गुड़हल पाउडर के फायदे व उपयोग कैसे करे | Gudhal powder in hindi

आइए जानते हैं गुड़हल पाउडर के फायदे व गुड़हल पाउडर के उपयोग कैसे करे। गुड़हल के फूल का पाउडर बालों, चेहरे की स्किन और स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। गुड़हल फूल और गुड़हल की पत्ती का पाउडर बनाकर या पीसकर बालों में लगाने से कई तरह के लाभ है।

बालों के लिए गुड़हल पाउडर के फायदे – Hibiscus powder benefits for hair in hindi

  • बालों में गुड़हल पाउडर (Hibiscus powder) लगाने से बाल में अच्छी चमक आती है व सर की स्किन (scalp) में नमी आती है जिससे डैंड्रफ (रूसी) ठीक होता है। यह हर तरह के बालों के लिए बढ़िया है पर खासकर रूखे-सूखे बालों के लिए बेस्ट है।
  • गुड़हल या हिबिस्कस पाउडर लगाने से बालों का रूखापन दूर होता है। गुड़हल की पत्तियों में लसलसापन (mucilage content) होता है जोकि स्कैल्प की ड्राइनेस, खुजली ठीक करता है और रूखे बेजान बालों में जान लाता है।
  • गुड़हल में कैल्शियम होता है जोकि बालों को मजबूत बनाता है। इससे बाल दोमुंहे नहीं होते और बाल झड़ना-टूटना रुकता है। यह बालों को लंबा और घना करने में लाभदायक है।
  • गुड़हल का पाउडर बाल में लगाने से असमय बालों का सफेद होना (premature greying) रुकता है।
  • ये पाउडर एक अच्छा हेयर क्लेन्ज़र भी है जोकि बालों से धूल-मिट्टी और गंदगी दूर करता है। एक Hair Cleanser भी शैम्पू की तरह बालों को साफ करने का काम करता है लेकिन यह बालों पर शैम्पू की तरह हार्ड नहीं बल्कि सॉफ्ट होता है।
Hibiscus powder benefits in hindi
गुड़हल पाउडर के फायदे व उपयोग

गुड़हल पाउडर बालों में कैसे लगाए – Gudhal powder use for hair in hindi

1) सबसे आसान तरीका तो यह है कि गुड़हल पाउडर और पानी अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इसे पूरे बालों में जड़ से सिरे तक ब्रश या ग्लव्स से अच्छी तरह लगाकर पूरा सूखने दें। कम से कम आधे घंटे बाद बालों को हल्के गर्म पानी से धो लीजिए और बाल पोंछकर सूखने दीजिए। हफ्ते में 1-2 बार ये उपाय करें। आप चाहे तो इस पेस्ट में 2 चम्मच नारियल तेल भी डाल सकते हैं।

2) मेहंदी और गुड़हल पाउडर लगाएं – बालों में लगाने के लिए मेहंदी तैयार करते समय 1-2 चम्मच गुड़हल पाउडर भी मिला लीजिए। इससे बाल चमकदार और मुलायम (softness) बनते हैं क्योंकि गुड़हल एक प्राकृतिक हेयर कन्डिशनर है। अगर मेहंदी में कॉफी पाउडर और गुड़हल पाउडर मिलाकर बालों में लगाया जाए तो अच्छा डार्क ब्राउनिश कलर आता है।

पढ़ें> मेहंदी में इंडिगो पाउडर मिलाकर बाल काले करें

3) गुड़हल पाउडर मिक्स ऑयल – इस तेल से बालों को पोषण (nourishment) मिलता है और बाल बढ़ते हैं। 1 कटोरी में नारियल तेल और गुड़हल पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस तेल को 1-2 मिनट थोड़ा सा गर्म कर लें फिर ठंडा होने दें। जब यह सर में लगाने लायक ठंडा हो जाए तो पहले बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं फिर बाकी बालों में लगा लें। सर की स्किन को 5-7 मिनट हल्की मालिश करें जिससे यह बालों में ठीक से समा जाए।

30 मिनट बाद बाल धो सकते हैं। बाल धोने के लिए कोई माइल्ड शैम्पू का प्रयोग करें। इस उपाय में आप गुड़हल पाउडर की जगह ताजे गुड़हल के फूल और पत्ती का पेस्ट भी उपयोग कर सकते हैं। हफ्ते में 2-3 बार ये तेल लगाए।

4) बालों की कन्डिशनिंग के लिए – इस उपाय से बालों में शाइनिंग, सॉफ्टनेस आती है और बालों की जड़ें स्ट्रॉंग होती हैं। गुड़हल पाउडर और दही मिक्स करके पेस्ट बनाए। इसे बालों में लगाएं और 45 मिनट-1 घंटा सूखने दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी और शैम्पू से धो लीजिए। आप इस पेस्ट को बनाते समय 1 चम्मच बादाम का तेल या विटामिन ई ऑयल भी डाल सकते हैं।

पढ़ें> बालों और स्किन पर विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे

5) डैंड्रफ के लिए हेयर पैक – मेथी बालों की डैंड्रफ की समस्या ठीक करने में असरदार होती है। गुड़हल का पाउडर और मेथी दाने का हेयर पैक डैंड्रफ दूर करने और बाल हेल्दी बनाने में फायदा करता है। इसके लिए 1-2 चम्मच मेथी के बीज रातभर भिगो दें और अगले दिन पीस लें। बीज के पेस्ट में गुड़हल पाउडर, कुछ बूंदे नींबू का रस और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। स्कैल्प और बालों की जड़ में यह पेस्ट लगाकर 1 घंटा सूखने दें, फिर किसी माइल्ड शैम्पू से धो लीजिए।

6) झड़ते बालों के लिए हेयर पैक – अगर खासकर बाल झड़ने की प्रॉब्लम ठीक करना है तो ये हेयर पैक लगाएं। 1 प्याज को पीसकर महीन कपड़े से छानकर प्याज का रस निकाल लीजिए। इसमें 2-3 चम्मच अदरक का रस डालें फिर गुड़हल पाउडर डालकर पेस्ट बनायें। इसे पूरे सर की स्किन में अच्छी तरह लगाएं और 15-20 लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें, शैम्पू नहीं करना है। 

पढ़ें> बालों में प्याज रस लगाने का तरीका और फायदे

गुड़हल पाउडर के फायदे चेहरे के लिए और कैसे लगाए – Gudhal powder benefits for face in hindi

1) गुड़हल फेस पैक – चेहरे के लिए गुड़हल एक क्लींजर (cleanser) का काम करता है क्योंकि इसमें कुछ ऑर्गैनिक ऐसिड (Alpha-hydroxy acids) होते हैं। गुड़हल पाउडर फेस पैक लगाने से चेहरे में चमक आती है, रंग साफ होता है। इस उपाय से फेस की डेड सेल्स हट जाती हैं और जो नई सेल्स आती हैं उसका स्किन टोन पहले से बेहतर होता है। इसके लिए दही, ऐलोवेरा जेल और थोड़ा सा गुड़हल पाउडर मिक्स करके पेस्ट बनाए। इससे स्किन को हल्के-हल्के स्क्रब 2-3 मिनट स्क्रब करें।

पढ़ें> बालों में दही लगाने का तरीका और फायदे जानें

2) घनी आईब्रो (भौहें) के लिए उपाय – नारियल का तेल और गुड़हल पाउडर बराबर मात्रा में मिलाएं फिर इसमें 1 छोटा चम्मच कैस्टर ऑयल (रेंड़ी का तेल) मिलाएं। यह तेल मिक्स हर रोज रात को सोने से पहले भौहों (आईब्रोज) पर लगाएं। यह उपाय 1 महीने तक करना है, इससे आपकी भौहें घनी और डार्क हो जाएंगी।

3) ड्राई और डल स्किन के लिए – गुड़हल पाउडर फेस पैक लगाने से स्किन पर फ्रेशनेस और ग्लो आ जाती है। गुड़हल में प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़र गुण होते हैं जिससे यह स्किन को नर्म, मुलायम रखता है। इससे खिंची-खिंची सी स्किन होने की प्रॉब्लम ठीक होती है और स्किन में नेचुरल इलास्टिसिटी आती है।

4) ऑयली स्किन के लिए – गुड़हल का फेस मास्क लगाने से यह स्किन पर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को रोकता है। यह skin pores यानि रोम-छिद्रों की अच्छी तरह सफाई करता है जिससे चेहरे पर दाने, कील-मुहाँसे आना कम होता है। गुड़हल से स्किन पोर्स सिकुड़ते भी है जिससे स्किन का टेक्स्चर स्मूथ लगता है।

5) Sensitive Skin के लिए – जिन लोगों की स्किन सेन्सिटिव होती है वो भी गुड़हल स्किन पर लगा सकते हैं। गुड़हल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जोकि फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान कम करता है, इसलिए यह एंटी-ऐजिंग गुण (बढ़ती उम्र के लक्षण आना रोके) युक्त है।

नोट > अगर आप ऑनलाइन गुड़हल पाउडर खरीदना चाहते हैं तो ये लिंक देख सकते हैं Gudhal

गुड़हल के पाउडर के अन्य फायदे व गुड़हल पाउडर का उपयोग – Hibiscus powder uses in hindi

गुड़हल के फूल के पाउडर का सेवन शरीर को रोगों के इन्फेक्शन पर एंटीबायोटिक असर दिखाकर सुरक्षित करता है क्योंकि इसमें Phytochemical तत्व जैसे Cardiac glycosides, Alkaloids, Flavonoids और Saponins आदि होते हैं।

सर्दी-जुकाम ठीक करे – अदरक का रस, शहद में गुड़हल पाउडर मिलाकर लेने से सर्दी-जुकाम, खांसी ठीक होता है। आप काढ़ा बनाने में भी गुड़हल पाउडर डाल सकते हैं।

मोटापा कम करे – खाने के बाद गुड़हल की चाय या गुड़हल पाउडर पानी में उबालकर बनी चाय पीने से खाए हुए कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन से ग्लूकोज और स्टार्च की मात्रा शरीर में जाना कम करता है। इस तरह यह वजन को बढ़ने से रोकता है और वेट मेन्टेन रखता है। आप दिन में अधिकतम 2 बार यह चाय पी सकते हैं।

शरीर में खून बढ़ाए – गुड़हल की चाय पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है क्योंकि गुड़हल में आयरन होता है। यह एनीमिया रोग में लाभदायक है।

औरतों में पीरियड का दर्द कम करे – गुड़हल पाउडर पानी के साथ पीने या गुड़हल की चाय से पीरियड का दर्द कम होता है, मूड स्विंग जैसे चिड़चिड़ापन, बेचैनी कम होती है।

कैंसर से बचाए – गुड़हल पाउडर या गुड़हल के सेवन से कैंसर सेल्स की ग्रोथ रुकती है और ट्यूमर आदि बनने की संभावना कम होती है।

कोलेस्टेरॉल और हाई ब्लड प्रेशर कम करे – गुड़हल पाउडर शरीर में बुरे कोलेस्टेरॉल कम करता है और अच्छे कोलेस्टेरॉल को बढ़ाता है। इस तरह ये कोलेस्टेरॉल लेवल कंट्रोल करता है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर (hypertension) भी कम होता है।

अब आप जान गए होंगे कि गुड़हल का फूल और गुड़हल पाउडर (Gudhal powder in hindi) क्या बेहतरीन चीज है, जिसके इतने सारे फायदे हैं। गुड़हल के बारे में जानकारी अपने दोस्त, परिचितों को व्हाट्सप्प शेयर जरूर करें, जिससे वो भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें। 

ये भी पढ़ें>

अलसी के बीज का चूर्ण सेवन के फायदे व तरीका

कड़ी पत्ती के फायदे व उपयोग बालों व स्किन के लिए 

पतंजलि आंवला चूर्ण खाने के फायदे व तरीका

चुकंदर जूस पीने के फायदे पुरुषों के लिए

source : https://www.healthline.com/nutrition/hibiscus-tea-benefits

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment