1 मिनट में नींद आने का उपाय | Jaldi neend aane ka tarika

नींद आने के आसान उपाय – Sleep faster in hindi :

बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि जल्दी नींद कैसे आये. Sleeping मेरी सबसे प्रिय हॉबी है. अक्सर ही मैं खुद को कईयों तरह की activities में बहुत थका डालता हूं, इससे कभी तो थकान में चूर हो जाने के कारण मुझे Bed पर गिरते ही नींद आ जाती है पर कभी किसी एक्साइटमेंट या उधेड़बुन में लगे रहने के कारण जल्दी नींद नहीं आती.

आजकल की बदलती हुई Lifestyle के कारण अक्सर लोगों को नींद न आना (Sleeping problems) जैसी समस्या हो रही हैं. दिन भर की थकान के बाद भी बहुत से लोग करवटें बदलते रहते हैं कि नींद कैसे आये.

डॉ. एंड्रयू वील की सुलाने वाली ब्रीथिंग ट्रिक Trick to sleep in hindi :

कई बार जब मैं सोने की तैयारी करता हूं तो मेरा दिमाग इस काम में मेरा साथ देने के लिए तैयार नहीं होता.

बहुत लंबे समय तक अनिद्रा की समस्या झेलने के बाद मुझे इंटरनेट पर तुरंत नींद में ले जानेवाली ऐसी शानदार ट्रिक का पता चला जिसे 4-7-8 ब्रीथिंग ट्रिक (Breathing trick) कहते हैं.

ये ट्रिक सीखने और करने में बेहद आसान है. 4-7-8 ब्रीथिंग ट्रिक को डॉ. एंड्रयू वील एक वैलनेस प्रेक्टिशनर (Wellness practitioner) ने विकसित किया. 

Sleep trick in hindi

Sleeping fast in hindi

– इसके लिए आपको सिर्फ इतना ही करना है कि बिस्तर पर लेटकर 4 सेकंड तक अपनी नाक से सांस लेना है, फिर सांस को 7 सेकंड तक रोककर रखना है और मुंह के रास्ते 8 सेकंड तक सांस छोड़ना है.

ऐसा करने से हार्ट रेट थोड़ा कम हो जाती है और Brain को Relax करने वाले हार्मोन निकलते हैं.

जब मैंने ये नींद आने का तरीका पढ़ा तो पहले-पहल तो मुझे इसपर यकीन नहीं हुआ. सांस लेने जैसी सिंपल चीज अनिद्रा (insomnia) को भला कैसे ठीक कर सकती है ?

लेकिन ना-नुकुर करते हुए मैंने इसे करके देखा और रिज़ल्ट वाकई Unexpected था…एक मिनट में ही मुझे नींद आ गई.

– यह ब्रीथींग मेथड (breathing method) शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से Adrenaline बनाने के सिस्टम को मिमिक करती है और हार्ट रेट अपने आप ही कम हो जाती है.

ये Neend aane ke upay आजमाकर देखें, इसे करके देखने में कोई नुकसान नहीं है.

सेकंड्स को गिनने के लिए मन-ही-मन गिनती कर सकते हैं. एक-दो बार अभ्यास करने के बाद आप भी इस Breathing trick से नींद न आने सम्बन्धी समस्याओं (Trouble sleeping) से मुक्ति पा सकते हैं. 

इस नींद के उपाय को दोस्तों, परिचित के साथ Whatsapp, Facebook पर शेयर और फॉरवर्ड जरुर करें, जिससे और लोगों को भी इसका फायदा मिल सके. अपने सवाल और कमेंट नीचे करें. मैं आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करूँगा. 

यह भी पढ़ें :

2 Comments

  1. ASHUTOSH TIWARI

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.