मोटापा कैसे घटाएं 7 आसान उपाय | Motapa Kaise Ghataye

मोटापा कैसे कम करें | Motapa kaise ghataye : ज्यादातर लोगों को मोटापा (Obesity) या शरीर की चर्बी घटाना बहुत मुश्किल लगता है। मोटापा कई कारणों से होता है जिनमें अनुवांशिकता (Heredity) भी शामिल है मतलब माता-पिता या परिवार के अन्य सदस्य भी मोटे रहे हों लेकिन फिर भी खानपान में बदलाव और Indian diet के ये आसान उपाय अपनाने से Motapa घटाने में सफलता मिल सकती है।

Table of Contents

1) चावल-मैदा कम खाएं | Eat less refined flour 

आटे या कुछ अन्य अनाज जैसे ब्राउन राइस की तुलना में चावल और मैदा में ज्यादा कैलोरी होती है और यह Motapa बढ़ाते हैं. इसी तरह साधारण व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउनब्रेड, आटा ब्रेड, Whole grain, Oats आदि कई मोटे अनाज अधिक उपयुक्त हैं.

2) सुबह-सवेरे नींबू पानी पिएं | Drink Lemon water to lose fat 

यह मोटापा घटाने का अच्छा उपाय है. कुनकुने पानी में नींबू निचोड़कर उसमें ज़रा सा नमक या एक चम्मच शहद मिला लें.

Metabolism सुधारने के लिए इसे रोज़ पीजिए और आपको कुछ समय में फ़र्क दिखने लगेगा. मेटाबोलिज्म तेज होगा तो Fat burn करना आसान होता है.

Motapa ghatane ke liye nimbu pani

3) चीनी कम करें | Decrease sugar intake  

Extra Sugar लेने से मिलनेवाली कैलोरी चर्बी के रूप में पेट और जांघों को भारी बना देती है. मिठाइयां, चॉकलेट, Cold drinks और तले हुए भोजन से दूर रहें.

4) भरपूर पानी पिएं | Drink enough water to reduce weight 

यदि आप मोटापे को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो दिन भर में खूब पानी पिएं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से मेटाबोलिज़्म सही रहता है और शरीर से Toxin निकलते रहते हैं. खाने के 1 घंटे बाद पानी पियें जोकि थोड़ा सा गर्म हो.

Motapa kam karne ke liye garam pani

5) कच्चा लहसुन खाएं | Eat raw garlic to lose weight 

सुबह लहसुन की 1 या 2 कलियां चबाकर या बारीक कतर कर खा लें. चबाकर खाना मुश्किल लगे तो थोड़ा सा कूंचकर पानी पी लें या फिर सीधे निगल लें और ऊपर से कुनकुना गर्म पानी नींबू का रस मिलाकर पिएं.

इससे मोटापा कंट्रोल में रहता है और Blood Circulation में भी सुधार होता है. हाई ब्लडप्रेशर से ग्रस्त व्यक्तियों को भी कच्चा लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.

6) सलाद और फलों की मात्रा बढ़ाइए | Increase salad and fruit intake for weight loss 

 दिन में दो बार मुख्य भोजन से पहले सलाद और फल खाइए. भोजन के आधे घंटे पहले एक फुल प्लेट सलाद खा लेने से आप अतिरिक्त आहार लेने से बच जाते हैं और इससे शरीर को ज़रूरी विटामिन और Minerals भी खूब मिलते हैं.

Eat Salad for weight loss in hindi
मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं

7) भोजन में विशेष मसालों का प्रयोग बढ़ाएं | Add special spices in food 

कुछ मसाले जैसे दालचीनी, अदरक, काली मिर्च आदि का भोजन में प्रयोग करने से इंसुलिन प्रतिरोधकता (Insulin immunity) बढ़ती है और Blood में Suagr का स्तर नियंत्रण में रहता है.

इनमें Motapa घटाने के अलावा और भी बहुत सारे गुण होते हैं और ये भोजन का जायका भी बढ़ाते हैं.

Indian Spices for weight loss in hindi

मोटापा घटाने के उपाय को व्हाट्सप्प, फेसबुक पर शेयर और फॉरवर्ड जरूर करें जिससे और लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें।

यह भी पढ़ें >

Share on WhatsApp

6 thoughts on “मोटापा कैसे घटाएं 7 आसान उपाय | Motapa Kaise Ghataye”

  1. लोग भूखे पेट व्यायाम करके कैलोरी बर्न करना चाहते हैं उनका शरीर अंदरूनी रूप से कमजोर होने लगता है। मांसपेशियों में भी खिचाव की समस्या आ सकती है। कैलोरी बर्न करना व्यक्ति की उम्र, बॉडी मास इंडेक्स, जेंडर और काम के नेचर पर निर्भर करता है। कैलोरी बर्न करने के लिए ताकत की जरुरत होती है जो खाली पेट से नहीं आती। इसलिए हल्का आहार लेने के कुछ देर बाद ही वर्कआउट करें। स्ट्रेचिंग भी हमेशा वर्कआउट के बाद ही करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जल्द ही बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

    Reply
  2. lockdown में घर पर रहने के कारण मोटापे की समस्या काफी बढ़ी है धन्यवाद आपने इसे कम करने के उपाय बतायें

    Reply

Leave a Comment