saptah mein kitni baar baal dhoye

हफ्ते में कितनी बार बाल धोना चाहिए | Hafte me kitni bar baal dhona chahiye

सप्ताह में कितनी बार बाल धोना सही है :

कुछ लोग कहते हैं कि हमें रोज बाल धोना (Hair wash) चाहिए, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि बाल सप्ताह में केवल तीन-चार बार अर्थात एक-एक दिन छोड़कर धोना चाहिए. महिलाओं के लिए ये वाकई एक मुश्किल सवाल है क्योंकि उनके बाल पुरुषों के बालों की तुलना में लंबे और घने होते हैं और उन्हें रोज़-रोज़ धोना और सुखाना झंझट भरा काम है.

लेकिन इस क्षेत्र में हुई साइंटिफिक स्टडी से हमें इस सवाल का जवाब मिल गया है कि हमें सप्ताह में कितनी बार बाल धोना चाहिए.

Sir ke baal kitni baar dhoye

– हमारे बाल सर की स्किन द्वारा हर समय बनाए जानेवाले एक तैलीय पदार्थ (oily substance) सीबम (sebum) के कारण तैलीय हो जाते हैं. सीबम उन्हें नम बनाए रखता है और सूखने से बचाता है. लेकिन हर व्यक्ति की स्किन में सीबम एक समान मात्रा में नहीं बनता.

हर व्यक्ति के लिए इस सवाल का कोई एक निश्चित जवाब नहीं है, लेकिन वास्तविकता में बालों को रोज़-रोज़ धोने की कोई ज़रूरत नहीं होती. असलियत में रोज़ बाल धोने के फायदे कम और नुकसान अधिक हैं.

ये विरोधाभासी है क्योंकि अपने बालों की तैलीयता से छुटकारा पाने के लिए बहुत बार बाल धोने से सर की स्किन (scalp) सूखने लगती है तथा और अधिक मात्रा में ऑइल बनाने लगती है. रोजाना बाल धोना या न धोना इन फैक्टर्स पर डिपेंड करता हैः

1. स्किन का प्रकार (Skin Type)यदि आपकी स्किन और बाल नॉर्मल या ड्राई है तो आपको सप्ताह में केवल एक या दो बार ही बाल धोने की ज़रूरत है. यदि आपकी स्किन अधिक ऑइली है तो आप इससे अधिक बार बाल धो सकते हैं.

2. बालों की बनावट (Hair Texture)बालों की बनावट भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यह निर्धारित होता है कि बालों की जड़ों से निकलकर सीबम बालों पर किस प्रकार फैलता है. रूखे या लहरदार (Coarse or curly) बालों में सीबम का फैलाव धीमा होता है. यदि आपके बाल ऐसे हैं तो आपको उन्हेंसप्ताह में एक बार से अधिक धोने की ज़रूरत नहीं है. जिनके बाल स्ट्रेट हों उनके लिए सप्ताह में केवल दो या तीन बार शैंपू करना पर्याप्त होगा.

सप्ताह में कितनी बार बाल धोना चाहिए

3. बालों की स्टाइलिंग (Styling) यह इसपर भी डिपेंड करता है कि आप अपने बालों कीस्टाइलिंग कैसे करते हैं और इसके लिए आप किस तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं. यदि आपके बाल कई प्रकार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का कारण नाज़ुक हो गए हों तो इन्हें कम से कम धोइए.

– बालों को फिक्स रखने के लिए किए जानेवाले स्प्रे और इन्हें पूरी ताकत से खींचकर जमाए रखनेवाले क्लिपर बालों को कमज़ोर कर देते हैं. कमज़ोर बालों को जल्दी-जल्दी धोने से वे बहुत अधिक संख्या में झड़ सकते हैं. यदि आपके बाल कमज़ोर हों तो अपने स्किन स्पेशलिस्ट, न्यूट्रीशन एक्सपर्ट या ब्यूटीशियन से सलाह लें. Source

यह भी पढ़ें :

प्याज़ के रस से बालों का झड़ना रोकिए Hair fall home remedy

बाज़ार में मिलने वाली काली मेहेंदी / नेचुरल हेयर कलर से सावधान

सेहत के लिए लाभकारी ‘ आंवला ‘ के ये गुण जानिए

कूल लुक : मिलिट्री स्टाइल में शर्ट कैसे (Shirt) पहनें

जानिए कपूर के बारे में कुछ खास बातें

Keywords: Hafte me kitni baar baal dhoye, Saptah mein kitni baar sir dhona chahiye

5 thoughts on “हफ्ते में कितनी बार बाल धोना चाहिए | Hafte me kitni bar baal dhona chahiye

  1. मुझे आपके लेखों में सबसे अच्छी बात यह लगती है कि वे बहुत शोध और अध्ययन के बाद लिखे गए होते हैं । साथ ही पाठकों को हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिलता ही है ।

  2. बहुत उपयोगी लेख है अरविंद जी । मेरे बाल घुंघराले हैं (और पिछले कुछ सालों से बहुत तेज़ी से झड़ रहे हैं) । मेरे लिए क्या ठीक है ?

    • बाल धोना तो आवश्यक है जिससे कि सर की त्वचा साफ़ और रोगाणुमुक्त रहे.
      बालों को अन्दर से पोषण मिलना मुख्य बात है, जिसके लिए सही दिनचर्या का पालन, पौष्टिक आहार और कुछ दवाइयां भी है.
      आप किसी कुशल डाक्टर या वैद्य से मिलें जोकि आपकी समस्या का सही आकलन करके उचित सलाह/उपचार कर सकते हैं.

Comments are closed.