अंडरग्राउंड शहर कूबर पेडी, ऑस्ट्रेलिया के 6 फोटो देखें | Underground City Coober Pedy Australia

Underground City in hindi –अंडरग्राउंड शहर कूबर पेडी

– अगर आप सोचते हैं कि एक ऐसा शहर जहाँ के लोग Underground घरों में रहते हैं वह जगह अफ्रीका या किसी पिछड़े देश में होगी तो ऐसा नहीं है. Australia का Coober Pedy शहर में लोग न सिर्फ लोग अंडरग्राउंड रहते हैं बल्कि दुकान, बाज़ार, होटल तक सब कुछ आपको underground मिलेगा. Coober Pedy ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा से 1000 मील दूर है.

– इस शहर के बनने की शुरुआत सन 1917 में हुई. प्रथम विश्व युद्ध के बाद जब सैनिक घर लौटे तो उन्होंने यहाँ पर ‘ओपल’ जोकि एक महंगा रत्न होता है, पाने के लिए जमीन की खुदाई शुरू की. बहुत से सिपाहियों ने उसी समय से उन गुफाओं में अपना घर बना लिया, जिससे कि वह भीषण गर्मी से बच सकें.

– गर्मियों में यहां का टेंपरेचर 120 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है और इस जगह पर बारिश भी बहुत कम होती है, अतः यह एक आसान और बढ़िया उपाय था.

Underground Hotel coober Pedy australia

फोटो स्रोत : अंडरग्राउंड शयनकक्ष

– धीरे-धीरे Opal की Mining तो कम होती गई पर इस कस्बे के रहने वालों ने बेकार पड़ी खाली Caves में अपना परमानेंट आवास बनाना शुरु कर दिया. उसके बाद से यह बढ़ता ही चला गया और आज ओपल की माइनिंग खत्म हो चुकी है तब भी वहां पर लोगों का रहना अभी नहीं रुका है.

– यहां पर जगह-जगह पर जमीन से निकली हुई चिमनियाँ है और कई साइन बोर्ड भी लगे हुए हैं जोकि लोगों को सचेत करते हैं कि वो सावधानी पूर्वक चलें अन्यथा वह गिर कर किसी के अंडरग्राउंड घर में गिर सकते हैं या किसी खाली पड़ी हुई गुफा के अंदर जा सकते हैं.

Underground market Coober Pedy australia

फोटो स्रोत : मार्केट वो भी अंडरग्राउंड

coober-pedy

फोटो स्रोत

– इन अंडरग्राउंड घरों में Internet, Electricity, पानी जैसी सारी सुबिधायें हैं, अगर नहीं है तो सिर्फ सूरज की धूप. ऊपर से देखने पर आप को लगा कि पता नहीं अंदर से यह जगह कैसी दिखती होगी लेकिन अगर आप अंदर जाकर देखेंगे तो आपको एहसास होगा यहां लोगों ने अच्छे खासे, खूबसूरत घर बना रखे हैं.

– जिनमें न सिर्फ सारी सुविधाएँ हैं बल्कि कुछ लोगों ने तो बाकायदा Swimming Pool भी बनवा रखे हैं. आज दुनिया भर से लोग इस जगह को देखने के लिए आते हैं और इन घरों में रहने वाले लोग उन्हें बाकायदा इन जगहों का गाइडेड टूर कराते हैं.

– यहां अंडरग्राउंड ही अच्छे बढ़िया क्लब भी मौजूद हैं जहां आप पूल का गेम खेल भी सकते हैं. यहाँ जमीन से 55 फीट की गहराई पर एक चर्च भी बना हुआ है. यहां पर अंडरग्राउंड होटल भी है जहां आप $150 देकर रात बिता सकते हैं. यहाँ का सुपरमार्केट भी अंडरग्राउंड ही है.

– इस Underground City के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है, हो सकता है कि आप भी कभी इस शहर की सडकों से गुजरें और इस जगह को देखकर आप अंदाज़ा भी न लगा पायें कि आपकी Car और Road के नीचे किसी का घर भी हो सकता हैं.

Underground city Coober pedy

फोटो स्रोत : अंडरग्राउंड चर्च

लेख अच्छा लगा तो Share और Forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

भारत का Orange County Resort Kabini दुनिया का 13वां सबसे बढ़िया होटल

जर्मनी के अनोखे इनडोर बीच के बारे में 5 फैक्ट्स | Tropical Islands Resort, Germany

वैक्स मॉडल म्यूजियम देखने लन्दन नहीं Sunil’s Celebrity Wax Museum, लोनावाला आइये

मुंबई में खुल गया है भारत का पहला कैप्सूल होटल Urban pod : देखिये फोटोज

विजय माल्या के गोवा का आलीशान बंगला एक्टर सचिन जोशी ने ख़रीदा, देखिये फ़ोटोज़