सब्जा बीज के 9 फायदे पाने के लिए कैसे खायें | Sabja seeds benefits in hindi

सब्जा के बीज (Sabja seeds) के फायदे और उपयोग का तरीका : सब्जा सीड्स  मोटापा और शरीर की गर्मी दूर करते हैं. सब्जा के अलावा ये तुकमलंगा या तुकमारिया, स्वीट बेसिल सीड के नाम से भी जाना जाता है.

आपने गर्मियों के ड्रिंक्स जैसे फालूदा, शर्बत आदि में काले रंग के बीज तैरते देखे होंगे, ये सब्जा बीज हैं। फ़ालूदा बनाने में सब्जा के भीगे हुए बीज प्रयोग किये जाते हैं, इसलिये इन्हें फालूदा बीज (Falooda Seeds) भी कहा जाता है.

पानी में 30 मिनट भिगोने पर सब्जा के काले रंग के बीज फूलकर काले-सफ़ेद रंग के स्पंजी से हो जाते हैं. सब्जा के बीज फूल जाने के बाद इसे छान कर बाकी पानी फेंक दें और ये बीज ड्रिंक में डालें.

भारत से ही दुनिया भर में फैले इन सब्जा के बीज (Sabja seeds) का प्रयोग हेल्थ के बहुत फायदेमंद है. सब्जा के बीज तुलसी की एक प्रजाति के पौधे से मिलते हैं. हमारे घर आंगन में जिस तुलसी की पूजा होती है ये उससे अलग किस्म होती है.

घरों में पूजा की जाने वाली तुलसी को Holy Basil और सब्जा के बीज वाली तुलसी की प्रजति को Sweet Basil कहा जाता है.

सब्जा बीज के फायदे और उपयोग – Sabja seeds benefits in hindi :

1) सब्जा के बीज में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन A, विटामिन K, कार्बोहायड्रेट, गुणकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड व कई मिनरल्स होते हैं. सब्जा बीज की तासीर ठंडी होती है, इसीलिए गर्मियों में बहुत से ड्रिंक, फ़ालूदा बनाने में सब्जा का उपयोग किया जाता है.

2) दिमाग के लिए –

सब्जा के बीज बहुत सी दिमागी परेशानियों जैसे टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान, माईग्रेन को भी दूर करते हैं. इसके सेवन से मूड अच्छा होता है.

Sabja seeds benefits in hindi

3) बाल खूबसूरत बनाएSabja seeds benefits for hair in hindi

ये बीज प्रोटीन व आयरन से भरपूर होते हैं. इसलिए इन्हें खाने से बाल मजबूत, चमकदार, लम्बे-घने होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं.

4) सब्जा के बीज वजन कम करें – Sabja for weight loss in hindi

सब्जा बीज Weight loss यानि वजन कम करने में मदद करता है. इन बीजों में फाइबर खूब होते हैं, जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और हेल्दी तरीके से वजन कंट्रोल होता है.

इसके लिए हल्के गर्म पानी में सब्जा बीज (Sabja seeds) 15 मिनट भिगो दें. इससे बीज फूलते हैं और पानी में Digestive enzymes रिलीज़ करते हैं. अब इसे पी लें. चाहें तो पानी में नीम्बू का रस भी मिला सकते हैं या फिर बीज को ग्रीन टी, सूप, सलाद में डालकर सेवन करें.

5) सब्जा पेट की दिक्कतें ठीक करे – Sabja for Constipation, Acidity in hindi

सोने के पहले एक गिलास दूध में सब्जा के बीज मिलाकर पीने से कब्ज दूर होता है व गैस से छुटकारा मिलता है. सब्जा के बीज में कई पाचक एंजाइम (Digestive enzymes) होते हैं जोकि पाचन तन्त्र (Digestive system) को स्वस्थ रखते हैं.

सब्जा बीज पेट की जलन और एसिडिटी शांत करते हैं. ये पेट में पाए जाने वाले एसिड के असर को निष्क्रिय करके पेट की आन्तरिक भित्ति (Stomach lining) की सुरक्षा करते हैं.

6) मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन ठीक करे –

एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और सब्जा के बीज मिलाकर पीने से किडनी, ब्लैडर, योनि के इन्फेक्शन (Vaginal infection) ठीक हो जाता है.

7) इम्यूनिटी बढ़ाए सब्जा सीड्स –

सब्जा के बीज में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के गुण होते हैं. इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और खांसी, अस्थमा जल्दी ठीक हो जाते हैं. एंटी-ओक्सिडेंट गुणों से भरपूर ये बीज डायबिटीज कण्ट्रोल भी करते हैं.

8) टॉक्सिन निकाले –

सब्जा के बीज (Sabja beej) खाने से शरीर में पाए जाने वाले बहुत से हानिकारक विषैले तत्व (Toxins) बाहर निकल जाते हैं. जिससे शारीरिक क्षमता (Physical capacity) बढ़ती है और कई छोटी-बड़ी तकलीफें दूर हो शरीर स्वस्थ बनता है.

9) स्किन प्रॉब्लेम में – Sabja seeds benefits for skin in hindi

सब्जा के सूखे बीज कूटकर नारियल तेल में मिलाकर स्किन पर लगाने से एक्ज़िमा, सोराइसिस रोग ठीक होते हैं.

सब्जा के बीज का उपयोग, सब्जा का सेवन कैसे करें – How to eat Sabja seeds in hindi

1) सब्जा के बीज के सेवन का सही तरीका यह है कि इन्हें पानी में भिगो दिया जाये. पानी में भिगो देने से सब्जा के बीज के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. ठंडे या गर्म पानी में 20-30 मिनट भिगो देने पर ये बीज फूल जाते हैं. ये देखने में जेली जैसे लगने लगते हैं.

sabja uses in hindi

2) हर रोज दो टीस्पून भीगे हुए सब्जा के बीज (Sabja beej) का सेवन बहुत प्रकार से फायदेमंद माना गया है. इन महकदार बीजों का कोई खास स्वाद नहीं होता, इसलिए इन्हें बहुत प्रकार के भोज्य पदार्थ में मिलाकर सेवन किया जा सकता है.

3) चाहें तो शर्बत, निम्बू पानी, मैंगोशेक, आइसक्रीम-कुल्फी में मिलाकर लें या खाने और सलाद, दही में सब्जा (Sabja seeds) डालकर खाएं.

FAQ

Q : सब्जा के बीज कहां मिलते हैं

Ans : आयुर्वेदिक दवा, जड़ी-बूटियाँ बेचने वाली दुकानें, खड़े मसाले बेचने वाले या ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से सब्जा के बीज खरीदे जा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन सब्जा के बीज (Sabja seeds) खरीदना चाहते हों तो ये लिंक देख सकते हैं > Sabja seeds

Q : सब्जा के बीज क्या होते हैं

Ans : ये छोटे काले रंग के बीज तुलसी के पौधे की एक अलग प्रजाति से मिलते हैं। ये बीज विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, फाइबर से भरपूर होते हैं। अक्सर चिया सीड्स और सब्जा सीड्स को एक ही समझा जाता है लेकिन ये देखने में अलग होते हैं व इनके गुण, लाभ, उपयोग भी भिन्न हैं।

सब्जा बीज के नुकसान की जानकारी – Sabja Seeds side effects in hindi

छोटे बच्चों और गर्भवती औरतों (Pregnant ladies) को सब्जा के बीज (Sabja beej) का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर गर्भवती महिलाएं सब्जा के बीज का सेवन करती हैं तो उनमें एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल काफी गिर जाता है, जोकि नुकसान पहुंचा सकता है.

सब्जा के बीज के फायदे (Sabja seeds in hindi) पर यह जानकरी Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

तरबूज के बीज का सेवन करने के 9 फायदे और उपयोग

अंबानी की डायटीशियन रुजुता दिवेकर के फ्री 11 टिप्स

खस क्या होता है, खस शर्बत के फायदे और उपचार

बांस का मुरब्बा खाने के फायदे और बांस के आयुर्वेदिक लाभ

रूह अफ़ज़ा पीने के ये 5 सेहतमंद फायदे जरूर जानें

सहजन की पत्ती, फली, फूल के 15 फायदे एक से बढ़कर एक

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।