खूबसूरत और दिलकश सेंट्रल पार्क न्यूयॉर्क के 9 अनोखे तथ्य

By | 27/09/2015
फोटो स्रोत : अमेरिका का सेंट्रल पार्क पूर्णतः डिजाईन किया गया है

फोटो स्रोत : अमेरिका का सेंट्रल पार्क पूर्णतः डिजाईन किया गया है

न्यू-यॉर्क दुनिया के सबसे आधुनिक, विकसित और सुन्दर देशों में से एक है. यूँ तो यह घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगह हैं, परन्तु अगर आप घूमते हुए थक जाएँ और शोरगुल से बचने के लिए कोई प्राकृतिक और मनोरम जगह देखना चाहें तो सेंट्रल पार्क जरुर जाएँ. न्यू यॉर्क का सेंट्रल पार्क दुनिया के सबसे खूबसूरत पार्क में से एक है. इस पोस्ट में जानिए पार्क से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, देखिये पार्क के खूबसूरत चित्र और जानिए क्या खासियतें है इस पार्क की :-

न्यूयॉर्क का प्रसिद्ध सेंट्रल पार्क Central Park New York :

न्यू यॉर्क का सेंट्रल पार्क अमेरिका का पहला पार्क है जिसे पूरी तरह से डिजाईन किया गया है. यह पार्क पूर्णतः प्राकृतिक लगता है परन्तु यहाँ के सारे पेड़-पौधे और यहाँ तक की झीलें, तालाब और जलाशय भी मानव-निर्मित और पूरी योजना के साथ लगायें गएँ हैं.

सेंट्रल पार्क का कुल क्षेत्रफल ‘मोनाको‘ शहर से भी बड़ा है.

फोटो स्रोत : ठंडियो में आइस-स्केटिंग करते हुए लोग (सेंट्रल पार्क )

फोटो स्रोत : ठंडियो में आइस-स्केटिंग करते हुए लोग (सेंट्रल पार्क )

पार्क बनने का कार्य सन 1857 में शुरू हुआ था. सन 1858 में पार्क को एक बढ़िया डिजाईन से बनाने के लिए एक प्रतियोगिता रखी गयी और पुरस्कृत डिजाईन के अनुसार पार्क को बनाया गया. यह डिजाईन ‘ फ्रेडरिक लॉ ओम्स्टड ‘ और ‘ कैल्वेर्ट वॉक्स ‘ ने बनाया था. पार्क बनने में कुल 15 साल लगे और सन 1873 में यह पूरी तरह बन कर तैयार हुआ.

सन 1908 से अब तक इस पार्क में 250 से ज्यादा फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है, जो इसे दुनिया में सबसे ज्यादा बड़े पर्दे पर देखा गया पार्क बनाते हैं. इसके अतिरिक्त सेंट्रल पार्क में साल भर म्यूजिकल कॉन्सर्ट, थिएटर-प्ले आदि मनोरंजक कार्यक्रमों का मंचन किया जाता है जो आम जनता के लिए मुफ्त होता है.

ये भी पढ़ें   ऐसा क्या हुआ जो Satyajit Ray की Alien फिल्म कभी बन न सकी
फोटो स्रोत : सेंट्रल पार्क का आकाशीय चित्र

फोटो स्रोत : सेंट्रल पार्क का आकाशीय चित्र

पार्क में बैठने के लिए 9000 से भी ज्यादा बेंच हैं और 25000 से भी ज्यादा पेड़ो की छाया हैं.

सेंट्रल पार्क बनाये जाते समय, पार्क में रोड बनाने के लिए कंस्ट्रक्शन टीम को जमीन पथरीली होने की वजह से बारूद का इस्तमाल करना पड़ा. ऐसा कहा जाता है कि जितना बारूद रोड निर्माण में लगा उससे कम तो अमेरिका ने गेटिसबर्ग सिविल-युद्ध में प्रयोग किया था.

फोटो स्रोत : सेट्रल पार्क का फुवारा जिसे आपने कई फिल्मों में देखा होगा

फोटो स्रोत : सेट्रल पार्क का फुवारा जिसे आपने कई फिल्मों में देखा होगा

इस पार्क का कुल क्षेत्रफल 3.5 वर्ग मील (843 एकड़) है, यह न्यू यॉर्क शहर के बीचोबीच स्थित है. पार्क में 7 जलाशय, 58 मील पैदल-पथ, 250 एकड़ लॉन, 36 पुल और 136 एकड़ पेड़-पौधों से युक्त है.

साल भर में लगभग 4 करोड़ से भी ज्यादा देशी और विदेशी पर्यटक न्यू यॉर्क का सेंट्रल पार्क देखने के लिए आते हैं.

सेंट्रल पार्क में एक संरक्षित जंगल, वाइल्डलाइफ अभयारण्य, पैदल चलने वाले और साइकिल चलाने वालो के लिए अलग लेन, 2 बर्फ पर स्केटिंग करने वाले पार्क, चिड़ियाघर, एक एम्फीथिएटर भी है.

फोटो स्रोत : सदाबहार सेंट्रल पार्क न्यूयॉर्क

फोटो स्रोत : सदाबहार सेंट्रल पार्क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *