Khanpan badlav Motapa kam

ये 7 चीज़ें खाने से मोटापा कम होगा | Kya khane se Motapa kam hoga

खानपान में बदलाव से मोटापा कम :

मोटापा (Obesity) या शरीर पर जमा चर्बी घटाना बहुत कठिन काम लगता है. मोटापा कई कारणों से होता है जिनमें आनुवांशिकता भी शामिल है लेकिन खानपान में बदलाव और कुछ साधारण उपायों को आजमाने से इसे घटाने में सफलता मिल सकती है.

सुबह-सवेरे नींबू का रस पिएं (Drink Lemon water)यह मोटापा घटाने का अच्छा उपाय है. कुनकुने पानी में नींबू निचोड़कर उसमें ज़रा सा नमक या एक चम्मच शहद मिला लें. मेटाबोलिज़्म (Metabolism) सुधारने के लिए इसे रोज़ पीजिए और आपको कुछ समय में फ़र्क दिखने लगेगा।

नीम्बू पानी शहद से वजन कम करें

चावल-मैदा कम खाएं ( Eat less refined flour)आटे या कुछ अन्य अनाज जैसे ब्राउन राइस की तुलना में चावल और मैदा में अधिक कैलोरी होती है और यह मोटापा बढ़ाते हैं. इसी तरह साधारण व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउनब्रेड, आटा ब्रेड, व्होल ग्रेन (Whole grain), ओट्स (Oats) आदि कई मोटे अनाज अधिक उपयुक्त हैं.

चीनी कम करें (Decrease sugar intake)मिठाइयां, टॉफी, शीतल पेय और तले हुए भोजन से दूर रहें. अतिरिक्त शर्करा लेने से मिलनेवाली कैलोरी चर्बी के रूप में पेट और जांघों को भारी बना देती है.

भरपूर पानी पिएं (Drink enough water)यदि आप मोटापे को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो दिन भर में खूब पानी पिएं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मेटाबोलिज़्म सही रहता है और शरीर से टॉक्सिन निकलते रहते हैं.

water for weight loss गरम पानी से मोटापा

कच्चा लहसुन खाएं (Eat raw garlic)सुबह लहसुन की दो कलियां चबाकर या बारीक कतर कर खा लें और ऊपर से कुनकुना नींबू का रस पिएं. इससे मोटापा नियंत्रण में रहता है और रक्त संचरण में भी सुधारहोता है. हाई ब्लडप्रेशर से ग्रस्त व्यक्तियों को भी कच्चा लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.

सलाद और फलों की मात्रा बढ़ाइए (Increase salad and fruit intake)दिन में दो बार मुख्य भोजन से पहले सलाद और फल खाइए. भोजन के आधे घंटे पहले एक फुल प्लेट सलाद खा लेने से आप अतिरिक्त आहार लेने से बच जाते हैं और इससे शरीर को ज़रूरी विटामिन और खनिज भी खूब मिलते हैं.

Motapa kam karne ke liye kya khaye
मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं

भोजन में विशेष मसालों का प्रयोग बढ़ाएं (Add special spices in food) कुछ मसाले जैसे दालचीनी, अदरक, काली मिर्च आदि का भोजन में प्रयोग करने से इंसुलिन प्रतिरोधकता (Insulin immunity) बढ़ती है और रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहता है. इनमें मोटापा दूर करने के अलावा और भी बहुत सारे गुण होते हैं और ये भोजन का जायका भी बढ़ाते हैं.

spices for weight loss

Source

यह भी पढ़ें :

देसी घी खाने के 6 फायदे, देसी घी वजन बढ़ाता नहीं कम करता है

ग्रीन कॉफ़ी क्या है, इसके फायदे – ग्रीन कॉफ़ी कैसे बनाये

काली मिर्च के 12 फायदे, काली मिर्च कैसे खाएं

काला नमक और सेंधा नमक अपने भोजन में अवश्य प्रयोग करें, जानिए क्यों ?

जानिए सेहत के लिए गुणकारी ‘ दही ‘ के 25 फायदे और उपयोग

सुन्दर और स्वस्थ बनना है तो अलसी के बीज खाइए

Keywords: Motapa kam karne ke liye kya khaye, Wajan kam karne wale masale, motapa kam karne ke 7 aasan upay in Hindi