ठंड दूर करने व सर्दी से बचने के 11 आसान उपाय | Thand se bachne ke upay

जाड़ों में हम ठंड दूर करने के कई उपाय आजमाते हैं। हम ऊनी कपड़े पहनते हैं, Heater, Geyser आदि का इस्तेमाल करते हैं। फिर भी ठंड लगती रहती है हमें। कुछ लोगों को सर्दी थोडा ज्यादा लगती भी है। जानिए सर्दी ठंडी से बचने के सरल तरीका और सावधानियों के बारे में जोकि आपको और आपके घर को गर्म रखने में काम आएंगे। 

ठंड से बचने के उपाय – Thand se bachne ka tarika in hindi :

1) अगर आपका बेड दीवार से एकदम सटा हुआ है तो उसे दीवार से थोडा दूर कर लें। खासकर अगर यह घर की कोई बाहरी दीवार हो तो यह अन्य दीवारों से ज्यादा ठंडी होगी।

2) दरवाजों, खिडकियों में पतले कपडे के पर्दे हटाकर मोटे कपडे के परदे लगाइए। 

3) बिस्तर गर्म करने के उपाय –

एक से ज्यादा कम्बल ओढ़ रहे हैं तो मोटे कम्बल जैसे कि Mink Blanket (फ़र या रोयें वाले कंबल) पहले ओढना चाहिए। पतले और कड़े कम्बल सबसे ऊपर होना चाहिए, यह गर्मी को बाहर जाने से रोकता है। 

अक्सर हम कंबल या रजाई तो ओढ़ लेते हैं लेकिन बिस्तर ठंडा रहता है। इसे रोकने के लिए कोई पतला कंबल, शाल को चद्दर के ऊपर बिछा दीजिए। यह सरल सा उपाय ठंड रोकने में असरदार है और ऊपर-नीचे दोनों तरफ से गर्मी पैदा करता है। 

4) शरीर को और बिस्तर को गर्म रखने के लिए रूम हीटर से बढ़िया उपाय हॉट वाटर बोतल है। गर्म पानी वाली बोतल प्रयोग करें या बिजली से गर्म होने वाले जेल हीटिंग पैड. खासकर लोगों के पैर के पंजे ठंडे बने रहते हैं, इसके लिए पैर के पास हीटींग पैड रखें। दोनों ही बढ़िया उपाय हैं, यह आपको कई घंटो तक गर्म रखेगा। 

Thand dur karne ke upay
Thand se bachne ke upay

5) ठंड में शरीर को गरम रखने के उपाय – 

लोग स्वेटर, जैकेट तो पहन लेते है पर सर खुला रखते है। टोपी लगाना अच्छा नहीं लगता है और मफलर अंकल टाइप लगता है। सर, हाथ और पैर खुले रहने से शरीर की गर्मी सबसे ज्यादा बाहर निकलती रहती और सर्दी लग सकती है। 

बढ़िया ब्रांडेड, स्टाइलिश टोपी खरीदिये और कूल मफलर ले आइये। न सिर्फ ये आपको कूल लुक देगा साथ ही हॉट भी रखेगा। पैरो में मोटे मोज़े और हाथों में दस्ताने पहनिए। वुलन इनर कपड़ों के अंदर पहनिए, ये शरीर की गर्मी मेन्टेन रखता है। 

6) गर्म पानी से नहाने में बड़ा मज़ा आता है पर ठंडे पानी के भी अपने फायदे हैं। Hot Water से नहाने के बाद 1-2 मग ठंडा पानी अपने ऊपर डाल लें। यह ठंडा पानी सिर से डालना जरुरी नहीं है। 

अजीब लगता है पर यह उपाय शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढाता और मजबूत करता है। ठंडा पानी त्वचा और शरीर के अंगों में Blood Circulation बढाता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं। 

सर्दियों में गरम पानी से नहाकर निकलने पर भी लोग कांपते रहते हैं लेकिन इस उपाय से गजब की गर्मी पैदा होती है। बच्चे, बुजुर्ग या बीमार व्यक्ति को ऐसा करना जरुरी नहीं है। 

7) ठंडी में कंपकपी लगना मतलब चेतावनी – 

अगर ठंड से शरीर कांपने लगे तो इसका मतलब आपका शरीर आपको सर्दी लगने की वार्निंग दे रहा है। यदि आपको कंपकंपी लग रही है तो तुरंत किसी गर्म जगह पर चले जाइये साथ ही शरीर को गर्म करने के उपाय कीजिये। 

जब आपकी त्वचा का तापमान कम हो जाता है तो शरीर इस तरह मांसपेशियों के घर्षण से गर्मी पैदा करके शरीर को गरम करना शुरू कर देता है। कंपकंपी ज्यादा होने पर घातक भी हो सकती है अतः इस वार्निंग को हल्के में न लें। 

8) ठंड कम करने के लिए क्या पियें –

ठंडियों में गर्म चीजें जैसे Tea, Soup आदि पीने में बड़ा सुकून मिलता है। ये शरीर के अंदर का टेम्परेचर भी बढाता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें। गर्म पेय शरीर का तापमान बढाता है, पसीना भी आ सकता है पर अगर शरीर खुला हुआ है तो यह पसीना उड़ जाता है और शरीर का तापमान कम कर देता है। अतः गर्म पेयों का मज़ा लें पर अपने शरीर को ढक कर रहें। 

9) अक्सर लोग सर्दी से बचने के लिए Wine का सेवन करते हैं जोकि गलत है। शराब पीने से गर्मी का अनुभव हो सकता है पर यह शरीर के अंदर का तापमान कम कर देती है। 

शराब शरीर में कंपकंपी पैदा करने वाले तंत्र को भी धीमा कर देती है, इससे आपके शरीर को ठंड लगने से होने वाले नुकसान का पता नही चल पाता। और अगर आपको पसीना आता है तो यह उड़कर शरीर को और भी ठंडा करता है। सो इस भुलावे में न रहें कि दारू गर्मी ला देती है। 

10) रूम गरम रखने के उपाय – Thand se kaise bache

अगर आप आग जला कर कमरे को गर्म करने का उपाय कर रहें तो इन 3 बातों का ध्यान रखें

  • धुवां निकलने के लिए कोई खिड़की या रोशनदान खुला होना चाहिए। 
  • कभी भी आग को जलता या सुलगता छोड़कर नहीं सोयें। इससे आग लगने का खतरा है। 
  • अगर खिड़की-दरवाजे बंद हैं तो धुंए से दम घुट सकता है, इसलिए कमरा गरम होने के बाद आग/अंगीठी बाहर रख दें। 

11) Room Heater या Blower लगाने से कमरा गर्म तो होता है पर अन्दर की हवा में रूखापन आ जाता है क्योंकि हवा से नमी (humidity) खत्म हो जाती है। इसे दूर करने के लिए कमरे में किसी कटोरे या बर्तन में पानी भर कर रखें। 

अगर कोई धुले हुए भीगे कपड़े हो तो उसी कमरे में कहीं सूखने के लिए डाल दें या कोई मोटा कपड़ा जैसे तौलिया आदि उसे पानी में भिगोकर कमरे में टांग दें। यह उपाय करने से हवा में नमी बनी रहेगी और रूखापन नहीं लगेगा। 

देखिये ठंड से बचाव पर डॉक्टर और विशेषज्ञों की राय इस विडियो में :-

हम आशा करते हैं कि सर्दी से बचने के आसान उपाय आपके लिए लिए कारगर साबित होंगे और आपको ठण्ड से बचायेंगे।लेख अच्छा लगा तो  Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे और लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

 यह भी पढ़ें :

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment