हाई ब्लड प्रेशर में 8 चीज़ें खाएं | High blood pressure Diet

High Blood pressure diet in hindi – हाई ब्लड प्रेशर डाइट :

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (hypertension) को शरीर के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है और इसके अनियंत्रित हो जाने पर जान भी जा सकती है. High Blood Pressure कंट्रोल करने वाली दवाओं को Doctor के परामर्श के अनुसार नियमित रूप से लेने के साथ ही हमें उन नैचुरल पदार्थों की जानकारी होना चाहिए जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

– दुर्भाग्यवश बहुत से लोग blood pressure को गंभीरता से नहीं लेते. बहुत हाई ब्लड प्रेशर से किडनियां खराब हो सकती हैं, दिल का दौरा पड़ सकता है, आंखें खराब हो सकती हैं, और पैरालीसिस होने के साथ ही अन्य जानलेवा परिस्थितियों का सामना भी करना पड़ सकता है.

जब डॉक्टर High Blood Pressure के किसी मरीज का ट्रीटमेंट प्लान बनाते हैं तो वे मरीज की लाइफस्टाइल का भी ध्यान रखते हैं, क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है.

– नियमित एक्सरसाइज़ करना, सिगरेट-शराब नहीं पीना, मीट और डेयरी प्रोडक्ट कम लेना व भोजन में फलों और सब्जियों की मात्रा बढ़ाने का हाई ब्लड प्रेशर पर बहुत पॉज़िटिव प्रभाव पड़ता है.

हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोग हमारे घरों में आमतौर पर मिलनेवाले कुछ खास मसालों आदि का प्रयोग करके अपने हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रख सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं 8 Herbs to control hypertension in hindi :

नीचे उन 8 नैचुरल फ़ूड के बारे में बताया जा रहा है जो विश्व के अधिकांश देशों में रसोई में मसालों आदि के रूप में उपयोग की जाती हैं. इनका विविध रूपों में उपयोग करके अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखकर दवाओं पर निर्भरता कम की जा सकती हैः

सूखे मेवा (Nuts) : हाई ब्लड प्रेशर कम करने में बादाम, पिस्ता, अखरोट, काजू, कद्दू के बीज जैसे नट्स खाने से फायदा होता है. बादाम में पाए जाने वाला हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है, साथ ही धमनियों की सूजन को भी कम करता है, इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर घटता है.

लहसुन (Garlic): लहसुन में पाया जानेवाला एक रसायन (allicin) हाइपरटेंशन के लिए बहुत लाभदायी है. प्राचीन काल से ही लोग लहसुन के इन फायदों को जानते हैं और आयुर्वेद में लहसुन के इन गुणों का खूब बखान किया गया है.

प्याज़ (Onions): प्याज़ में मौजूद एंडीऑक्सिडेंट (antioxidant) फ्लेवेनॉल (flavonol), कैसेरटिन (quercetin) आदि हाई और लो ब्लड प्रेशर (diastolic and systolic) को संतुलित रखने में सहायक होते हैं.

दालचीनी (Cinnamon): दालचीनी में बहुत सारे औषधीय गुण हैं. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए उत्तम है और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मददगार होती है. रिसर्च में यह पाया गया कि दालचीनी के पानी में घुलनशील प्रकार को लेने के बाद शरीर में उन एंटीऑक्लसिडेंट में बढ़त होती देखी गई जो शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने वाले वनस्पति

अजवाइन (Oregano): अजवाइन में पाया जानेवाला यौगिक कार्वाक्रोल (Carvacrol) धमनियों के दबाव को कम करता है जिससे हार्ट रेट में कमी आती है और दोनों तरह के ब्लड प्रेशर नियंत्रित होते हैं.

इलायची (Cardamom): एक रिसर्च में हाल में ही Hypertension की गिरफ्त में आए 20 व्यक्तियों को तीन महीने तक नियमित रूप से इलायची का सेवन कराने के बाद यह पाया गया कि  उनके ब्लड प्रेशर लेवल में बहुत बढ़िया सुधार हुआ.

जैतून (Olives): यूरोप में मेडीटेरेनियन क्षेत्र में जैतून के तेल (Olive oil) का उपयोग अधिकता से किया जाता है. यह पाया गया है कि जैतून के उपयोग से ब्लड प्रेशर को सही लेवल पर रखने में मदद मिलती है. यही कारण है कि मेडीटेरेनियन क्षेत्र में रहनेवाले लोगों का स्वास्थ्य औसत से बेहतर रहता है.

हॉथोर्न (Hawthorn): यह कंटीली वनस्पति भारत में बहुत कम प्रयुक्त होती है. एक रिसर्च में यह देखा गया कि टाइप 2 डायबिटीज़ (Type 2 diabetes) से ग्रस्त 79 व्यक्तियों को हॉथोर्न का 1200 मिलीग्राम सत्व देने के बाद उनकी शुगर और ब्लड प्रेशर पर अच्छा असर पड़ा.

ऊपर बताई गई वनस्पतियों के अलावा भी सैंकड़ों ऐसी ज़ड़ी-बूटियां व Natural foods हैं जो हर जगह आसानी से मिलते हैं और अपने भोजन में उन्हें किसी-न-किसी रूप में शामिल करके हम उनके औषधीय गुणों से High Blood Pressure Control कर सकते हैं. इनके उपयोग से भोजन में नया जायका भी आता है. Source

आपको यह लेख अच्छा लगा तो शेयर और फ़ॉरवर्ड जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें

यह भी पढ़ें :

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) क्या है ,क्यों होता है, इससे कैसे बचें ?

थायरोइड (Thyroid Gland) की गड़बड़ी की जांच थर्मोमीटर से कैसे करें

मेडिकल सर्जरी (surgery) से पहले कुछ भी खाने से मना क्यों किया जाता है, जानिए कारण

अपने लीवर (Liver) को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

आफ्टरशेव खत्म ?? तो प्रयोग कर सकते हैं ये 7 घरेलू / प्राकृतिक विकल्प

Keywords: High blood pressure diet, High blood pressure control karne ka upay, High blood pressure ka ilaj, Uchch rakt chaap ka upchar