गुरबंदी बादाम के 17 फायदे व पहचान कैसे करे

आइए गुरबंदी बादाम के फायदे और पहचान का तरीका जानें। बाजार में कई तरह के बादाम की किस्में मिलती हैं। कुछ बादाम देखने में बड़े, कुछ छोटे होते हैं। इनके गुण और स्वाद में भी अंतर होता है। मामरा बादाम, गुरबंदी बादाम, कैलिफोर्निया बादाम ये 3 बादाम की सबसे मशहूर किस्में है।

गुरबंदी बादाम कैसा होता है | गुरबंदी बादाम की पहचान – Gurbandi badam in hindi

दुनिया में बादाम की कुल पैदावार की तुलना में गुरबंदी बादाम बहुत कम पैदा होता है। गुरबंदी बादाम अफगानिस्तान और मिडल ईस्ट के देशों से आयात (Import) किया जाता है। गुरबंदी बादाम (Gurbandi Almonds) की गिरी देखने में छोटी होती है। गुरबंदी बादाम का साइज़ कैलिफोर्निया बादाम और मामरा बादाम से छोटा होता है। गुरबंदी बादाम का स्वाद में हल्की सी कड़वाहट (little bitter) होता है। यह ऑर्गैनिक तरीके (जैविक खेती) से पैदा किया जाता है। इस बादाम में किसी भी तरह की केमिकल प्रोसेस, Pasteurization नहीं किया जाता है।

1) मामरा और गुरबंदी बादाम को खाने से पहले भिगोने की जरूरत नहीं होती, इसे आप सीधे भी खा सकते हैं जबकि कैलिफोर्निया बादाम को खाने के पहले कुछ घंटे भिगोना पड़ता है।

2) कैलिफोर्निया बादाम मीठे होते हैं इसलिए तरह-तरह की डिश बनाने और सजावट के लिए अच्छा है जबकि गुरबंदी बादाम नाश्ते या कच्चा खाने के लिए सबसे अच्छा बादाम है।

3) गुरबंदी बादाम में तेल की मात्रा ज्यादा होती है और ये कई सेहतमंद तत्वों से भरपूर होता है, इसीलिए गुरबंदी बादाम का दाम भी महंगा होता है। 

गुरबंदी बादाम खाने के फायदे | Gurbandi Badam Benefits in hindi

गुरबंदी बादाम को सुबह नाश्ते के साथ खाइए। यह आपको एनर्जी से भरपूर रखेगा और थकान नहीं लगेगी। 

4) सबसे सेहतमंद बादाम – इन छोटे गुरबंदी बादाम में मामरा और कैलिफोर्निया बादाम से अधिक एनर्जी और प्रोटीन होता है। गुरबंदी बादाम में लाभदायक विटामिन E, ओमेगा 3 फैटी ऐसिड की मात्रा भी सबसे ज्यादा होती है। ओमेगा 3 और विटामिन ई से बाल, स्किन, नाखून, आँखें स्वस्थ रहती हैं।

5) दिमाग और याददाश्त तेज करे – बादाम को हमेशा से ही दिमाग के लिए फायदेमंद माना गया है। यह दिमाग को सक्रिय (active) बनाता है और मेमोरी तेज करता है। गुरबंदी बादाम खाने से भूलने की बीमारी (Alzheimer’s disease) होने की संभावना कम होती है।

6) बच्चों, किशोर (Teen) और युवाओं के लिए गुरबंदी बादाम के फायदे

यह छोटे बादाम बढ़ते हुए बच्चों युवाओं (adults) के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यह उनके विकास (growth) और शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए भरपूर पोषण, एनर्जी प्रदान करते हैं।

7) पुरुषों के लिए बादाम के फायदे – बादाम खाने से पुरुषों का यौन-स्वास्थ्य सही होता है। यह नपुंसकता दूर करके शरीर में नई शक्ति, ऊर्जा देता है।

पढ़ें> पुरुषों के लिए अखरोट खाने के फायदे

8) बादाम बहुत अच्छा टॉनिक है

गुरबंदी बादाम में पाए जाने वाले विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, जिंक, कैल्सीयम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर, फॉसफ़ोरस और एंटीऑक्सीडेंट शरीर की नियमित स्वास्थ्य पोषण की जरूरतों (Nutrient goals) को पूरा करते हैं। यह खून की कमी (Anemia) दूर करता है और दांतों को स्वस्थ रखता है।

9) जिम जाने वाले और स्पोर्ट्समैन के लिए – गुरबंदी बादाम में प्रोटीन है जो मसल्स बनाने, मसल्स की मरम्मत (muscle repair) करने में मदद करता है। यह बादाम जिम जाने से पहले (Pre-workout) और बाद में (Post-workout) खाने के लिए अच्छा आहार है।

gurbandi badam kaise pehchane
गुरबंदी बादाम क्या है | Gurbandi Badam in hindi
Q : एक दिन में कितने बादाम खा सकते है ?

A : 1 दिन में 10-15 बादाम से अधिक नहीं खाने चाहिए यानि लगभग 1 मुट्ठी बादाम रोज खाने के लिए पर्याप्त है।

10) मोटापा कम करने में – इस बादाम की संतुलित मात्रा का सेवन करने से देर तक भूख नहीं लगती क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर होते हैं और एनर्जी भी खूब होती है। यह बादाम शरीर का मेटाबोलिस्म तेज करता है, जिससे अनावश्यक फैट बर्न भी होता है।

11) विटामिन A – गुरबंदी बादाम में विटामिन A होता है जोकि आँखों को कई रोग से बचाता है और आँखों की रोशनी तेज करता है।

12) विटामिन B पेट के लिए – इस बादाम में विटामिन B है जोकि पेट और पाचन की समस्याओं जैसे कब्ज में फायदेमंद है। यह पाचन (digestion) सही रखने में मददगार है। गुरबंदी बादाम पेट के कैंसर (colon cancer) से बचाता है।

पढ़ें> खाली पेट पिसा अलसी बीज खाने के फायदे

13) डाइबीटीज़ में – इस बादाम का सेवन मधुमेह रोगी भी कर सकते हैं। बादाम की इस किस्म में बादाम की अन्य किस्मों की तुलना में शुगर की मात्रा कम होती हैं। इन बादाम के सेवन से ब्लड शुगर बैलन्स रहता है।

14) फाइटोकेमिकल से भरपूर – गुरबंदी बादाम में सबसे ज्यादा Phytochemicals होते हैं जोकि शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है। Phytochemicals शरीर को वायरस, बैक्टीरिया, फन्जाइ इन्फेक्शन से बचाते हैं। फाइटोकेमिकल शरीर में कैंसर सेल्स पैदा नहीं होने देते, हार्मोन संतुलन करते है।

15) कोलेस्टेरॉल घटायें – यह बादाम शरीर में बुरे कोलेस्टेरॉल (LDL) की मात्रा कम करके लाभदायक कोलेस्टेरॉल (HDL) की मात्रा को बढ़ाते हैं।

16) ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट के फायदे – गुरबंदी बादाम में एंटीऑक्सीडेंट भी सबसे ज्यादा होते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों, हार्ट रोग आदि के खतरे से सुरक्षित करते हैं।

पढ़ें> अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे और कैसे खायें 

17) गुरबंदी बादाम के फायदे – इस बादाम में कई मिनेरल्स, विटामिंस होते हैं और इसमें तेल भी ज्यादा होता है इसलिए इससे बादाम का तेल, टैबलेट, अच्छे कॉस्मेटिक्स आदि बनाने में भी प्रयोग किया जाता है।

अगर आप गुरबंदी बादाम ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो ये लिंक देख सकते हैं >

बादाम खाने में सावधानी | Jyada Badam khane ke nuksan

बादाम में Oxalates होते हैं। Oxalates की अधिक मात्रा किड्नी, गॉल-ब्लैडर के रोगियों के लिए नुकसान कर सकती है, इसलिए ऐसे रोगियों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा बादाम खाने से बदहजमी, कब्ज, वजन बढ़ना, ऐलर्जी की समस्या हो सकती है।

तो आपको पता चल गया होगा कि सबसे अच्छा बादामगुरबंदी बादाम क्या है। इसकी जानकारी से जुड़ा कोई सवाल या अनुभव नीचे कमेन्ट करें। गुरबंदी बादाम पर यह लेख अपने मित्र, परिचितों के साथ जरूर व्हाट्सप्प शेयर करें जिससे अन्य लोग भी इस जानकारी को पढ़ सकें।

ये भी पढ़ें 

मौसंबी का जूस पीने के फायदे 

पतंजलि आमला चूर्ण के फायदे 

शहद खाने के फायदे व उपयोग का तरीका 

चुकंदर का जूस पीने के फायदे 

source : https://www.momspresso.com/parenting/searching-myself/article/almondslife-saving-nut

ये आर्टिकल दोस्तों को भेजें

Leave a Comment