आंवला के फायदे बालों, पेट, आँखों के लिए | Amla ke fayde in hindi

Amla ke fayde in hindi – Benefits of Amla in hindi :

आंवला को Ayurveda में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. हम आंवला हर रोज़ के खान पान में प्रयोग करके बहुत सी बिमारियों को दूर कर सकते है. Amla के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ा सकते है. 

– आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. 100 ग्राम आंवला में 445 mg विटामिन C पाया जाता है. आंवले में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

– आंवला (Amla) को किसी भी रूप में लिया जा सकता है. इससे आंवला के गुण कम नहीं होते हैं. आप अपनी इच्छानुसार आंवला जूस, आंवला पाउडर, आंवला मुरब्बा, आंवला अचार का सेवन साल भर कर सकते हैं. अगर आंवले का मौसम हो तो ताजे आंवले का जूस और कच्चे आंवला का सेवन अवश्य करें. 

1) नियमित रूप से आंवला रस (Amla Juice) पीने से शरीर सभी प्रकार के विषैले तत्वों से मुक्त होता है. आंवला के सेवन से  लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood cells) बढती है. आंवला हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डी-रोग के खतरे कम करता है. 

2) आंवला आँखों के लिए लाभकारी है. यह नेत्र ज्योतिअच्छी करता है. आंवला का सेवन मोतियाबिंद, रतौंधी, नेत्र-दोष में सुधार लाता है. आंवला और शहद साथ लेने से आँखों की रौशनी अच्छी होती है और आँखों के संक्रमण के खतरे कम होते हैं. 

3) आंवला कोलेस्ट्रोल के बढे हुए स्तर को कम करता है और रक्तचाप सामान्य रखता है. आंवला डायबिटीज के रोगी में ब्लड शुगर बैलेंस करने का काम करता है. 

Amla benefits for hair

आंवला खाने के फायदे – Amla in hindi

4) आंवला के फायदे पेट के लिए – Amla benefits for digestion in hindi :

– आंवला पेट के लिए अत्यंत गुणकारी है. पेट में गैस्ट्रिक एसिड जब ज्यादा Acidic हो जाता है तो एसिडिटी की समस्या होती है और कम Acidic हो जाने पर पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. आंवला पेट के गैस्ट्रिक एसिड का ph लेवल सामान्य स्तर पर बनाये रखता है.

एक चम्मच आंवला चूर्ण (Amla Powder) सोते समय या सुबह खाली पेट लेने से पाचन प्रक्रिया सही रहती है. यह उपाय पुराने कब्ज को भी दूर करता है. आंवला पेट के अल्सर, पाचन और गैस्ट्रिक समस्या में काफी हद तक आराम पहुंचाता है.

5) आंवले में पाए जाने वाला विटामिन C हमारे भोज्य पदर्थ में पाए जाने वाले लौह तत्व को हेमोग्लोबिन में मिलाने का कार्य करता है अतः हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को सुधारने के लिए आंवला का सेवन उपयुक्त है. एनीमिया के रोगी को आंवला का सेवन किसी भी रूप में अवश्य करना चाहिए. 

6) आंवला के फायदे स्किन के लिए – Skin benefits of Amla in hindi :

अशुद्ध रक्त की वजह से स्किन पर दाग-धब्बे, मुहांसे, बेजान त्वचा, थकान, कमजोरी आदि समस्यायें होती है. आंवला खून साफ़ करता है. ताजे आंवला खाने से या आंवला का जूस पीने से रक्त की अशुद्धियाँ दूर होती हैं और स्किन समस्या दूर होती है. चेहरे का ग्लो और कॉमप्लेक्शन निखरता है.

आंवला एक अच्छा एंटी- आक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल्स (Free radicals) खतम करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है. इसलिए जवां स्किन चाहिए तो किसी भी रूप में आंवला अवश्य खाइए. आंवला हल्दी का सेवन भी बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करता है. 

7) आंवला के फायदे बालों के लिए – Amla ke fayde for hair :

सभी जानते है आंवला बालो के लिए कितना लाभदायक है. आंवला पाउडर (Amla powder) को चाहे तो सादा ही या फिर मेहँदी के साथ मिला कर लगाने से बाल मजबूत, घने और चमकदार होते है.

आंवला पेस्ट लगाने से बालो को बढ़ने में मदद मिलती है. इससे आंवला बाल और सर की त्वचा (scalp) को नमी देता है. जिससे डैड्रफ और बाल टूटने की समस्या कम होती है. 

नियमित आंवला खाने से बालों का सफ़ेद होना, झड़ना रुकता है. सफेद बालों को रंगने के लिए आंवला, मेहेंदी, कॉफ़ी पाउडर का पेस्ट लगाना सुरक्षित है. इससे बालों पर कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं होता और बाल स्वस्थ रहते हैं. 

8) कफ और गले की खराश ठीक करने के लिए अदरक रस और आंवला रस मिलाकर लें, एकदम आराम मिलेगा. जाड़ों में च्यवनप्राश का नियमित सेवन बदलते मौसम की समस्याओं, सर्दी-जुकाम से बचाव होता है. 

9) आंवला जूस पीने से किडनी स्टोन की बीमारी में आराम मिलता है. डॉक्टर की बताई दवाइयों के साथ आंवला जूस का सेवन भी करें. आंवला मेटाबोलिज्म तेज करके मोटापा कम करने में भी कारगर माना गया है.

Amla benefits in hindi

फोटो स्रोत : आयुर्वेद और आंवला Amla in ayurveda

आयुर्वेद की खासियत है न सिर्फ बीमारी के लक्षणों को ख़त्म करना बल्कि बीमारी को भी जड़ से ख़त्म करना. पूरे विश्व में भारतीय Ayurvedic Brands की आंवला से बनी दवाइयां बिकती है और करोडो लोग इसका फायदा उठा रहे है. 

आंवला के उपयोग में सावधानी : आंवला के अत्यधिक सेवन से एसिडिटी, दस्त की समस्या हो सकती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही प्रयोग करें. आंवले का सेवन कर रहे हों तो पानी भरपूर पियें.

नोट : बाजार में बहुत से आयुर्वेदिक ब्रांड जैसे Patanjali Yogpeeth, Dabur, Himalaya, Baidyanath, खादी ग्रामोद्योग आदि का बनाये हुए आंवला चूर्ण, आंवला जूस और Capsules मिलते है. आप कोई सा भी प्रयोग करके Amla ke fayde उठा सकते है.

आंवला (Amla in hindi) पर यह लेख अच्छा लगा तो Share और Forward अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़िए :

करी पत्ता के फायदे, करी पत्ता बालों के लिए | Curry leaves in hindi

आयल पुलिंग के फायदे : शरीर से टॉक्सिन निकालने वाली आयुर्वेद तकनीक | Oil pulling in hindi

सब्जा के बीज के फायदे, सब्जा का सेवन कैसे करें | Sabja seeds in hindi

बांस के औषधीय गुण, बांस के अचार, मुरब्बा के फायदे | Bamboo in hindi

चावल से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स | चावल खाने के फायदे | Rice in hindi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.