. ये Tarbuj ke beej बीमारी के बाद शरीर में आई कमजोरी दूर करने में भी सहायता करते हैं.

8) तरबूज के बीज में Lycopene नामक तत्व होता है जो बॉडी को कई तरह के कैंसर से बचाता है और हार्ट की सेहत बनाये रखता है. लाइकोपीन बालों, चेहरे की सुन्दरता बढ़ाता है और स्किन को धूप के बुरे असर से बचाता है.

तरबूज के बीज कैसे खाएं :

इस बीज के फायदों को पाने के लिए थोड़े से तरबूज का बीज नियमित खाएं. तरबूज के बीज चाहे तो सीधे खाएं, उबाल कर खाएं, अंकुरित करके खाएं या फिर सलाद में डाल कर खाएं. ये बाज़ार में भी मिलते हैं. बाजार में मिलने वाले तरबूज के बीज का ऊपरी कड़ा छिलका हटा दिया जाता है, इसलिए ये सफ़ेद रंग के दिखते हैं.

तरबूज के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए ये लिंक देखें – Tarbuj seeds

पढ़ें > मीठा और पका, लाल तरबूज खरीदने का 4 तरीका जानें

तरबूज का बीज के फायदे की जानकारी को Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :