वीडियो कॉल कैसे करें | Video call kaise kare hindi me

How to Video call in hindi – वीडियो कॉल कैसे करें :

इन्टरनेट पर Online Video Calling करने के लिए skype, Facebook videochat, Google web chat जैसे कई विकल्प मौजूद हैं. इन सभी माध्यमों से बात करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होता है, सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ता हैं जैसी कई प्रकार की कई औपचारिकतायें पूरी करनी पड़ती है उसके बाद आप Online Video Chat कर पाते हैं.

– हम आपको एक ऐसा तरीका बतायेंगे जिसकी मदद से बिना कोई फॉर्म भरे, बिना किसी रजिस्ट्रेशन के, बिना कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड किये आप Video Chat कर सकते हैं.

https://www.gruveo.com/ यह ग्रुवियो नाम की वेबसाइट का लिंक है. ग्रुवियो संभवतः दुनिया में Online video chat करने का सबसे आसान तरीका है. इस वेबसाइट का पेज खोलने पर आप पाएंगे कि यह बड़ी ही साफ-सुथरी डिजाईन वाली वेबसाइट है. कोई किच-किच नहीं, कोई फॉर्म नहीं. बस सीधे-साधे दो चरण में विडियो चैट शुरू कर सकते है. अगर Video chat की बजाय आप सिर्फ Voice call करना चाहते हैं तो उसका उपाय भी इस वेबसाइट पर हैं.

– ग्रुवियो से विडियो चैट करने के लिए आपको यह करना है कि आप और जिस व्यक्ति से आपको बात करनी है, दोनों लोग https://www.gruveo.com/ वेबसाइट खोल लीजिये. अब आप दोनों में से कोई भी एक व्यक्ति स्क्रीन पर पहले से दिया हुआ कोड दूसरे व्यक्ति को फोन या Whatsapp आदि के जरिये बता दें.

– सामने वाले व्यक्ति को बस इतना करना है कि इस कोड को अपने स्क्रीन पर पहले से दिए गए कोड के ऊपर लिख कर Video call या Voice call वाला बटन क्लिक कर दें. इतना करते ही आपके स्क्रीन पर फ़ोन कॉल दिखेगी, जिसे क्लिक करते ही सामने वाला व्यक्ति आपके के स्क्रीन पर दिखने लगेगा और आप बात शुरू कर सकते हैं.

Gruveo Video Call

फोटो स्रोत: Gruveo

– आप चाहे तो पहले से दिए गए कोड को प्रयोग करें या फिर पेज को रिफ्रेश कर दें, आपको एक नया कोड मिल जायेगा. आप चाहे तो पहले से दिए गए कोड पर क्लिक करके अपना मनचाहा नया कोड लिखकर दूसरे व्यक्ति को वो कोड बता सकते हैं. आप एक बार ग्रुवियो का प्रयोग करके देखें, यक़ीनन आप इसके फैन हो जायंगे. ग्रुवियो पर चैटिंग पूरी तरह सुरक्षित है. Gruveo का Android app या apple app मोबाइल पर डाउनलोड करके आप मोबाइल से भी video chat का आनंद ले सकते हैं.

– लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें –

यह भी पढ़ें :

Jio में Free Caller tune कैसे लगायें

कितने मेगापिक्सेल और ज़ूम का कैमरा लेना चाहिए

DSLR कैमरा खरीदने से पहले इन महत्वपूर्ण बातों को न भूलें

फोटो खींचने के अलावा ये 3 कमाल भी कर सकता है आपका मोबाइल कैमरा  

IRCTC पर तत्काल टिकट तेजी से बुक करने का आसान तरीका