11 बेस्ट ईयरफोन 600 रु. के अन्दर 2020, Best earphones in hindi

बेस्ट ईयरफोन फीचर्स और रिव्यु – List of Earphone in hindi : वैसे तो इंडियन मार्केट में कई महंगे-सस्ते ईयरफोन की भरमार है लेकिन हम आपको केवल ऐसे Best earphones बतायेंगे जो हमने लम्बे समय तक प्रयोग करके देखे हैं. ये पैसावसूल इयरफोन बढ़िया साउंड देते हैं और इनकी बिल्ट क्वालिटी भी अच्छी है.

इंडिया के बेस्ट ईयरफोन की लिस्ट 2020  

अपने लिए नया ईयरफोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान दें। अगर आप अच्छा म्यूजिक अनुभव चाहते हैं तो Earphones के लुक के पीछे बहुत मत पड़िए. बहुत से सिंपल लुक वाले इयरफोन बाकी फैंसी, स्टाइलिश इयरफोन से काफी बेहतर साउंड देते हैं. इयरफोन ब्रांड के बारे में भी थोड़ा ध्यान दीजिये. नीचे बताई गयी सभी कम्पनियाँ लम्बे समय से अच्छे म्यूजिकल गैजेट्स बनाने के क्षेत्र में बढ़िया काम कर रही हैं.

1) boAt BassHeads :

सबसे पहली बात Boat एक इंडियन ब्रांड है। बोट ने बजट ईयरफोन सेगमेंट में धूम मचा रखी है। जबर्दस्त Super Extra Bass sound देने वाले ये इयरफोन भारतीयों को खूब पंसद आ रहे हैं। ऐमज़ान पर boAt BassHeads 225 एयरफोन 1 लाख+ लोगों ने रेटिंग दी है। 

इनके मॉडल के कीमत की शुरुआत 399, 499, 549 से लेकर 899 तक जाती है। सभी मॉडल में माइक दिया गया है और बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। बोट बेसहेड्स के सबसे लोकप्रिय मॉडल boAt BassHeads 100, 152, 162, 242 हैं। ये ईयरफोन ऑनलाइन खरीदने का लिंक> boAt

2) Realme Buds Classic और Realme Buds 2 :

रियलमी के 2 मॉडेल अपनी जबर्दस्त क्वालिटी की वजह से खूब पसंद किये जा रहे हैं. दोनों ईयरफोन में माइक भी है जिसमें वॉल्यूम बढ़ाने-घटाने और कॉल लेने का बटन भी है.

रियलमी बड्स क्लैसिक में 14.2 mm Driver और रियलमी बड्स 2 में 11.2 mm के bass boost driver दिए गए हैं जोकि बढ़िया साउन्ड पैदा करते हैं। 

इन इयरफोन के तार Braided cable के बने हुए हैं जिसकी वजह से यह उलझते नहीं हैं. यह ईयरफोन 3 रंग काले, ऑरेंज, हरे रंग में मिल रहे हैं. रियलमी बड्स 2 इयरफोन के Earbuds में magnets हैं और तार में Cable organizer दिया गया है जिसकी वजह से इसका रख-रखाव काफी आसान है. ऑनलाइन लेने के लिए देखें Realme

3) JBL C50HI और JBL C100SI मॉडल :

टॉप क्वालिटी म्यूजिक सिस्टम और स्पीकर्स बनाने में JBL का नाम मशहूर है। दुनिया भर में इनके ईयरफोन खूब पसंद किए जाते हैं। महंगी कारों और लैपटॉप के अच्छे मॉडेल्स में JBL Sound system लगे होते हैं। 

Good Bass के शौकीनों को जेबीएल इयरफोन निराश नहीं करते। इनकी बजट रेंज 499 से शुरू होकर 899 तक जाती है। 

ऐमज़ान पर JBL C50HI को 28000+ और JBL C100SI मॉडल को 75,000+ लोगों ने रेटिंग दी है। अगर आपको Deep और Clean Bass, बढ़िया क्वालिटी, 1 साल की वारंटी चाहिए तो JBL Earphone एक अच्छी पसंद है। ऑनलाइन लिंकJBL

4) Mi Earphones Basic :

Mi यानि Xiaomi के यह ईयरफोन पिछले साल से Bestseller बने हुए हैं. 400 रुपये से कम कीमत वाले इस ईयरफोन में कॉलिंग माइक्रोफोन, Play/Pause बटन, 1.25 मीटर लम्बा केबल, एक्स्ट्रा इयरबड्स दिए गये हैं. यह दो रंग (लाल और काला) में उपलब्ध है.

इस ईयरफोन से बढ़िया Super extra Bass और HD क्लियर साउंड मिलता है. Amazon पर 6200+ लोगों ने इसे 4 Star रेटिंग दी है. कानों में इसकी Ergonomic फिटिंग भी अच्छी है. क्लिक करके देखें MI

5) Philips SHE1505BK/94 :

फिलिप्स का In-Ear ईयरफोन Philips SHE1505BK/94 कॉलिंग माइक के साथ आता है. इस ईयरफोन की म्यूजिक और बिल्ट क्वालिटी अच्छी है. म्यूजिक और आवाज़ साफ़ सुनाई देती है, किसी प्रकार का distortion नहीं मिलता.

इसका केबल 1.2 मीटर लम्बा है और साथ में 3 एक्स्ट्रा इयर-कप दिए गए हैं. Amazon पर करीब 5000+ लोगों ने इसे 4 Star रेटिंग दी है. कीमत देखें Price

नीचे फोटो में दिखने वाला ईयरफोन SHE1350 है. बिना माइक का यह ईयरफोन 264 रूपए का है. एकदम साफ़ आवाज़ और परफेक्ट बैलेंस्ड साउंड वाला यह इयरफोन मुझे बहुत पसंद है. 

फिलिप्स इयरफोन

Philips earphones SHE1350 & Philips SHE1505BK/94

6) Sennheiser MX170 और CX180 :

जर्मन कम्पनी सेन्हेइसेर 1945 से हेडफोन, इयरफोन और विभिन्न ऑडियो डिवाइस बनाने वाली दुनिया की Top कंपनीज़ में एक है. सेन्हेइसेर के प्रोडक्ट का प्रयोग म्यूजिक कंपोजिंग और हाई-फाई स्टूडियोज़ में होता है.

शॉपिंग वेबसाइट Amazon पर Sennheiser के टॉप मॉडल्स की कीमत 1,10,000/- रुपये तक है. Sennheiser के मॉडल उच्च गुणवत्ता और हाई इंजीनियरिंग के प्रतीक माने जाते हैं.

इस कम्पनी का सबसे सस्ता इयरफोन Sennheiser MX170 है, लेकिन अपनी लाजवाब क्वालिटी की वजह से करीब 3000+ लोगों ने इसे Amazon.in पर हाई रेटिंग दी है. इस मॉडल के ऐसे भी फैन हैं जो सालों से इसके कई पीस खरीद चुके हैं.

अपनी बढ़िया एर्गोनोमिक डिजाईन की वजह से यह कान में आराम से फिट हो जाता है. 20-20000 hz फ्रीक्वेंसी रेंज वाले इस इयरफोन की सेंस्टिविटी 1kHZ पर 109 dB/mW है. Earbud डिजाईन वाले इस इयरफोन में केबल 1.2 मीटर लम्बा है, जोकि पर्याप्त है. Bass और Treble दोनों का बढ़िया कॉम्बिनेशन और 3D सराउंड साउंड जबर्दस्त म्यूजिक अनुभव देते हैं.

Budget Sennheiser earphones

Sennheiser MX 170 & Sennheiser CX180

Sennheiser का ही एक दूसरा इयरफोन CX180 लम्बे समय से बेस्टसेलर बना हुआ है. हालाँकि इसकी कीमत हमारे टॉपिक से बाहर जाती है, लेकिन अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा हो तो ये CX180 मॉडल आंख बंद करके खरीद लीजिये.

# अमेज़न.कॉम पर Sennheiser CX180 को 35,000+ लोगों ने उपयोग करके High-Rating दी है. High-quality Music के शौकीनों के लिए यह एक परफेक्ट गिफ्ट भी है.

> एक बात ध्यान रखें कि दोनों ही मॉडल बिना माइक के आते हैं.

  • Sennheiser MX170 Buy
  • Sennheiser  CX180  Buy

7) Blaupunkt (EM01 और EM10):

1923 से म्यूजिक डिवाइस बनाने वाली जर्मन कम्पनी Blaupunkt का यह इयरफोन In-Ear टाइप का है. क्लासिक लुक वाले इस इयरपीस पर सिल्वर रिम इसे आकर्षक लुक देती है.

ये इयरफोन साइज़ में बहुत बड़े नहीं हैं लेकिन गजब का साउंड देते हैं. इसके सॉफ्ट सिलिकॉन इयर टिप्स अच्छा Noise isolation देते हैं. स्टीरियो Surround sound इफ़ेक्ट वाले इस इयरफोन से एकदम क्लियर साउंड आउटपुट मिलता है.

Blaupunkt earphone models

Blaupunkt EM01 & Blaupunkt EM10

यह इयरफोन बढ़िया बैलेंस्ड म्यूजिक और मध्यम बेस अनुभव देते हैं. ये इयरफोन Heavy bass के शौकीनों के लिए नहीं हैं. इयरफोन में कॉलिंग के लिए माइक, प्ले-पॉज-फॉरवर्ड बटन, वॉल्यूम हाई-लो बटन, होल्डर क्लिप दिये गये हैं. बिल्ट क्वालिटी भी अच्छी है, इसके तार कमजोर नहीं लगते.

इस पैसावसूल इयरफोन को हम 5 महीनों से प्रयोग कर रहे हैं और अभी तक किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई. Blaupunkt इयरफोन के दो मॉडल EM01 और EM10 ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं.

वैसे तो Blaupunkt के दोनों ही इयरफोन अच्छी क्वालिटी के हैं लेकिन EM10 मॉडल में 3.5mm पिन जैक 120 डिग्री में हैं, इस एंगल पर तार टूटने की सम्भावना कम हो जाती है. इस मॉडल में दायें और बाएं Earpiece को ऐसे डिजाईन किया गया है कि आपको पहचानने में दिक्कत नहीं होगी.

हमारे ये आर्टिकल भी आपको जरूर पसंद आयेंगे :

इन सभी ईयरफोन से जुड़े अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखें. Best Earphones पर यह लेख अच्छा लगा तो Whatsapp, Facebook पर शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.