इयरफोन रिपेयर करने के 3 आसान ट्रिक्स | Headphone kaise thik kare

ज्यादातर लोगों के इयरफोन कुछ ही दिनों, महीनों में टूट जाते हैं। कभी Earphone में एक तरफ के इयरपीस से आवाज़ आना बंद हो जाती है, कभी हेडफोन का 3.5mm पिन खराब हो जाता है। कभी Mic ख़राब, नहीं तो तार ही टूट जाता है। 

बाजार में कई बढ़िया क्वालिटी के ईयरफोन मिलते हैं जोकि Braided wire, Kevlar cable से बने होते हैं। ये इयरफोन जल्दी टूटते नहीं, लेकिन थोड़ा महंगे होते हैं। इस पोस्ट में कुछ ऐसी ट्रिक्स जानिए जो आपके रेगुलर इयरफोन की उम्र लम्बी करने में कारगर हैं। साथ ही जानें अपने इयरफोन का किस तरह रख-रखाव करें कि वो जल्दी टूटे नहीं। 

रिपेयर करने से पहले ये जरूर चेक कर लें कि दिक्कत इयरफोन/हेडफोन में ही है, ऐसा न हो कि प्रॉब्लम आपके फोन या लैपटॉप के 3.5 पिन जैक में हो। 

Earphone का Wire टूटने से बचाने का तरीका –

लगभग सभी इयरफोन खराब होने का कारण Wire का खिंच जाना होता है। या तो इयरपीस का तार खिच जाता है या 3.5 mm पिन के पास तार टूट जाता है। 

तार खिचने से वायर का सर्किट कांटेक्ट टूट जाता है और वे काम करना बंद कर देते हैं। अगर इन तार और जॉइंट्स को स्ट्रांग बना दिया जाये तो इयरफोन की Life बढ़ जाती है। इसके लिए 2-3 उपाय हैं। 

1) बाजार में बिजली की दुकान पर हर साइज़ के Heat Shrinking tubes मिलती हैं। इन्हें इयरफोन पिन या Earpiece के पास लगाकर लाइटर से हीट देने पर यह इयरफोन के तार पर अच्छे से पकड़ बना लेता है।

– ये आपके इयरफोन के तार पर एक Extra layer हो गयी, जोकि joint को सुरक्षित रखेगी। Heat Shrinking tubes न मिलें तो किसी मोटे केबल के टुकड़े से तार निकालकर ऊपरी प्लास्टिक ट्यूब भी काम में ले सकते हैं। 

Earphone repair trick

2) अगर आपके पास किसी पेन की स्प्रिंग पड़ी होतो उसे इयरफोन पिन के पास लगाकर फिर Heat Shrinking tubes लगाकर Heat दें। इससे जॉइंट की मजबूती बढ़ जाएगी। 

3) इयरपीस के पास तार को मजबूत बनाने के लिए Fevi Kwik या कोई लिक्विड ग्लू का प्रयोग करिए। इयरपीस और तार के जॉइंट के पास ग्लू की कुछ बूँदे लगाकर सूखने दीजिये। इस जॉइंट को चारों तरफ से Glue लगा कर सुखा देने के बाद यहाँ से तार खिंचने, टूटने की सम्भावना कम हो जाएगी। 

4) इस सब बाद भी अगर इयरफोन  टूट जाये लेकिन आपके पास Soldering Iron होतो तो आप सावधानीपूर्वक तार रिपेयर  कर सकते हैं। 

5) इयरफोन का wire कट करने के लिए ब्लेड या पेपर नाइफ प्रयोग करें क्योंकि ईयरफोन के wire बहुत पतले होते हैं। अंदर के महीन तारों पर coating होती है इसलिए इन्हे जोड़ने से पहले कोटिंग Blade से स्क्रैप कर लें या Soldering iron से छुआकर हटा लें।

पढ़ें> सबसे अच्छे 11 ईयरफोन आपके बजट में

– यूट्यूब पर कई Earphone repairing के वीडियो मौजूद हैं जिसे देखकर आप पिन, प्लग, जैक, ईयरपीस, वायर रिपेयर कर सकते हैं। 

हेडफोन टूटने से बचाने के 7 उपाय –

1) मोबाइल से इयरफोन निकलते समय तार न खीचें. इयरफोन पिन के ऊपर पकड़कर अलग करें.

2) साधारण वायर की जगह Flat यानि चपटे केबल वाले इयरफोन खरीदें, ये कम उलझते हैं.

3) जरूरत न हो तो इयरफोन को मोबाइल, लैपटॉप में लगे न रहने दें. इसी वजह से अक्सर तार खिंचकर टूट जाते हैं.

earphone care tips

4) शॉपिंग वेबसाईट या मोबाईल की दुकान पर इयरफोन केस मिलते हैं, उनका प्रयोग करें। ये महंगे नहीं होते हैं। 

5) बैग या पर्स में बिना लपेटा हुआ Earphone न रखें. इससे Wire उलझकर कमजोर हो जाते हैं या फंसकर टूट जाते हैं। इस काम में मुश्किल से 5 सेकंड लगते हैं। मेरे एक दोस्त के पास 8 साल पुराना, एकदम सही सलामत ईयरफोन था क्योंकि वो उसका तार हमेशा सही से फोल्ड करके रखता था। 

7) इयरफोन को पानी से बचाएं। सोने से पहले इयरफोन कान से निकाल दें। 

8) हेडफोन प्रयोग में न हो तो उसे खुला न छोड़े. इसे लपेटकर किसी क्लिप से होल्ड रखें। 

वैसे आजकल बाज़ार में Wireless Earphone का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। न तार रहेगा न टूटने का टेंशन। लगभग 1,000 रूपये में अच्छे Wireless Earphone मिल रहे हैं। 

वायरलेस इयरफोन खरीदने के लिए आप ये लिंक देख सकते हैं > WireLess

इस जानकारी को व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर और फॉरवर्ड जरूर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें –

ये लेख भी जरूर पढ़ें :

ये आर्टिकल दोस्तों को भेजें