मोबाइल कैमरा के 3 अनोखे कमाल | Mobile Camera tricks in hindi

फोन कैमरा का उपयोग – Phone camera tricks :

मोबाईल का कैमरा फ़ोटो खींचने के अलावा कई गजब के काम भी कर सकता है जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

1) मोबाइल कैमरा से इन्फ्रारेड लाइट देखना – Detect Infrared light with Camera:

क्या आप जानते हैं कि आपका मोबाइल कैमरा Infrared Light भी देख सकता है, जिसे नॉर्मल ऑंखें नहीं देख सकती. यह बड़े काम की चीज़ है.

हमारे घरों के टीवी, एसी वगैरह के रिमोट Infrared signal पर काम करते हैं. रिमोट के आगे एक छोटा सा LED बल्ब लगा होता है, जिससे इन्फ्रारेड सिग्नल निकलते हैं.

इस LED को मोबाइल कैमरे से देखिये और रिमोट का कोई भी बटन दबाइए. बैंगनी (VIOLET) या सफ़ेद (WHITE) रंग की रौशनी आपको दिखाई देगी, जोकि आपको सामान्य आँखों से कभी नहीं दिखेगी.

Detect Infrared light with Camera

अगर आपके रिमोट की बैटरी खत्म होने वाली है तो यह रौशनी आपको हल्की या जलती बुझती सी नजर आएगी. अगर बैटरी बिलकुल खत्म होगी तो यह रौशनी नहीं दिखेगी.

अगर कभी आपका रिमोट काम नहीं करता तो आप सोचते हैं, लगता है रिमोट खराब हो गया. यह ट्रिक से आप जान सकते हैं कि शायद रिमोट की बैटरी खत्म हुई है.

पढ़ें > 2020 के सबसे बढ़िया पावर बैंक आपके बजट में

2) Hidden camera कैसे ढूँढे – Detect hidden camera in hindi :

– मोबाइल कैमरा से सीक्रेट CCTV कैमरे भी खोजे जा सकते हैं. अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहाँ पर आपको सीक्रेट कैमरे होने का शक है तो ये काम करिए.

– लाइट बंद कर दीजिये या अँधेरा करके मोबाइल कैमरे से उस जगह को मोबाईल कैमरा ऑन करके चारों तरफ घुमाते हुए स्क्रीन पर देखिए। 

– बहुत से छुपे हुए CCTV कैमरे इन्फ्रारेड रौशनी का इस्तेमाल बढ़िया पिक्चर क्वालिटी के लिए करते हैं. ऐसे कैमरे जहाँ भी छुपे होंगे, मोबाइल कैमरे में सफ़ेद रंग की रौशनी सी आपको दिखेंगे.

– इसके अलावा बहुत से ऐसे Free और Paid, Secret Camera Detector App भी आते हैं, जिसकी मदद से आप छुपे हुए कैमरे, सर्विलांस कैमरे को खोज सकते हैं.

4) रिपेयरिंग शुरू करने से पहले विडिओ बना लें : 

कई बार हम कोई ऐसा सामान या मशीन रिपेयर करने चलते हैं जिसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती। अक्सर ऐसा होता है कि सब पुर्जे खोल-खाल तो दिए लेकिन फिर जब उसे पैक करना हुआ तो याद नहीं आता कैसे करें ?

ऐसी कन्डिशन से बचने के लिए काम शुरू करने से पहले कैमरा में विडिओ ऑन करके ऐसी जगह रख दें जहां से रिपेयरिंग की रिकॉर्डिंग हो जाए। इससे किसी दिक्कत में पड़ने पर विडिओ देखकर आप उलझन में नहीं पड़ेंगे। 

5) कोई फोटो या कागज स्कैन करना और विदेशी भाषा का अनुवाद करना – Translate text from camera lens in hindi :

गूगल एंड्राइड मार्केट में कई फ्री Scanner apps आते हैं. इसकी मदद से आप कोई भी पहचान पत्र, डॉक्यूमेंट, फोटोज, विजिटिंग कार्ड, आदि चीजों को आराम से स्कैन कर सकते हैं। 

साथ ही स्कैन डॉक्युमेंट को मनचाहे फॉर्मेट ( pdf, jpg, png, word etc)  में सेव कर सकते हैं या ईमेल भी कर सकते हैं. कुछ ऐसे फ्री स्कैन अप्प भी हैं जिनसे स्कैन डॉक्यूमेंट को Edit भी कर सकते हैं. Google Lens ऐसा ही एक बढ़िया एप्प है।

translate text from image camera lens

Google lens एप्प एक और कमाल भी करता है. मान लीजिये आप विदेश में किसी ऐसी जगह पर हैं, जहाँ की भाषा आप नहीं पढ़ सकते और किसी बोर्ड या निर्देश पर लिखे अक्षर आपको पढने हैं. कोई चिंता की बात नहीं.

बस Google lens app खोलिए, उस टेक्स्ट का फोटो खींचिए, मनचाही भाषा select करिए. उसका ट्रांसलेसन आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जायेगा. Google Translate एप्प भी ऐसा ही एक Free app है, जिससे अनुवाद का कार्य किया जा सकता है.

पढ़ें > आपके पास Xiaomi का मोबाईल है तो ये 5 ट्रिक जरूर जानें

4) माइक्रोस्कोप का काम लेना – Use Phone as microscope :

आपने मोबाइल कैमरे के लेंस के ऊपर ऊँगली या ड्रॉपर की मदद से पानी की एक छोटी बूँद रखिये. अब सावधानी से मोबाइल कैमरे के नीचे कोई वस्तु रखकर पास से उसे देखिए.

वह काफी बड़ी दिखेगी और ज्यादा बारीकियाँ आपको नजर आएँगी. पानी की एक बूँद Convex lens (उत्तल लेंस) जैसे काम करने लगती है.

DIY Camera Zoom trick

इससे आपके मोबाइल के लेंस में माइक्रोस्कोपिक फोकस आ जाता है. बूँद ज्यादा बड़ी होगी तो मोबाइल तिरछा करने पर बह जाएगी, लेंस के बिलकुल बीच में रखी छोटी बूँद भी सही काम करती है.

लेख अच्छा लगा तो दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook पर शेयर और फॉरवर्ड  जरूर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

5 thoughts on “मोबाइल कैमरा के 3 अनोखे कमाल | Mobile Camera tricks in hindi”

  1. नमस्कार सर मैं पपिन चौधरी मुरादाबाद उत्तर प्रदेश का निवासी ऐसा पावर बैंक खरीदना चाहता हूं जो की सबसे पतला हो फिल्म भजन में कम और ज्यादा बैटरी चार्ज कर सके,मैं थोड़ा कंफ्यूज हो रहा हूं कि कौन सा खरीदना चाहिए कृपया सुझाव दें
    साथ ही में एक स्मार्ट वॉच खरीदना चाहता हूं मुझे कन्फ्यूजन यह हो रहा है कि सिम वाली स्मार्ट वॉच खरीदनी चाहिए जो 4G सपोर्टेड होती है वाईफाई और जीपीएस इनेबल होती है या सिंपल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ जो आती हैं वह खरीदनी चाहिए और मेरा बजट 3000 तक रुपए का है कृपया सुझाव दें कि मेरे लिए कौन सी बेहतर है
    मोबाईल no9045500000

    Reply
    • हम आपको सलाह देंगे कि आप अभी सिम वाली वाच न खरीदें। कारण यह है कि अच्छे स्मार्ट वाच महंगे हैं और सस्ते वाच की बैटरी लाइफ अच्छी नहीं होती, जिसे लगभग रोज ही चार्ज करना पड़ेगा। ऐसे में आप Bluetooth कनेक्टिविटी वाले वाच खरीदें जिनका दाम कम है और बैटरी लाइफ भी 7 से 40 दिन तक होती हैं। Noise, Amazfit या Huami Amazfit की स्मार्ट वाच और Redmi, Honor, MI के स्मार्ट बैंड खरीद सकते हैं। 10000 mah पॉवर में Redmi 10000 mAh, Samsung EB-P1100BSNGIN और pTron Dynamo Lite तीनों मॉडल 2 cm से भी कम मोटाई के हैं।

      Reply
  2. मैं ऐसा कैमेरा बनाना चाहता हूं कि वों बिलकुल
    मोबा इल कैमरा हो उसे सोलर पावर से चलाया जा सके और वी फी या ब्लू टूथ से जोड़ा जा सके एक तरह के स्टिकर कि तरह किसी भी जगह चिपका जा सकें उसे chotisi बेट्री पॉवर बैंक अप दी जा सके क्या इस तरह का कोई उपकरण बाजार में उपलब्ध हैं?
    बिलकुल मक्खी की आंख की तरह साईज हो?

    Reply

Leave a Comment