आंवला के फायदे बालों, पेट, आँखों के लिए | Amla ke fayde in hindi

Amla ke fayde – Amla benefits in hindi :

आंवला को Ayurveda में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. आंवला का किसी भी रूप में सेवन या उपयोग फायदेमंद है. आंवला का जूस, आंवला का अचार, आंवला का चूरन, आंवला की चटनी, आंवला का मुरब्बा ये सब आंवला प्रयोग के मुख्य तरीके हैं. 

आंवला को इंग्लिश में Indian Gooseberry कहते हैं. 

आंवला की सबसे बड़ी खासियत है हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत बनाना. जिससे हमारा शरीर कई छोटी-बड़ी बीमारियाँ होने नहीं देता या होने पर जल्द से जल्द ठीक करता है. 

1) आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है. आंवले का विटामिन C बहुत पावरफुल होता है. 100 ग्राम आंवला में 445 mg विटामिन C पाया जाता है. आंवले में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर, एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं.

2) आंवला (Amla) को किसी भी रूप में लिया जा सकता है. इससे आंवला के गुण कम नहीं होते हैं. आप अपनी इच्छानुसार आंवला जूस, आंवला पाउडर, आंवला मुरब्बा, आंवला अचार का सेवन साल भर कर सकते हैं.

अगर आंवले का मौसम हो तो ताजे आंवले का जूस और कच्चे आंवला का सेवन जरुर करें.

च्यवनप्राश बनाने में आंवला सबसे मुख्य सामग्री है. Chywanprash खाने से मौसम बदलने पर होने वाला सर्दी-जुकाम, खांसी नहीं होता और शरीर अंदर से मजबूत बनता है. ये खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है और लिवर, फेफड़ों, तिल्ली और खून की सफाई करता है. 

च्यवनप्राश शरीर को जवान बनाये रखने में मदद करता है, शरीर में नई मसल्स बनाकर शरीर को सुंदर आकार देता है, बड़े-बूढों को रोगों से बचाता है. 

Amla juice ke fayde

आंवला जूस के फायदे – Amla in hindi

3) आंवला आँखों के लिए लाभकारी है. यह आँखों की रौशनी तेज करता है. आंवला का सेवन मोतियाबिंद, रतौंधी और आँखों की अन्य बीमारियों में सुधार लाता है. आंवला और शहद साथ लेने से आँखों की रौशनी अच्छी होती है और आँखों के संक्रमण (Infection) के खतरे कम होते हैं. 

3) आंवला बढे हुए कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है और रक्तचाप सामान्य रखता है. आंवला डायबिटीज के रोगी में ब्लड शुगर बैलेंस करने का काम करता है. 

5) आंवला का जूस पीने के फायदे – Amla juice ke fayde :

नियमित रूप से आंवला रस (Amla Juice) पीने से शरीर सभी तरह के विषैले तत्वों से मुक्त होता है. आंवला के सेवन से  लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood cells) बढती है.

6) आंवला हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डी-रोग के खतरे कम करता है. 

7) आंवला जूस पीने से किडनी स्टोन की बीमारी में आराम मिलता है. डॉक्टर की बताई दवाइयों के साथ आंवला जूस का सेवन भी करें. 

8) आंवला मेटाबोलिज्म तेज करके मोटापा कम करने में भी कारगर माना गया है.

9) कफ और गले की खराश ठीक करने के लिए अदरक रस और आंवला रस (Amla ras) मिलाकर लें, एकदम आराम मिलेगा. 

10) आंवला के फायदे पेट के लिए – Amla benefits for digestion in hindi :

 आंवला पेट के लिए अत्यंत गुणकारी है. पेट में गैस्ट्रिक एसिड जब ज्यादा Acidic हो जाता है तो एसिडिटी की समस्या होती है और कम Acidic हो जाने पर पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. आंवला पेट के गैस्ट्रिक एसिड का ph लेवल सामान्य स्तर पर बनाये रखता है.

11) एक चम्मच आंवला चूर्ण (Amla Powder) सोते समय या सुबह खाली पेट लेने से पाचन प्रक्रिया सही रहती है. यह उपाय पुराने कब्ज को भी दूर करता है. आंवला पेट के अल्सर, पाचन और गैस्ट्रिक समस्या में काफी हद तक आराम पहुंचाता है.

12) खून की कमी (Anemia) के रोगी को आंवला का सेवन किसी भी रूप में अवश्य करना चाहिए. आंवले में पाए जाने वाला विटामिन C हमारे भोजन में पाए जाने वाले लौह तत्व (Iron) को हेमोग्लोबिन में मिलाने का काम करता है इसलिए  हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) लेवल को बढ़ाने के लिए आंवला का सेवन बेहतरीन है. 

13) आंवला के फायदे स्किन के लिए – Amla benefits for skin in hindi :

अशुद्ध रक्त की वजह से स्किन पर दाग-धब्बे, मुहांसे, बेजान त्वचा, थकान, कमजोरी आदि समस्यायें होती है. ताजे आंवला खाने से या आंवला का जूस पीने से कई स्किन समस्या दूर होती है. चेहरे का ग्लो और कॉमप्लेक्शन निखरता है.

14) आंवला एक अच्छा एंटी- आक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल्स (Free radicals) खतम करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है. इसलिए जवां स्किन चाहिए तो किसी भी रूप में आंवला अवश्य खाइए. आंवला हल्दी का सेवन भी बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करता है. 

15) आंवला के फायदे बालों के लिए – Amla powder for hair in hindi:

सभी जानते है आंवला बालो के लिए कितना लाभदायक है. मेहँदी के साथ मिलाकर आंवला पाउडर (Amla powder) बालों में लगाने से बाल मजबूत, घने और चमकदार होते है.

आप चाहें तो बिना मेहँदी के सिर्फ आंवला चूर्ण (Amla churna) को पानी में भिगोकर, 1 नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा सकते हैं. इससे भी आंवले के फायदे बालों को मिलेंगे. 

16) आंवला का चूरन का यह पेस्ट लगाने से बालो को बढ़ने में मदद मिलती है. आंवला बाल और सर की त्वचा (scalp) को नमी देता है जिससे डैड्रफ और बाल टूटने की समस्या कम होती है. 

17) नियमित आंवला खाने से बालों का सफ़ेद होना, झड़ना रुकता है. सफेद बालों को रंगने में आंवला, मेहेंदी, कॉफ़ी पाउडर या चाय का पानी मिलाकर बना पेस्ट लगाना सुरक्षित है. इससे बालों पर कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं होता और बाल स्वस्थ रहते हैं. 

 

Amla benefits in hindi

फोटो स्रोत : आयुर्वेद और आंवला Amla in ayurveda

आंवला के उपयोग में सावधानी : आंवला के ज्यादा सेवन से एसिडिटी, दस्त की समस्या हो सकती है, इसलिए संतुलित मात्रा में ही प्रयोग करें. आंवले का सेवन कर रहे हों तो पानी भरपूर पियें.

आयुर्वेद की खासियत है न सिर्फ बीमारी के लक्षणों को ख़त्म करना बल्कि बीमारी को भी जड़ से ख़त्म करना. आज पूरी दुनिया में भारतीय Ayurvedic Brands की आंवला से बनी दवाइयां बिकती है और करोडो लोग इसका फायदा उठा रहे है. 

नोट : बाजार में बहुत से आयुर्वेदिक ब्रांड जैसे Patanjali, Dabur, Himalaya, Baidyanath, खादी ग्रामोद्योग आदि का बनाये हुए आंवला चूर्ण, आंवला जूस और Capsules मिलते है. आप कोई सा भी प्रयोग करके Amla ke fayde उठा सकते है.

आंवला से बने प्रोडक्ट्स ऑनलाइन खरीदने के लिए आप ये लिंक देखें Amla

आंवला (Amla in hindi) पर यह लेख Whatsapp, Facebook पर जरुर Share और Forward करें, जिससे और लोग भी ये काम की जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़िए :

3 Comments

  1. Deep Nehra
  2. Mahesh Kumar

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.