आंवला के 27 फायदे, पतंजलि आमला चूर्ण के फायदे | Amla juice, powder, benefits, fayde in hindi

आमला को आयुर्वेद में बहुत खास महत्व दिया गया है। आंवले का किसी भी रूप में सेवन या उपयोग फायदेमंद है। आंवला का जूस, आंवला का अचार, आंवला का चूरन, आंवला की चटनी, आंवला का मुरब्बा ये सब आंवला प्रयोग के मुख्य तरीके हैं। आंवला को इंग्लिश में Indian Gooseberry कहते हैं। 

पतंजलि आमला के फायदे और खाने का तरीका – Amla benefits in hindi 

1) इम्यूनिटी बढ़ाना – आंवला की सबसे बड़ी खासियत है हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत बनाना। जिससे हमारा शरीर कई छोटी-बड़ी बीमारियाँ होने नहीं देता या होने पर जल्द से जल्द ठीक करता है। 

2) विटामिन C का स्रोत – आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। आंवले का विटामिन C बहुत पावरफुल होता है. 100 ग्राम आंवला में 445 mg विटामिन C पाया जाता है। आंवले में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं।

आंवला कैसे खाना चाहिए – 

– आंवला (Amla) को किसी भी रूप में लिया जा सकता है। इससे आंवला के औषधीय गुण कम नहीं होते हैं। आप अपनी इच्छानुसार आंवला जूस, आंवला पाउडर, आंवला मुरब्बा, आंवला अचार का सेवन साल भर कर सकते हैं। 

– अगर आंवले का मौसम हो तो ताजे आंवले का जूस और कच्चे आंवला का सेवन जरुर करें। 

– दिमाग को तेज करने के लिए आंवला का मुरब्बा खाकर बिना चीनी मिला गुनगुना दूध पियें।

च्यवनप्राश के फायदे – Chyawanprash Khane Ke Fayde 

– च्यवनप्राश बनाने में आंवला सबसे मुख्य सामग्री है। Chyawanprash खाने से मौसम बदलने पर होने वाला सर्दी-जुकाम, खांसी नहीं होता और शरीर अंदर से मजबूत बनता है। ये खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और लिवर, फेफड़ों, तिल्ली और खून की सफाई करता है। 

– च्यवनप्राश शरीर को जवान बनाये रखने में मदद करता है, शरीर में नई मसल्स बनाकर शरीर को सुंदर आकार देता है, बड़े-बूढों को रोगों से बचाता है। 

Amla powder ke fayde
आंवला पाउडर और आंवला जूस के फायदे 

3) आँखों के लिए आमला के फायदे 

आंवला आँखों के लिए लाभकारी है। यह आँखों की रौशनी तेज करता है। आंवला का सेवन मोतियाबिंद, रतौंधी और आँखों की अन्य बीमारियों में सुधार लाता है। आंवला और शहद साथ लेने से आँखों की रौशनी अच्छी होती है और आँखों के संक्रमण (Infection) के खतरे कम होते हैं।

4) कोलेस्टेरॉल कम करे – आंवला बढे हुए कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है और रक्तचाप सामान्य रखता है। आंवला डायबिटीज के रोगी में ब्लड शुगर बैलेंस करने का काम करता है।

5) आंवला का जूस पीने के फायदे – Amla juice ke fayde 

सुबह के समय 30ml आमला जूस को 30-50ml पानी में मिलाकर पिए। आप जितना आमला जूस लें लगभग उतना ही पानी मिलाकर पीना चाहिए। आप शाम को भी आमला जूस पी सकते हैं। रोजाना आंवला रस (Amla Juice) पीने से शरीर सभी तरह के विषैले तत्वों से मुक्त होता है। आंवला के सेवन से लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood cells) बढती है। 

6) हड्डी मजबूत करे – आंवला हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डी-रोग के खतरे कम करता है। आंवला में कैल्शियम होता है जोकि हड्डी को कमजोर नहीं बनने देता।

7) मोटापा घटाए – आंवला मेटाबोलिज्म तेज करके मोटापा कम करने में भी कारगर माना गया है। 

8) कफ और गले की खराश ठीक करने के लिए अदरक रस और आंवला रस मिलाकर लें, एकदम आराम मिलेगा। 

9) आंवला जूस पीने से किडनी स्टोन की बीमारी में आराम मिलता है। डॉक्टर की बताई दवाइयों के साथ आंवला जूस का सेवन भी करें। 

10) पतंजलि आमला चूर्ण के फायदे पेट के लिए – Gooseberry Powder in hindi

आंवला पेट के लिए अत्यंत गुणकारी है। पेट में गैस्ट्रिक एसिड जब ज्यादा Acidic हो जाता है तो एसिडिटी की समस्या होती है और कम Acidic हो जाने पर पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। आंवला पेट के गैस्ट्रिक एसिड का ph लेवल सामान्य स्तर पर बनाये रखता है। 

11) कब्ज से आराम में आमला चूर्ण के फायदे –

एक चम्मच पतंजलि आंवला चूर्ण (Amla Powder) सोते समय या सुबह खाली पेट लेने से पाचन प्रक्रिया (Digestion) सही रहती है। यह उपाय पुराने कब्ज को भी दूर करता है। आंवला पेट के अल्सर, पाचन और गैस्ट्रिक समस्या में काफी हद तक आराम पहुंचाता है। 

12) खून बढ़ाए – खून की कमी (Anemia) के रोगी को आंवला का सेवन किसी भी रूप में जरूर करना चाहिए। आंवले में पाए जाने वाला विटामिन C हमारे भोजन में पाए जाने वाले लौह तत्व (Iron) को हेमोग्लोबिन में मिलाने का काम करता है इसलिए हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) लेवल को बढ़ाने के लिए आंवला का सेवन बेहतरीन है। 

पढ़ें> गुड़हल पाउडर के फायदे व कैसे उपयोग करें

13) आंवला के फायदे स्किन के लिए – Amla benefits for skin in hindi 

अशुद्ध रक्त की वजह से स्किन पर दाग-धब्बे, मुहांसे, बेजान त्वचा, थकान, कमजोरी आदि समस्यायें होती है। ताजे आंवला खाने से या आंवला का जूस पीने से कई स्किन समस्या दूर होती है। चेहरे का ग्लो और कॉमप्लेक्शन निखरता है। 

14) आंवला एक अच्छा एंटी- आक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल्स (Free radicals) खतम करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। इसलिए जवां स्किन चाहिए तो किसी भी रूप में आंवला अवश्य खाइए। आंवला हल्दी का सेवन भी बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करता है। 

15) आमला के फायदे बालों के लिए – Amla powder benefits for hair in hindi

सभी जानते है बालो के लिए आंवला कितना लाभदायक है। मेहँदी के साथ मिलाकर आंवला पाउडर (Amla powder) बालों में लगाने से बाल मजबूत, घने और चमकदार होते है। 

आप चाहें तो बिना मेहँदी के सिर्फ आंवला चूर्ण (Amla churna) को पानी में 30 मिनट भिगोकर, 1 नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इससे भी आंवले के फायदे बालों को मिलेंगे। 

16) आंवला का चूरन का यह पेस्ट लगाने से बालो को बढ़ने में मदद मिलती है। आंवला बाल और सर की त्वचा (scalp) को नमी देता है जिससे डैड्रफ और बाल टूटने की समस्या कम होती है। 

17) सफेद बालों के लिए आमला –

नियमित आंवला खाने से बालों का सफ़ेद होना, झड़ना रुकता है। सफेद बालों को रंगने में आंवला, मेहेंदी, कॉफ़ी पाउडर या चाय का पानी मिलाकर बना पेस्ट लगाना सुरक्षित है। इससे बालों पर कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं होता और बाल स्वस्थ रहते हैं। 

आंवला के औषधीय गुण
फोटो स्रोत : आयुर्वेद और आंवला Amla in ayurveda

आंवला चूर्ण और दूध के फायदे – Amla powder with milk benefits in hindi

18) सुबह 1 चम्मच आंवला चूर्ण 1 चम्मच शहद में मिलाकर चाट लें और फिर 1 ग्लास दूध पी लें। इस उपाय से शरीर में नयी शक्ति आती है और दिमाग सक्रिय होता है।

19) पेट में एसिडिटी अगर बहुत बढ़ जाए तो 10 ग्राम आंवला के बीज रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर 250 ग्राम गाय के दूध में मिश्री मिलाकर पी लें।

20) सूखी खांसी ठीक करने के लिए थोड़ा सा आंवला पाउडर 1 ग्लास दूध में उबालकर पी जाएं।

21) कब्ज की समस्या में रात को सोने से पहले 1/2 चम्मच त्रिफला चूर्ण मुंह में डालकर गुनगुना दूध पी जाएं।

आमला चूर्ण और मिश्री के फायदे – Amla powder and mishri (rock candy) benefits in hindi 

22) मसूढ़ों में दिक्कत रहती है तो आमला चूर्ण और मिश्री या चीनी पीसकर बराबर मात्रा में मिला लें। इसे दिन में 3 बार खायें और ऊपर से 1/2 ग्लास दूध पिए।

23) गले में दर्द, गले की सूजन, गला बैठना की समस्या में आंवला चूर्ण, पिसी मिश्री, पिसी काली मिर्च तीनों मिलाकर को 1 चम्मच मात्रा में 1 गिलास गरम दूध के साथ लें।

24) गर्मी के मौसम में तेज धूप में निकलने से सरदर्द होने लगता है। इसके लिए सुबह-शाम 1 चम्मच आमला पाउडर और मिश्री का चूर्ण लें। 

25) पुरुषों में स्वप्नदोष, यौन कमजोरी के इलाज के लिए आमला चूर्ण और पिसी मिश्री रात को सोने से पहले 1 चम्मच फाँककर पानी पी लें। इस उपाय को 1 महीने तक रोजाना करें। 

आंवला से बने प्रोडक्ट्स ऑनलाइन खरीदने के लिए आप ये लिंक देखें > AMLA

26) आमला पाउडर और मिश्री के फायदे कोलेस्टेरॉल कम करने, कब्ज ठीक करने, बढ़ती उम्र के असर कम करने, पीलिया (जॉन्डिस) में असरदार है। 

27) बच्चे बिस्तर गीला करे यानि सोते में पेशाब करते हैं तो इस चूर्ण में पिसा काला जीरा मिलाकर देना चाहिए। 

पढ़ें> इंडिगो पाउडर कैसे लगाए व इसके फायदे 

आंवला के उपयोग में सावधानी – आंवला के ज्यादा सेवन से एसिडिटी, दस्त की समस्या हो सकती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही प्रयोग करें। आंवले का सेवन कर रहे हों तो पानी भरपूर पियें। 

नोट बाजार में बहुत से आयुर्वेदिक ब्रांड जैसे Patanjali amla powder, Dabur, Himalaya, Baidyanath, खादी ग्रामोद्योग आदि का बनाये हुए आंवला चूर्ण, आंवला जूस और Capsules मिलते है। आप कोई सा भी प्रयोग करके आंवला के फायदे उठा सकते है। 

आयुर्वेद की खासियत है न सिर्फ बीमारी के लक्षणों को ख़त्म करना बल्कि बीमारी को भी जड़ से ख़त्म करना। आज पूरी दुनिया में भारतीय Ayurvedic Brands की आंवला से बनी दवाइयां बिकती है और करोडो लोग इसका फायदा उठा रहे है। 

आंवला चूर्ण यानि आमला पाउडर के फायदे और आंवला के औषधीय गुण पर यह लेख अपने मित्र, परिचित के साथ व्हाट्सप्प शेयर जरुर करें जिससे और लोग भी ये काम की जानकारी पढ़ सकें। 

यह भी पढ़िए :

पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे और कैसे खायें

अखरोट के 11 गजब फायदे बनाते हैं इसे सबसे खास ड्राई फ्रूट

सब्जा के बीज के फायदे, सब्जा का सेवन कैसे करें

क्या आप में विटामिन डी की कमी है ? पहचानें इन लक्षणों से

किस प्रकार के चावल को खाने से क्या फायदा होता है जानें 

काली तुलसी के फायदे हरी तुलसी से कई गुना ज्यादा हैं, जानें इसके फायदे

sources :

https://www.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-784/indian-gooseberry

ये लेख दोस्तों को Share करे

अरविन्द पाण्डेय हिन्दी में स्वास्थ्य, टेक्नोलोजी, जीवनशैली जैसे विषयों पर Quality और Research से भरपूर लेख लिखते हैं। लेखक तकनीकी स्नातक हैं और उन्हें ऐसे लेख लिखना पसंद है जो पाठक को ज्ञान, मनोरंजन और सहायता प्रदान करे।

3 thoughts on “आंवला के 27 फायदे, पतंजलि आमला चूर्ण के फायदे | Amla juice, powder, benefits, fayde in hindi”

  1. Fatty Liver Me Bahut Hi Badhiya Kam Karta h 100 Gm Aawla Powder 100 Gm Jeera Powder 50 Gm Elaichi Sab Ko Milaker Pis Le Or Lagatar 15 Din Subah Khali Pet Dopahar Ko Khana Khane Ke Bad Saam Ko Khali Pet Ek Ek Chota Chamach Cow Milk Ke Sath Le Le Milk Me Fat Bahut Kam Hota h 15 Din Khane Ke Bad ChaqUp Karaye Fatty Liver Nahi Melega….

    Reply
  2. पतंजलि का आमला पाउडर अगर मेहंदी के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाए तो इससे कोई नुकसान तो नहीं होगा।
    मेहंदी और आमला पाउडर कितनी मात्रा में लें और कितने टाइम तक बालों में लगा रहने दें। कृपया जानकारी दें

    Reply

Leave a Comment