बढ़िया तरबूज खरीदने के लिए ये 4 टिप्स आजमायें

वैसे तो आजकल तरबूज (Watermelon) हर मौसम में मिलने लगा है पर गर्मियों में इसे खाने के अलग ही मजे हैं. तरबूज पानी में डालकर ठंडा करके या तरबूज के टुकड़े फ्रिज में रखकर ठंडा करके खाने में मज़ा आ जाता है. इसके अलावा तरबूज का जूस भी पीने में तरावट देता है. ज्यादातर लोग इसे दोपहर के खाने के बाद, शाम होने से पहले खाना ज्यादा पसंद करते हैं.

बाज़ार में कई प्रजाति के, छोटे बड़े तरबूज मिलते हैं , जिसे हम अपनी आवश्यकता के हिसाब से खरीदते हैं. कई बार होता है कि तरबूज घर ला कर काटने पर कच्चा निकलता है या मीठा नहीं होता है. इस पोस्ट में हम आपको तरबूज खरीदने के कुछ Tips बतायेंगे जिससे कि आप अपने लिए एक बढ़िया तरबूज पसंद कर सकें.

tips to buy ripe watermelon in hindi

तरबूज खरीदने के 4 मुख्य टिप्स Tips to buy ripe watermelon :

तरबूजे का रंग : पका तरबूज गाढे रंग का और देखने में ज्यादा चमकदार नहीं होता, जबकि कच्चे तरबूज की सतह चमकदार और रंग हल्का होता है.

तरबूजे का वजन : तरबूज को उठा कर देखिये . एक बढ़िया तरबूज अपने आकार के हिसाब से भारी होना चाहिए. एक साइज़ के दो तरबूज में जो भारी हो वही बढ़िया होगा. वजन में भारी होने का मतलब है फल बढ़िया और पका हुआ है.

तरबूजे पर पीला निशान : तरबूज का एक हिस्सा हल्का पीला सा होता है. यह वह स्थान है जो फल के बढ़ते समय जमीन के सम्पर्क में होता है. यह पीले क्षेत्र का रंग जितना गाढ़ा हो उतना अच्छा है. अगर सफ़ेद या हल्का रंग हो तो मतलब तरबूज जल्दी तोड़ लिया गया और यह फल कच्चा हो सकता है.

हल्के से थपथपा कर देखना : अक्सर आपने देखा होगा तरबूज खरीदते समय लोग उसे थपथपा कर देखते है. यह एक खास तकनीक जिसे आप भी सीख सकते है बस थोडा ध्यान देने की जरुरत है. तरबूजे तो उँगलियों के जोड़ो से हल्के से खटखटा कर आवाज़ सुने. एक बढ़िया पका हुआ तरबूज कच्चे तरबूज की तुलना में तेज आवाज़ पैदा करता है. अगर आवाज़ हल्की या दबी सी आये तो मतलब तरबूज कच्चा है.

यह भी पढ़ें :

थायरोइड (Thyroid Gland) की गड़बड़ी की जांच थर्मोमीटर से कैसे करें

स्ट्रेच मार्क्स (Stretch Marks) कम करने के लिए ये 5 प्राकृतिक उपाय आजमायें

अपने लीवर (Liver) को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Mobile Apps बनाइए और करोड़ो कमाइये, 3 successful apps के सफलता की कहानी

Pass Pass Pulse कैंडी ने 8 महीने में 100 करोड़ का कारोबार किया, जानिए कैसे

 

Comments are closed.