काली मेहंदी, हेयर डाई के नुकसान | Black Mehndi side effects in hindi

केमिकल वाली काली मेहंदी के नुकसान जानें, इसे लगाने से बचें। बाजार में मिलनेवाले बहुत सी केमिकल मेंहदी को Hair Color, Herbal Mehndi आयुर्वेदिक बताकर बेचा जाता है। इन Products में मेंहदी (Henna) तो होती है लेकिन इस काली मेंहदी में कई Unnatural Chemicals और हैवी मेटल्स भी मिले होते हैं। हम आपको मेहंदी से काला रंग पाने के 2 घरेलू तरीका भी बताएंगे। 

ब्लैक मेहंदी लगाने के नुकसान – Kali Mehndi side effects in hindi 

ब्लैक मेहंदी के साइड इफेक्ट्स सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनसे होनेवाला नुकसान उपयोग करनेवाले आदमी के स्किन की संवेदनशीलता (sensitivity) पर निर्भर करता है। 

वैसे तो अपनी सेहत के लिए सजग बहुत से लोग केमिकल वाले Hair Colors नहीं खरीदते मगर विज्ञापनों के बहकावे में आकर प्योर नैचुरल प्रोडक्ट कहलाने वाले Black Mehendi हेयर कलर बालों में लगाने लगे हैं। 

असलियत ये है कि इन नैचुरल हेयर कलर कहलाने वाले ब्लैक मेहँदी में मेंहदी बहुत कम मात्रा में होती है और बालों को कलर देने के लिए इनमें PPD या इस जैसे किसी दूसरे विषैले केमिकल को मिलाया जाता है। 

पढ़ें> प्राकृतिक नील (इंडिगो पाउडर) से बाल काले करें

हेयर डाई और काली मेहँदी के नुकसान – Black Mehendi Side Effects in hindi 

1) इनमें मिला एक केमिकल पैराफिनाइलीन डाइएमाइन (Para-Phenylenediamine) या PPD मानव शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। ये केमिकल फैब्रिक डाई, कॉस्मेटिक्स, प्रिंटिग, फोटोकॉपी इंक व टोनर बनाने में भी किया जाता है और यह शरीर पर गंभीर अथवा घातक परिणाम छोड़ता है।

2) काली मेहँदी के सबसे गंभीर साइड इफेक्ट्स लगाने के फौरन बाद नहीं दिखते। ज्यादातर मामलों मे होनेवाली रिएक्शन बहुत मामूली होती है जैसे सर या शरीर के किसी अन्य भाग में हल्की खुजली होना। लेकिन ब्लैक मेहँदी का प्रयोग जारी रखने पर ये समस्या गंभीर हो सकती है। आगे जाकर त्वचा में सूजन और जलन होने की शिकायत भी हो सकती है। 

Kali Mehandi Side effcts in Hindi

3) PPD से होनेवाली गंभीर रिएक्शन से स्किन में चकत्ते या छपाकी (urticaria) और एनाफाइलेक्सिस (Anaphylaxis) हो सकती है जिनमें स्किन में सीरियस रैशेस (Rash) हो सकते हैं। एक मामले में इससे प्रभावित व्यक्ति कोमाग्रस्त भी हो चुका है और रेयर मामले में इससे मृत्यु भी हो सकती है। 

4) इसी के साथ PPD के प्रयोग से स्किन में परमानेंट दाग पड़ सकते हैं या केमिकल्स के प्रति परमानेंट संवेदनशीलता भी हो सकती है। इसके दूरगामी प्रभावों में अस्थमा, Non-Hodgkins lymphoma (एक प्रकार का कैंसर), lupus हो सकता है तथा इसका संबंध स्तन कैंसर और ब्लैडर के कैंसर से भी देखा गया है। 

पढ़ें> बालों में गुड़हल पाउडर कैसे लगायें व इसके फायदे

मेंहदी क्या है – Henna meaning in hindi 

मेहँदी या henna (Lawsonia inermis) एक फूलदार पौधा है जिसे प्राचीन काल से ही स्किन, बाल, खाल, और लकड़ी को कलर करने के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। मेंहदी की पत्तियों में एक लाल-नारंगी कलरिंग एजेंट होता है जिसका शेड लगाने वाले के बालों के नैचुरल रंग पर निर्भर करता है, इसीलिए एक ही मेहँदी लोगों पर अलग-अलग रंग लाती है। 

काली मेंहदी (Black Mehndi) जैसी कोई चीज नहीं होती। बालों को काला रंग देने के लिए Natural Hair Color कहलाने वाले प्रोडक्ट में केमिकल्स, मैटेलिक सॉल्ट्स या दूसरे पौधों से प्राप्त सामग्री को मिलाया जाता है। 

How to make kali mehandi at home in Hindi

मेहंदी से बाल काले करने का घरेलू तरीका – Mehndi ka rang dark krne ka tarika 

1) मेंहदी लगाकर बालों को लगभग काला रंग देने के लिए उसमें नैचुरल नील पाउडर मिला सकते हैं।

2) मेंहदी के साथ नील (indigo) मिलाने पर हलके ब्राउन (Light brown) से लेकर काले (Black) रंग के शेड्स बालों में आते हैं। इसमें नींबू का रस या सेब का सिरका (Apple cider vinegar) मिलाया जा सकता है जिसकी एसिडिटी से बालों पर रंग अच्छे से चढ़ता है। 

3) मेंहदी (Henna) के मिश्रण में चाय का, कॉफ़ी का गाढ़ा कंसंट्रेट मिलाने से भी बालों की सफेदी अच्छे से कवर हो जाती है। 

4) लोहे की कड़ाही में मेहँदी के साथ आंवला पाउडर मिलाकर भिगोने से काला रंग आ जाता है। इसे लगाने से बाल न सिर्फ काले होते हैं, साथ ही साथ मजबूत और लम्बे भी होते हैं। 

पढ़ें> आंवला चूर्ण के उपयोग से 9 फायदे जानें

काली मेहँदी (Black Mehndi) के साइड इफेक्ट्स की इस जानकारी को Whatsapp, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ें। 

यह भी पढ़ें >

प्याज़ के रस से बाल झड़ना रोकें

हफ्ते में कितनी बार बाल धोएं ? जानें

मच्छर काटने से जलन व खुजली का 10 आसान इलाज

काला नमक और सेंधा नमक खाने के 11 फायदे पढ़ें

नींद न आने का 7 नैचुरल उपाय

स्किन प्रॉब्लम्स ठीक करने का 7 घरेलू उपाय

source : https://www.naturalnews.com/035820_hair_dyes_PPD_chemicals.html

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

10 thoughts on “काली मेहंदी, हेयर डाई के नुकसान | Black Mehndi side effects in hindi”

  1. Lekin jesa ki apne kaha lohe ki kadahi me mehandi gholne se or anwla powder milane se Baal kale honge, esa nhi hua mene kyi bar use kiya he apki post pdhne se pehle, bilkul red ho jate he, fir b koi suggestion ho to jrur btaye

    Reply
    • Isi lekh me Indigo Powder (नील) ko Mehendi ke sath use karna bhi btaya gaya hai jisse Blackish Brown color ata hai. ye upay kai logo ne ajmaya hai. ap ise try kare. Youtube par bhi kai videos hai is bare me.

      Reply

Leave a Comment