X

बिना थके सैकड़ों किलोमीटर दौड़ने वाले धावक Dean Karnazes का राज क्या है ? | Bina thake daudna

डीन कर्नाज़ेस :

Dean Karnazes एक ऐसे रेसर हैं जिनके नाम सैकड़ों मीलों लगातार दौड़ने के विश्व रिकॉर्ड हैं. इन्होने ट्रेनिंग से शरीर में गजब की क्षमता पैदा की है, जिससे इन्हें थकान कम लगती है. अपनी इस प्राकृतिक क्षमता को इन्होने लगातार ट्रेनिंग, प्लानिंग, मानसिक-शारीरिक संतुलन से अतिमानवीय स्तर तक पहुँचा दिया है. जानिए Dean karnazes से जुड़े आश्चर्यजनक फैक्ट्स.

Dean Karnazes

Dean karnazes का आश्चर्यजनक रेसिंग करियर :-

– 54 वर्षीय डीन कर्नाज़ेस का जन्म कैलिफोर्निया में हुआ था. बचपन में स्कूल जाते समय डीन घर और स्कूल के बीच की दूरी दौड़ते हुए तय करते थे. ऐसा वो बस मजे के लिए करते थे. उसके बाद डीन छोटे रास्तों के बजाय लम्बे रास्तों से दौड़कर स्कूल जाने लगे, साथ ही वो स्कूल की प्रतियोगिताओं में भाग लेने लगे.

– अपने 12वें जन्मदिन पर डीन ने अपनी क्षमता परखनी चाही और वे बिना माता-पिता को बताये अपने दादी-दादा से मिलने 64 किलोमीटर साइकिल चलाकर पहुँच गए. जब डीन हाईस्कूल में पहुंचे तो उन्होंने गरीब बच्चो के लिए फण्डरेजिंग दौड़ आयोजन में भाग लिया, जिसमें धावक द्वारा ट्रैक के हर एक चक्कर पूरा करने पर स्पोंसर्स 1$ दान करते थे. जहाँ ज्यादातर धावक 10-15 चक्कर ही कर पाए. डीन कर्नाज़ेस ने 105 चक्कर (एक मैराथन रेस के बराबर) लगा दिए.

– इतने जबर्दस्त टैलेंट के बावजूद डीन की जिन्दगी में चीज़ें इतनी आसानी से नही आई. डीन की अपने हाईस्कूल ट्रैक प्रशिक्षक से नहीं बनी और उन्होंने इस खेल से एक तरह से सन्यास ले लिया. आने वाले 15 साल तक उन्होंने किसी रेस में भाग नहीं लिया. डीन ने ग्रेजुएशन किया और वो एक फार्मास्यूटिकल कंपनी में 9 से 5 की नौकरी करने लगे.

– अपने 30वें जन्मदिन पर रात में पार्टी करते हुए डीन के मन में अचानक दौड़ने का विचार आया. वो घर आये उन्होंने अपने ट्रैक शूज, टीशर्ट और शॉर्ट्स पहने और सड़क पर दौड़ना शुरू कर दिया. 25 किलोमीटर दौड़ने के बाद सुबह 4 बजे वो Dale सिटी पहुँच गये. उनका सारा नशा उतर चुका था और उन्हें बड़ा अच्छा महसूस हो रहा था. डीन से और आगे दौड़ने का निश्चय किया और वो उजाला होने तक 25 किलोमीटर और दौडकर Santa Cruz पहुँच गये.

– इस दौड़ से डीन को अपनी सोयी हुई क्षमता का फिर से भान हुआ. डीन को लगा भगवान ने उन्हें लम्बी दूरी का रेसर बनाने के लिए ही पैदा किया है. डीन ने निश्चय किया कि वो प्रोफेशनल रेसर बनेंगे और अपने क्षमता की लिमिट को भी आंकेंगे. इसके बाद तो डीन ने एक-एक करके कठिन से कठिन लम्बी रेसेस में भाग लेना और पूरा करना शुरू कर दिया.

Dean Karnazes के हैरतअंगेज रिकॉर्ड :-

– सन 2005 में डीन ने 563 किलोमीटर की दूरी 3 दिन 8 घंटे में बिना सोये दौड़कर पूरी की है.

– साल 2006 में डीन कर्नाज़ेस ने 50 दिन लगातार 50 अमेरिकन स्टेट्स में मैराथन रेस दौड़कर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया.

– Calistoga से Santa Cruz तक होने वाली 320 किलोमीटर की रेस को 11 बार पूरा करने वाले अकेले शख्स डीन कर्नाज़ेस हैं.

– 2002 में दक्षिणी ध्रुव पर -25 तापमान की कड़ाके की सर्दी मे, ठंड से बचाने वाले खास जूतों के बिना मैराथन दौड़ पूरी की.

– 217 किलोमीटर की Badwater Ultramarathon 49 डिग्री की जबर्दस्त गर्मी में दौड़कर जीती.

– डीन कर्नाज़ेस के इसके अतिरिक्त करीब 10 रिकॉर्ड और भी हैं.

image source : runningmagazine.ca

Dean Karnazes की इस सुपरमैन पॉवर का कारण :

– जब हम कोई मेहनत का कार्य करते हैं तो शरीर ग्लूकोज को एनर्जी में बदलकर हमें ऊर्जा देती है. इस प्रक्रिया में लैक्टिक एसिड भी बनता है, जिसके मांसपेशियों में इकठ्ठा होने से धीरे-धीरे जकड़न और थकान महसूस होने लगती है. डीन के शरीर में लैक्टिक एसिड को क्लीन करने की असाधारण क्षमता है जो उनके शरीर के खास जीन और कड़ी ट्रेनिंग की वजह से पैदा हुए हैं.

– ऐसे कई अन्य खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने ऐसी क्षमता का परिचय दिया है, पर डीन इस लिस्ट मे सबसे ऊपर आते हैं. डीन मानते हैं उनके शरीर का लो-बॉडी फैट, पसीना कम आना, किसी प्रकार का नशा न करना और पोषक तत्वों से युक्त High alkaline diet खाने से उनकी क्षमता में इतना इजाफ़ा हुआ है.

Dean Karnazes ने रनिंग और हेल्दी ईटिंग विषय पर कई पुस्तकें लिखी हैं. डीन ने Good Health Natural Foods नामक कंपनी भी ओपन की है. Dean Karnazes अपना खाली समय अपनी पत्नी जूली और दो बच्चो के साथ बिताते हैं. डीन आज भी हर रोज सुबह नाश्ते से पहले करीब एक मैराथन रनिंग जितना दौड़ने का अभ्यास करते हैं.

लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़िए :

Luke Aikins : बिना पैराशूट 7.6 किलोमीटर ऊँचाई से छलांग लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

जब सचिन तेंदुलकर ने ब्रैड हॉग से कहा – ये अब दुबारा कभी नहीं होगा

रिचर्ड फ्रांसिस बर्टन की साहसिक यात्रायें : हज की यात्रा करने वाले पहले यूरोपियन

जर्मनी के अनोखे इनडोर बीच के बारे में 5 फैक्ट्स | Tropical Islands Resort, Germany

रस्सी कूदने के 9 फायदे जानकर आप आज से ही शुरू हो जायेंगे

This post was last modified on April 9, 2018, 6:18 pm