चश्मा फ्रेम बनाने की कंपनी जो वर्ल्ड के 80% चश्मे बनाये | Eyeglasses in hindi

World’s Largest Eyewear company – लक्ज़ोटिका कंपनी के बारे में रोचक जानकारी :

दुनिया भर के किसी भी प्रसिद्ध चश्मा फ्रेम के ब्रांड का नाम ले लीजिये, इस बात की गारंटी है कि उसका अधिकार Luxottica के नाम ही होगा। दुनिया भर के बिजनस जगत में शायद ही कोई दूसरी ऐसी कंपनी होगी जिसका अपने फील्ड पर अकेला राज चलता हो। 

1) Luxottica का दावा है कि दिन-रात में किसी भी समय दुनिया के 500 करोड़ से अधिक लोग उनके बनाये हुए चश्में ही पहने हुए होते हैं। Luxottica के बारे में ऐसे ही गजब बातें जानिए। 

2) वर्ष 2019 में Luxottica Group ने कुल मिलाकर 9.493 Billion Euro (81287 करोड़ रुपए) की Sales की है। साल 2019 में लक्ज़ोटिका ने खुद 9 करोड़ 10 लाख से भी ज्यादा चश्मे के फ्रेम बनाए।

3) 80 वर्ष पुरानी इटैलियन कंपनी Luxottica के फाउंडर Leonardo Del Vecchio हैं। इनके पास 40 से भी ज्यादा पॉपुलर ब्रांडस पर मालिकाना हक है। इस कंपनी में 80,000 लोग काम करते हैं और इनके 9,200 रीटेल स्टोर्स से सनग्लासेस, नजर का चश्मा बिक्री होती है। 

luxottica brands
अच्छी क्वालिटी का चश्मा फ्रेम

4) अब देखिए ये लंबी लिस्ट उन टॉप Eye Glasses ब्रांड, मैन्युफैक्चरर्स और आउटलेटस जोकि Luxottica के ही हैं। 

  1. Rayban
  2. Oakley
  3. Burberry
  4. Ralph Lauren
  5. Chanel
  6. Prada
  7. Dolce & Gabbana
  8. Giorgio Armani
  9. Bulgari
  10. Versace
  11. Tiffany
  12. Vogue
  13. Oliver Peoples
  14. Persol
  15. DKNY
  16. Coach
  17. LensCrafters
  18. Sunglasses Hut
  19. Pearle Vision
  20. Sears Optical
  21. Target Optical
  22. Glasses.com
  23. Eyemed vision care plan
  24. Miu Miu etc. 

5) इन ब्रांडस में कुछ तो लक्ज़ोटिका के खुद बनाए ब्रांड थे, बाकियों को इसने एक-एक करके खरीद लिया या उन्हें उन ब्रांड को बेचने पर मजबूर कर दिया गया। Luxottica की नजर दुनिया भर के बाजार पर रहती है, जहाँ भी कोई नया उभरता हुआ ब्रांड नजर आता है, वो Luxottica के नजर में चढ जाता है। 

पढ़ें> दुनिया की टॉप इलेक्ट्रिक कार टेस्ला के 20 फीचर्स एकदम गजब हैं

इन चश्मे फ्रेम की ऊँची कीमत का कारण – Eyeglasses in hindi :

6) सबसे बड़ी और खास बात, आप सोचते होंगे कि अच्छे ब्रांड के चश्मा फ्रेम की कीमत इतना ज्यादा क्यों होती है। 

चश्में के फ्रेम, ग्लास, प्लास्टिक आदि की कीमत ज्यादा से ज्यादा कुछ सौ रूपये होगी, पर बड़े ब्रांड जैसे रेबन के चश्मे की कीमत भी हजार से ही शुरू होती है। 

तो कारण ये है भाई, Luxottica की मर्जी ! पूरे बाज़ार पर उनका कब्जा है। आप कहाँ जाओगे, हर दूसरा ब्रांड तो उन्ही का है। आप जिस भी अच्छे ब्रांड का चश्मा लोगे, पैसा Luxottica की जेब में ही जायेगा। 

इसीलिये वो अपनी इच्छानुसार चश्मा का दाम रखते हैं और तगड़ा मुनाफ़ा कमाते हैं। Eyeglasses in hindi पर यह रोचक लेख दोस्तों के लिए व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें, जिससे कई लोग ये जानकारी पढ़ सकें। 

ये भी पढ़िए :

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।