बालों को हफ्ते में कितने दिन, किस दिन धोना चाहिए

कितनी बार बाल धोना सही है | किस दिन बाल धोना, कटवाना चाहिए –

कुछ लोग कहते हैं कि हमें रोज बाल धोना (Hair wash) चाहिए, वहीं कुछ लोगों का मानना है कि बाल (Hairs) सप्ताह में केवल तीन-चार बार अर्थात एक-एक दिन छोड़कर Shampoo करना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार शुक्रवार, रविवार के दिन बाल धोना चाहिए, बाकी दिन यानि सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार को बाल नहीं धोना चाहिए। बाल कटवाने के लिए बुधवार, शुक्रवार का दिन सही होता है। 

औरतों के लिए ये वाकई एक मुश्किल सवाल है क्योंकि उनके बाल पुरुषों के बालों की तुलना में लंबे और घने होते हैं। इसलिए उन्हें रोज़-रोज़ शैम्पू करना और सुखाना झंझट भरा काम है। लेकिन इस क्षेत्र में हुई Scientific Study से हमें इस सवाल का जवाब मिल गया है कि हमें हफ्ते में कितनी बार बाल धोना चाहिए।

– ऐसा है कि हमारे बाल सर की स्किन द्वारा हर समय बनाए जानेवाले एक तैलीय पदार्थ (oily substance) सीबम (sebum) के कारण ऑयली हो जाते हैं. सीबम बालों को नम बनाए रखता है और सूखने (Dry) से बचाता है।

लेकिन हर आदमी की स्किन में सीबम एक बराबर मात्रा में नहीं बनता. इसलिए हर व्यक्ति के लिए इस सवाल का कोई एक पक्का जवाब नहीं है, पर असल में बालों को रोज़-रोज़ Shampoo करने की कोई ज़रूरत नहीं होती।

रोज़ बाल धोने के फायदे कम और नुकसान अधिक हैं.

ये बात थोड़ा confusing है क्योंकि अपने बालों की तैलीयता (Oiliness) से छुटकारा पाने के लिए बहुत बार Hair wash से सर की स्किन (scalp) सूखने लगती है। इससे स्किन ज्यादा मात्रा में Oil बनाने लगती है।

तो रोजाना बाल धोना या न धोना इन 3 बातों पर डिपेंड करता है।

Sir ke baal kitni baar dhoye

1. स्किन का प्रकार – Skin Type

अगर आपकी स्किन और बाल नॉर्मल या ड्राई है तो आपको सप्ताह में केवल एक या दो बार ही Hair Wash की ज़रूरत है. अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑइली है तो आप इससे अधिक बार Hair wash कर सकते हैं.

2. बालों की बनावट – Hair Texture

बालों की बनावट भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यह decide होता है कि बालों की जड़ों से निकलकर सीबम बालों पर किस प्रकार फैलता है. रूखे या लहरदार (Coarse or curly) बालों में सीबम का फैलाव धीमा होता है.

अगर आपके बाल ऐसे हैं तो आपको उन्हें Week में एक बार से अधिक Shampoo करने की ज़रूरत नहीं है. जिनके बाल स्ट्रेट हों उनके लिए सप्ताह में केवल दो या तीन बार Shampoo करना काफी होगा.

पढ़ें > करी पत्ता का तेल बालों में लगाने के फायदे

3. बालों की स्टाइलिंग – Styling

यह इसपर भी डिपेंड करता है कि आप अपने बालों की स्टाइलिंग कैसे करते हैं और इसके लिए आप किस तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं.

– अगर आपके बाल कई प्रकार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने का कारण नाज़ुक हो गए हों तो इन्हें कम से कम शैम्पू करिए.

– बालों को फिक्स रखने के लिए किए जानेवाले Spray और इन्हें पूरी ताकत से खींचकर जमाए रखनेवाले क्लिपर बालों को कमज़ोर कर देते हैं.

hair wash in hindi
Hair wash rules in hindi

कमज़ोर बालों (Weak hairs) को जल्दी-जल्दी धोने से वे बहुत ज्यादा संख्या में झड़ सकते हैं. अगर आपके बाल कमज़ोर हों तो अपने Skin Specialist, Nutrition Expert, Dermatologist या ब्यूटीशियन से सलाह लें.

बाल धोने (Hair wash) के ये Tips अच्छे लगे तो Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें >

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

7 thoughts on “बालों को हफ्ते में कितने दिन, किस दिन धोना चाहिए”

  1. मुझे आपके लेखों में सबसे अच्छी बात यह लगती है कि वे बहुत शोध और अध्ययन के बाद लिखे गए होते हैं । साथ ही पाठकों को हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिलता ही है ।

    Reply
  2. बहुत उपयोगी लेख है अरविंद जी । मेरे बाल घुंघराले हैं (और पिछले कुछ सालों से बहुत तेज़ी से झड़ रहे हैं) । मेरे लिए क्या ठीक है ?

    Reply
    • बाल धोना तो आवश्यक है जिससे कि सर की त्वचा साफ़ और रोगाणुमुक्त रहे.
      बालों को अन्दर से पोषण मिलना मुख्य बात है, जिसके लिए सही दिनचर्या का पालन, पौष्टिक आहार और कुछ दवाइयां भी है.
      आप किसी कुशल डाक्टर या वैद्य से मिलें जोकि आपकी समस्या का सही आकलन करके उचित सलाह/उपचार कर सकते हैं.

      Reply

Leave a Comment