क्रिस्टियानो रोनाल्डो की जीवनी, वेतन, टीम की 15 रोचक बातें | Cristiano Ronaldo in Hindi

Cristiano Ronaldo Biography in hindi – क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन परिचय :

Cristiano Ronaldo दुनिया के बेस्ट फुटबॉल प्लेयर हैं. वे दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ी की लिस्ट में टॉप 3 में आते हैं।उनकी सफलता को किस्मत का खेल मत समझिये. लगातार कड़ी मेहनत, लगन से क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने खेल को परफेक्शन के स्तर पर ला दिया है. उन्होंने अपने शरीर में ऐसी क्षमताएँ पैदा कर लीं हैं जोकि अद्भुत हैं.

खेल में अपना 100% देने वाले रोनाल्डो का Football के प्रति समर्पण बेमिसाल है. आइए क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बारे में जबर्दस्त 15 जानकारी पढ़ें। 

1) रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 में पुर्तगाल देश के Madeira शहर में हुआ था. रोनाल्डो के पिता Jose Dinis Aveiro शहर के म्युनिसिपलिटी में माली का काम करते थे और उनकी माँ Maria Dolores एक कुक थीं.

2) अपने 4 भाई-बहनों में रोनाल्डो सबसे छोटे हैं, उनसे बड़ा एक भाई और दो बहनें हैं. उनके पिता अमेरिकन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के फैन थे, इसीलिए उनके नाम पर रोनाल्डो का नाम रखा गया. 

3) रोनाल्डो के पिता को नशे की लत थी जिस पर वो काफी सैलरी खर्च कर देते थे। इसलिए परिवार को काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। जब रोनाल्डो की माँ गर्भवती थीं तो वे अपनी इस चौथी संतान को जन्म नहीं देना चाहती थीं। 

लेकिन जब डॉक्टर ने अबॉर्शन के लिए मना कर दिया तो उन्होंने खुद भी गर्भपात के कुछ उपाय किये पर होनी को कुछ और ही मंजूर था। सोचो अगर ऐसा हो जाता तो ये उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती होती। 

4) क्रिस्टियानो रोनाल्डो की हाइट 6 फीट 1 इंच और वजन 80 Kg है। जबर्दस्त Muscular Body के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बॉडी में केवल 10 % फैट (चर्बी) है. रैंप पर कैटवाक करने वाली फैशन मॉडल के बॉडी में भी 13.8% फैट होता है.

About Cristiano Ronaldo in hindi

5) रोनाल्डो मैच के दौरान हवा में ऊँची जम्प लगाने के महारथी हैं. खेल के दौरान वो 5G (5 गुना गुरुत्व बल) की पॉवर से जम्प लगाते हैं. मतलब वो एक चीते की लगाई गयी जम्प से 5 गुनी ज्यादा पॉवर से कूदते हैं.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का वेतन, नेट वर्थ और कमाई :

6) Cristiano Ronaldo की कमाई सुनकर अच्छे-अच्छों को पसीना आ जाये. क्रिस्टियानो रोनाल्डो हर महीने 38 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाते हैं। रोनाल्डो की नेट वर्थ 466 मिलियन डॉलर (3,500) करोड़ रुपए है।

– साल 2019 में रोनाल्डो ने 793 करोड़ रुपये की कमाई की जिसमें रोनाल्डो का वेतन 453 करोड़ रुपए और बाकी एडवर्टिजमेंट से कमाए। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ब्रांडस की एक पोस्ट डालने का रोनाल्डो 1 Million USD (7 करोड़ रुपये) चार्ज करते हैं। 

– Forbes के अनुसार इस साल दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले प्लेयर की लिस्ट में रोनाल्डो 2nd नंबर पर हैं। पहले नंबर पर टेनिस के बादशाह ‘रोजर फेडरर’ का नाम है। रोजर फेडरर के बारे में जानने के लिए देखें। 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीम :

जब रोनाल्डो 16 साल के थे तो उन्हे मैंचेस्टर यूनाइटेड ने 14 मिलियन USD (105 करोड़ रुपये) की रिकार्ड फीस देकर बुक कर लिया था। 2018 से रोनाल्डो इटली के Juventus Football Club के लिए खेल रहे हैं। जिसके लिए उन्हे 112 मिलियन यूरो (950 करोड़ रुपये) की फीस दी गई है। 

7) रोनाल्डो फुटबाल के इतिहास में आज तक अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 6 साल तक लगातार हर सीजन में 50 से अधिक गोल किये हैं.

8) रोनाल्डो के फ्री-किक की रफ़्तार 130 किलोमीटर/घंटा होती है, मतलब 1 सेकंड में 31 मीटर. यह स्पीड अमेरिका के अंतरिक्ष में जाने वाले अपोलो 11 राकेट की लॉन्चिंग स्पीड से 4 गुना से ज्यादा है.

9) फुटबॉल की दुनिया का टॉप पुरस्कार FIFA Ballon d’Or  रोनाल्डो को 5 बार (2008, 2013, 2014, 2016, 2017) मिल चुका है. रोनाल्डो European Golden Shoe awards भी 4 बार पा चुके हैं। 

10) केवल 14 साल की उम्र में रोनाल्डो ने स्कूल छोड़ दिया क्योंकि उन्हे लगता था कि वे फुटबॉल के बहुत अच्छे खिलाड़ी बन सकते हैं। इस निर्णय में रोनाल्डो की माँ ने पूरा साथ दिया। 

रोनाल्डो हाई स्कूल भी नहीं पास हैं पर उन्हे 3 भाषाएं बोलनी आती हैं। वैसे भी जिस ऊंचाई पर आज रोनाल्डो हैं उनके लिए डिग्री का कोई महत्व नहीं। 

11) रोनाल्डो जब 15 साल के थे तो उनके दिल की एक बीमारी ‘रेसिंग हार्ट’ का पता चला. डॉक्टरों के अनुसार ये बीमारी उनके जीवन और खेल करियर का अंत कर सकती थी. लेकिन रोनाल्डो ने ये रिस्क लिया। उनका इलाज हुआ और लेज़र सर्जरी के बाद वह एकदम ठीक हो गये.

12) किशोरावस्था में Cristiano Ronaldo फुटबॉल का अभ्यास करते समय पैरों में वजन बांधकर खेलते थे. वो मानते थे कि इस तकनीक से उनका खेल बेहतर होगा, क्योंकि वजन हटाने के बाद उनकी स्पीड और भी बढ़ जाएगी.

Cristiano Ronaldo Biography in hindi

13) अपने वेट ट्रेनिंग सेशन के दौरान रोनाल्डो कुल मिलाकर 23,055 किलो वजन उठाते हैं. इतना वजन करीब 16 Toyota Prius कार के वेट के बराबर होता है.

वे रोजाना Ab exercise के 3,000 repetitions करते हैं। फुटबॉल के एक सीजन में रोनाल्डो किसी ओलिंपिक स्प्रिंटर की तुलना में 900 गुना अधिक भागते हैं.

14) रोनाल्डो ने अपने शरीर पर कोई टैटू नही बनवाया है. इसका कारण यह है कि वो साल में कई बार रक्तदान करते हैं. कई देशों में टैटू बनवाए हुए लोगों के रक्त की कड़ी जाँच की जाती है, क्योंकि टैटू बनवाने के दौरान रक्त-संक्रमण सम्बन्धी बीमारी जैसे हेपीटाईटिस, एड्स होने के खतरे होते हैं.

15) क्रिस्टियानो रोनाल्डो की वाइफ Georgina Rodriguez हैं। रोनाल्डो के 4 बच्चे (2 लड़का, 2 लड़की) हैं। 

रोनाल्डो के बच्चों के नाम –

  • Cristiano Ronaldo Jr
  • Mateo Ronaldo
  • Eva Maria
  • Alana Martina

16) रोनाल्डो शराब, सिगरेट को हाथ नहीं लगाते क्योंकि उनके पिता की मृत्यु 52 साल की उम्र में शराब की लत से होने वाली बिमारियों की वजह से हुई थी। रोनाल्डो नहीं चाहते कि वो कभी भी कोई ऐसा काम करें कि अपने पहले प्यार फूटबाल से दूर हो जाएँ.

17) नवम्बर 2012 में रोनाल्डो ने अपना 2011 का जीता हुआ गोल्डन बूट अवार्ड नीलम कर दिया. नीलामी में मिले 1.5 मिलियन यूरो को उन्होंने गाज़ा में बच्चों के स्कूल निर्माण हेतु दान कर दिया.

18) क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो दोस सैंटोस अवेइरो है. रोनाल्डो को Facebook पर 12 करोड़, Twitter पर 8.5 करोड़, Instagram पर 22.7 करोड़ लोग Follow करते हैं। 

फुटबाल के महान खिलाड़ी रोनाल्डो के बारे में इस जानकारी को दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें जिससे कई लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें। 

यह भी पढ़िए :

 

ये लेख दोस्तों को Share करे