मोबाइल भीगने पर क्या करना चाहिए और नमी कैसे दूर करें ?

By | 12/07/2016

बारिश में भीग जाने या पानी में गिर जाने से Mobile फोन काम करना बंद कर देते हैं. इस पोस्ट में यह बताया जा रहा है कि Wet mobile को कैसे बंद हो जाने से बचाया जाए या भीगने के कारण बंद हो चुके फोन को कैसे चालू किया जाए.

सबसे पहले तो यह जान लें कि ज्यादातर फोन की वारंटी फोन के भीग जाने पर स्वतः समाप्त हो जाती है. यदि सर्विस सेंटर वालों को यह पता चल गया कि फोन भीग चुका है तो वे उसे repair के लिए नहीं लेंगे. फोन की बैटरी के पास एक स्टीकर लगा होता है जो फोन के भीतर पानी चले जाने पर रंग बदल लेता है.

यदि फोन बहुत मामूली रूप से भीग गया हो और sticker का color बदला नहीं हो तो उसे service center को रिपेयर करने के लिए दिया जा सकता है. यदि आप खुद ही उसे ठीक करना चाहते हों तो नीचे दिए गए तरीकों से कर सकते हैं.

bhige mobile ko kaise sukhaye in Hindi

सावधानीः भीग चुके फोन को ठीक करने से पहले उसकी बैटरी, बैक कवर, सिम कार्ड, और मेमोरी कार्ड निकालकर संभाल कर रख लें.

फोन के भीग जाने पर उसके भीतर नमी या moisture चला जाता है. यह फोन के इलेक्ट्रानिक पार्ट्स में चले जाने पर फोन गड़बड़ियां करने लगता है या उसे चालू नहीं होने देता. हो सकता है कि ज्यादा भीग जाने पर भी आपका फोन पहले जैसा चल रहा हो लेकिन एहतियात के लिए उसे एक बार खोलकर सुखा लेना चाहिए ताकि नमी के गहराई में चले जाने पर बाद में कोई प्रॉब्लम न हो.

ये भी पढ़ें   आधुनिक विज्ञान सिद्ध कर चुका है कि तांबे के बर्तन में पानी क्यों पियें ?

पानी में भीगे मोबाइल को सुखाने के तरीके Tips to dry a wet mobile in hindi 

1. फोन को धूप में सुखाना (Sun Dry) हल्के भीग चुके फोन को बालकनी या छत पर तेज धूप में सुखाने के लिए रखा जा सकता है. जमीन या टेबल पर कपड़ा बिछाकर फोन को 15 मिनट से लेकर आधे घंटे तक सूखने दें. बहुत तेज धूप हो तो 15 मिनट ही पर्याप्त होंगे. कपड़ा बिछाना इसलिए ज़रूरी है ताकि तेज़ गरम होने पर फर्श के संपर्क में फोन को कोई नुकसान न हो. फोन को इस तरह रखें कि उसकी स्क्रीन पर धूप न लगे.

ये भी पढ़ें   बेहतरीन अविष्कार ‘Fontus Water Bottle’ जोकि हवा से पानी बना लेती है

2. चावल के डिब्बे में फोन रखना ( Dip in dry rice)चावल के डिब्बे में फोन को रखने से चावल उसकी नमी सोख लेता है. यदि आप डिब्बे को धूप में रख दें तो फोन और जल्दी सूखेगा. यह विधि में फोन को नुकसान पहुंचने के चांस बहुत कम हैं लेकिन इसमें समय बहुत लगता है. 3-4 दिन से हफ्ते भर तक के लिए फोन को डिब्बे में रखना पड़ सकता है.

dry mobile in raw rice

3. सिलिका जेल (Silica Gel)आपने नए टिफिन, वॉटर बॉटल, जूते आदि में एक सील्ड पुड़िया पड़ी देखी होगी जिसपर “DO NOT EAT” लिखा होता है. इसके भीतर कांच जैसी दिखनेवाली राई जितनी बड़ी जैसी गोलियां होती हैं जिसे सिलिका कहते हैं. ये मार्केट में मिल जाती हैं. इन्हें फोन के साथ कपड़े के किसी पाउच में भरकर धूप में रख दीजिए. इस विधि में चावल की तुलना में कम समय लगेगा.

Use silica gel balls to dry wet mobiles

4. ओवन में गर्म करना (Oven Dry) यह विधि जांची-परखी नहीं है लेकिन इंटरनेट पर कई लोगों ने यह शेयर किया है कि लगभग 50 डिग्री तापमान पर electric oven में फोन को आधे से एक घंटे तक रखने पर उनके फोन ठीक हो गए.

ये भी पढ़ें   IRCTC पर तेजी से तत्काल टिकट बुक करने का आसान तरीका

5. हेयर ड्रायर से सुखाना (Hairdryer use)हेयर ड्रायर से फोन को सुखाया जा सकता है लेकिन उसमें बहुत गर्म हवा से mobile के खराब होने का खतरा होता है इसलिए इस विधि को बहुत सोचविचार और सावधानीपूर्वक करना चाहिए.

डिस्क्लेमरः आपके फोन को होने वाले किसी भी नुकसान के लिए यह वेबसाइट उत्तरदाई नहीं होगी. आप समझदारी से काम लेते हुए दिए गए उपायों को अपनी रिस्क पर अमल में लें.

 यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *