अनोखे अंडरग्राउंड शहर की 7 फ़ोटोज़ देखिए | Zameen ke neeche Ghar

अंडरग्राउंड शहर कूबर पेडी – Jameen ke andar Ghar :

1) ऑस्ट्रेलिया देश में एक ऐसा अनोखा शहर है जोकि पूरी तरह जमीन के नीचे (underground) बना हुआ है। Australia का Coober Pedy शहर ऐसे अजूबा सिटी है जहां घर, दुकान, बाजार, होटल, चर्च आदि सब कुछ ही अन्डरग्राउन्ड बसा हुआ है। 

2) अन्डरग्राउन्ड शहर कूबर पेडी ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा से 1000 मील दूर है. इस शहर के बनने के पीछे एक अनोखे रत्न (Gemstone) से जुड़ी हुई कहानी है। 

3) ये अनोखा शहर सन 1917 में बनना और बसना शुरू हुआ। इस जगह की चट्टानों में एक महंगा पत्थर ओपल (Opal) पाया जाता है। प्रथम विश्व युद्ध के बाद बहुत से ऑस्ट्रेलियाई सैनिक घर लौटे। उनमें से कुछ ने यहाँ पर इस रत्न को पाने के लिए जमीन की खुदाई शुरू की.

Zameen ke neeche Ghar

फोटो स्रोत : अंडरग्राउंड शयनकक्ष

4) गर्मियों में यहां का टेंपरेचर 120 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है और इस जगह पर बारिश भी बहुत कम होती है। गर्मी से बचने के लिए बहुत से सिपाहियों ने कुछ खाली पड़ी गुफाओं में रहना शुरू कर दिया।

5) धीरे-धीरे Opal की Mining तो कम होती गई पर इस कस्बे के रहने वालों ने बेकार पड़ी खाली Caves में अपना परमानेंट आवास बनाना शुरु कर दिया. बाहर की भीषण गर्मी से बचने का ये एक आसान और बढ़िया उपाय था.

Underground market Coober Pedy australia

फोटो स्रोत : मार्केट वो भी अंडरग्राउंड

6) कूबर पेडी शहर उस समय के बाद से बढ़ता ही चला गया और आज जबकि ओपल की माइनिंग खत्म हो चुकी है तब भी वहां पर लोग रह रहे हैं। 

7) इस शहर में जगह-जगह पर जमीन से निकली हुई चिमनियाँ है और कई साइन बोर्ड भी लगे हुए हैं जोकि लोगों को सावधान करते हैं कि वो सावधानी पूर्वक चलें, नहीं तो वो जमीन के अंदर घर में गिर सकते हैं या किसी खाली पड़ी हुई गुफा के अंदर जा सकते हैं.

पढ़ें> दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग गीगाफैक्ट्री कहाँ है ?जानें

Underground shahar

8) इन अंडरग्राउंड घरों में Internet, Electricity, पानी जैसी सारी सुबिधायें हैं। अगर कुछ नहीं है तो सिर्फ सूरज की धूप. ऊपर से देखने पर आप को अंदाजा भी नही होगा कि ये घर अंदर से कैसे होंगे। देखने के बाद ही आपको पता चलेगा कि यहाँ तो अच्छे खासे, खूबसूरत घर बना रखे हैं.

9) इन घरों में न सिर्फ सारी सुविधाएँ हैं बल्कि कुछ लोगों ने तो बाकायदा Swimming Pool भी बनवा रखे हैं. आज दुनिया भर से लोग इस जगह को देखने के लिए आते हैं। इन घरों में रहने वाले लोग पर्यटकों को बाकायदा इन जगहों का गाइडेड टूर कराते हैं.

पढ़ें> न्यूयॉर्क शहर का सेंट्रल पार्क कईयों बॉलीवूड मूवी में दिखता है

10) यहां पर एक अंडरग्राउंड होटल भी है जहां आप $150 देकर रात बिता सकते हैं. यहाँ का सुपरमार्केट भी अंडरग्राउंड ही है. यहां Zameen ke Neeche ही अच्छे बढ़िया क्लब भी मौजूद हैं जहां आप पूल का गेम खेल भी सकते हैं. 

11) इस शहर में जमीन से 55 फीट की गहराई पर एक चर्च भी बना हुआ है. इस Underground City के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है।

पढ़ें> जमीन के नीचे खजाना ग्वालियर किले में कैसे मिला ? अद्भुत कहानी

हो सकता है कि आप भी कभी Coober Pedy शहर की सडकों से गुजरें मगर ऊपर से ये जगह को देखकर अंदाज़ा भी न लगा पायें कि आपकी Car और Road के नीचे किसी का घर भी हो सकता हैं.

Underground city Coober pedy

फोटो स्रोत : अंडरग्राउंड चर्च

अन्डरग्राउन्ड शहर और जमीन के नीचे घर की जानकारी दोस्तों को बताने के लिए व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें जिससे कई लोग ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.