हफ्ते में कितनी बार बाल शैम्पू करना चाहिए ?

सप्ताह में कितनी बार बाल धोना सही है – Hair wash in hindi :

कुछ लोग कहते हैं कि हमें रोज बाल धोना (Hair wash) चाहिए, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि बाल (Hairs) सप्ताह में केवल तीन-चार बार अर्थात एक-एक दिन छोड़कर Shampoo करना चाहिए.

औरतों के लिए ये वाकई एक मुश्किल सवाल है क्योंकि उनके बाल पुरुषों के बालों की तुलना में लंबे और घने होते हैं. इसलिए उन्हें रोज़-रोज़ शैम्पू करना और सुखाना झंझट भरा काम है.

लेकिन इस क्षेत्र में हुई Scientific Study से हमें इस सवाल का जवाब मिल गया है कि हमें हफ्ते में कितनी बार बाल धोना चाहिए.

– ऐसा है कि हमारे बाल सर की स्किन द्वारा हर समय बनाए जानेवाले एक तैलीय पदार्थ (oily substance) सीबम (sebum) के कारण ऑयली हो जाते हैं.

सीबम बालों को नम बनाए रखता है और सूखने (Dry) से बचाता है. लेकिन हर आदमी की स्किन में सीबम एक बराबर मात्रा में नहीं बनता. इसलिए हर व्यक्ति के लिए इस सवाल का कोई एक पक्का जवाब नहीं है, पर असल में बालों को रोज़-रोज़ Shampoo करने की कोई ज़रूरत नहीं होती.

रोज़ बाल धोने के फायदे कम और नुकसान अधिक हैं.

ये बात थोड़ा confusing है क्योंकि अपने बालों की तैलीयता (Oiliness) से छुटकारा पाने के लिए बहुत बार Hair wash से सर की स्किन (scalp) सूखने लगती है. इससे स्किन ज्यादा मात्रा में Oil बनाने लगती है.

तो रोजाना बाल धोना या न धोना इन 3 बातों पर डिपेंड करता है.

Sir ke baal kitni baar dhoye

1. स्किन का प्रकार (Skin Type)अगर आपकी स्किन और बाल नॉर्मल या ड्राई है तो आपको सप्ताह में केवल एक या दो बार ही Hair Wash की ज़रूरत है. अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑइली है तो आप इससे अधिक बार Hair wash कर सकते हैं.

2. बालों की बनावट (Hair Texture)बालों की बनावट भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यह decide होता है कि बालों की जड़ों से निकलकर सीबम बालों पर किस प्रकार फैलता है. रूखे या लहरदार (Coarse or curly) बालों में सीबम का फैलाव धीमा होता है.

अगर आपके बाल ऐसे हैं तो आपको उन्हें Week में एक बार से अधिक Shampoo करने की ज़रूरत नहीं है. जिनके बाल स्ट्रेट हों उनके लिए सप्ताह में केवल दो या तीन बार Shampoo करना काफी होगा.

पढ़ें > करी पत्ता का तेल बालों में लगाने के फायदे

3. बालों की स्टाइलिंग (Styling) – यह इसपर भी डिपेंड करता है कि आप अपने बालों की स्टाइलिंग कैसे करते हैं और इसके लिए आप किस तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं.

– अगर आपके बाल कई प्रकार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का कारण नाज़ुक हो गए हों तो इन्हें कम से कम शैम्पू करिए.

– बालों को फिक्स रखने के लिए किए जानेवाले Spray और इन्हें पूरी ताकत से खींचकर जमाए रखनेवाले क्लिपर बालों को कमज़ोर कर देते हैं.

hair wash in hindi

Hair wash rules in hindi

कमज़ोर बालों (Weak hairs) को जल्दी-जल्दी धोने से वे बहुत ज्यादा संख्या में झड़ सकते हैं. अगर आपके बाल कमज़ोर हों तो अपने Skin Specialist, Nutrition Expert, Dermatologist या ब्यूटीशियन से सलाह लें.

बाल धोने (Hair wash) के ये Tips अच्छे लगे तो Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें :

5 Comments

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.