मोबाइल पानी में गिरे तो 5 उपाय से ठीक करें | Fix Water damaged phones in hindi

मोबाइल पानी में गिर जाए तो क्या करें – 

पानी में गिरने या बारिश में भीग जाने से Mobile काम करना बंद कर देते हैं. इस पोस्ट में बताया जा रहा है कि Wet Mobile को सुखाने का सही तरीका क्या है और भीगने के कारण बंद हो चुके Phone को कैसे चालू किया जाए.

1. इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखें कि अगर मोबाइल पानी में गिर गया है या खूब भीग गया है तो फोन का कोई भी बटन बिल्कुल न दबाएं। बटन दबाने से भीगे मोबाईल के अंदर Short-circuit हो सकता है जिससे फोन का Motherboard damage हो सकता है।  

2. गीले मोबाइल को चार्ज करने की गलती भूल कर भी न करें। इससे फोन ठीक होने की संभावना न के बराबर हो जाती है। 

3. हो सकता है कि ज्यादा भीग जाने पर भी आपका Mobile पहले जैसा चल रहा हो लेकिन एहतियात के लिए उसे एक बार खोलकर सुखा लेना चाहिए ताकि नमी के गहराई में चले जाने पर बाद में कोई प्रॉब्लम न हो.

सावधानीः भीग चुके फोन को ठीक करने से पहले उसकी बैटरी, बैक कवर, सिम कार्ड, और मेमोरी कार्ड निकालकर संभाल कर रख लें. अगर Battery नहीं निकाल सकते तो फिर मोबाइल को स्विच ऑफ करना ही सही है। 

Fix Water damaged Mobile in hindi

4. अब सबसे पहले तो ये जान लें कि ज्यादातर Mobile की वारंटी फोन के पानी में डूब जाने से ही खत्म हो जाती है. मोबाइल की Battery के पास एक स्टीकर लगा होता है जो फोन के अंदर पानी चले जाने पर रंग बदल लेता है. अगर Service Center वालों को यह पता चल गया कि फोन भीग चुका है तो वे उसे Repair के लिए नहीं लेंगे. 

 5.लेकिन अगर मोबाइल थोड़ा-बहुत मामूली रूप से भीग गया हो और sticker का color बदला नहीं हो तो उसे service center को रिपेयर करने के लिए दिया जा सकता है. अगर आप खुद ही उसे ठीक करना चाहते हों तो नीचे दिए गए 5 तरीकों से ठीक कर सकते हैं.

पानी में गिरे मोबाइल को सुखाने के तरीके – Fix Water damaged mobile in hindi :

1. कच्चे चावल के डिब्बे में मोबाइल रखना (Dip mobile in dry rice) –

कच्चा चावल में नमी सोखने की खासियत होती है। यह बहुत सरल, सस्ता तरीका है। मोबाइल को कपड़े से पोंछकर चावल के डिब्बे में रख दें। कम से कम 24 से 36 घंटे तक मोबाइल चावल में रखा रखने दें। 

अगर आप डिब्बे को धूप में रख दें तो मोबाइल और जल्दी सूखेगा. इस उपाय में फोन को नुकसान पहुंचने के चांस बहुत कम हैं लेकिन इसमें थोड़ा समय लगता है. 

dry mobile in raw rice

2. मोबाइल को धूप में सुखाना (Sun Dry wet mobile) :

हल्के भीग चुके Wet Mobile को बालकनी या छत पर तेज धूप में सुखाने के लिए रखा जा सकता है. मोबाइल को इस तरह रखें कि उसकी स्क्रीन पर धूप न लगे.

जमीन या टेबल पर कपड़ा बिछाकर फोन को 15 मिनट से लेकर आधे घंटे तक सूखने दें. बहुत तेज धूप हो तो 15 मिनट ही पर्याप्त होंगे. कपड़ा बिछाना इसलिए ज़रूरी है ताकि तेज़ गरम होने पर फर्श के संपर्क में मोबाइल को कोई नुकसान न हो. 

3. सिलिका जेल के साथ गीला मोबाईल रखें (Put Wet mobile with Silica Gel balls) :

आपने नए टिफिन, वॉटर बॉटल, जूते के डिब्बे आदि में एक सील्ड पुड़िया पड़ी देखी होगी जिसपर “DO NOT EAT” लिखा होता है. इसके भीतर कांच जैसी दिखनेवाली राई जितनी बड़ी जैसी गोलियां होती हैं जिसे सिलिका कहते हैं.

ये मार्केट में भी मिल जाती हैं. ये पैकेट लेकर किसी कांच या प्लास्टिक के डिब्बे में डाल दें, साथ में मोबाइल भी रख दें और डिब्बे का ढक्कन टाइट बंद कर दें। 

कम से कम 12-24 घंटे तक मोबाईल को Desiccant packets के साथ रखा रहने दें। ये तरीका कच्चा चावल से ज्यादा नमी सोखता है और टाइम भी कम लगता है.

Dry out Wet mobile with silica gels

कुछ सावधानियाँ – Precautions :

a) अगर मोबाइल समुद्री पानी (Sea Water) में गिर गया हो तो मोबाईल की बैटरी निकालकर साफ पानी से धो लें। नमक के पानी से भीगे मोबाईल को सीधे सुखाने पर फोन के अंदर पानी तो सुख जाएगा लेकिन नमक के क्रिस्टल जम जाएंगे जोकि मोबाइल के Fragile Components खराब कर सकते हैं।

b) मोबाईल को सुखाने के लिए Hair-Dryer का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। गरम हवा से मोबाइल के प्लास्टिक पुर्जे या सर्किट गल कर खराब हो सकते हैं। इसी तरह कुछ लोग Oven में मोबाइल सुखाने की कोशिश करते हैं जोकि गलत है।

c) जब तक मोबाईल पूरी तरह सूख न जाए, Mobile में ईयरफोन जैक या चार्जिंग पोर्ट को बिल्कुल प्रयोग न करें। ऐसा करने से इनमें जमा पानी या नमी फोन के अंदर घुस सकता है। 

इस जानकारी को Whatsapp और facebook पर दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उनकी भी मदद हो सके। 

यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.