लैपटॉप से वीडियो कॉलिंग करें – 2 आसान तरीका

Laptop se Video call kaise kare : लैपटॉप से वीडियो कॉल करने का एकदम सरल 2 तरीका हम आपको बताते हैं क्योंकि अगर मोबाइल पर Online Video Calling करना है तो Zoom App, Houseparty App, Facebook video chat, Whatsapp video call, imo जैसे बढ़िया एप्प तो सबको पता हैं। 

PC या लैपटॉप से वीडियो कॉल कैसे करें :

वीडियो कॉलिंग से पहले लैपटॉप का कैमरा चेक कर लें। ज्यादातर लैपटॉप में Inbuilt Camera होता है, अगर आपके लैपटॉप या कंप्युटर में पहले से कैमरा नहीं है तो एक Webcam आपको जोड़ना होगा। ज्यादातर Laptop Mic की क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं होती, इसलिए बेहतर होगा आप Mic वाले ईयरफोन या हेडफोन से बातचीत करें। 

वैसे तो ज्यादातर लोग लैपटॉप से वीडियो कॉल करने के लिए ज़ूम, व्हाट्सप्प, स्काईप का प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन इससे भी आसान तरीका ब्राउजर कॉलिंग का है। कुछ ऐसी वेबसाईट हैं जो बिना किसी झंझट, फटाफट वीडियो कॉल करने की सुविधा देती हैं। 

1) Videolink2me :

इस तरीके की सबसे अच्छी खासियत ये है कि न तो आपको कोई Sign Up या Log in करना है, न कोई Email registration करना है और न ही कोई Software या App को download करना है। ये तरीका एकदम Free है और 1 मिनट भी नही लगता।

– videolink2me.com यह वेबसाइट खोलिए. यहाँ पर सामने ही Voice only और Voice and Video दो ऑप्शन दिए गए हैं। अगर आपको नॉर्मल कॉल यानि Voice call करना है तो Voice Only पर क्लिक करें, वीडियो कॉल करना है तो Voice and Video पर क्लिक करें. 

– हम Voice and Video पर क्लिक करके वीडियो कालिंग Select करते हैं। अब आपके स्क्रीन पर Webcam और Mircophone को Allow करने की परमिशन मांगी जाएगी. आप Allow पर क्लिक कर दें. 

Free video calling in hindi
Free Video call kare

– अब नोटिफिकेशन आएगा कि आपका Video conference room तैयार है, साथ ही एक link दिया जायेगा. जिस-जिस से आपको Video Call करनी है, उसे यह लिंक WhatsApp, email आदि से भेज दें. जब वो व्यक्ति आपकी भेजी लिंक पर क्लिक करेगा तो विडियो कॉल शुरू हो जाएगी. कॉल के दौरान आप एक दूसरे को Text message भी भेज सकते हैं. 

– क्योंकि हर बार वीडियो कॉल/वाईस कॉल करने पर एक नयी लिंक बनेगी, जिसे भेजने से Call शुरू होती है. इसलिए अगर आपको बार-बार नई लिंक भेजना झन्झट लगता है तो Create personal videolink पर क्लिक करके आप अपनी एक Permanent प्राइवेट लिंक बना सकते हैं, जिसके आप owner होंगे. इसके लिए बस आपको Create personal videolink पर क्लिक करके Free email registration करना होगा.

# बिल्कुल ऐसी ही एक और सर्विस Linkello.com भी है। Laptop से Free video calling का ये तरीका सबसे आसान है.

# Google Duoभी एक Safe, Secure और मुफ़्त तरीका है जोकि ब्राउजर से ही चल जाता है लेकिन Google account से Login करना होता है। इसमें आप एक साथ 8 लोगों के साथ Group Video Call कर सकते हैं। 

2) लैपटॉप के Online Calling apps और Software :

लैपटॉप से ऑनलाइन विडिओ कॉल करने के लिए इस तरीके में कई बेहतरीन फीचर्स जैसे Group Calling, Screen sharing, Unlimited file sending, Voice message, end-to-end encryption, Game playing जैसी सुविधायें होती है।

– इस तरीके से कई सारे लोग एक साथ Video conference कर सकते हैं, जैसे Zoom से 100 लोग तक Team chat कर सकते हैं। 

– ये एप्प और सॉफ्टवेयर Laptop पर Free Download करके Install कर सकते हैं। इनके सभी बेसिक फीचर्स भी Free हैं। अगर आप इनके स्पेशल फीचर्स use करना चाहते हैं तो इनके Pro plans ले सकते हैं जिसका कुछ चार्ज आपको देना होगा। 

– अगर सामने वाले के लैपटॉप में ये App/Software नहीं इंस्टॉल है तो भी आप एक लिंक Generate करके Share कर दें। इस लिंक को ब्राउजर पर open करके वो व्यक्ति भी बिना सॉफ्टवेयर डाउनलोड किये ही विडिओ चैट कर सकता है। 

लैपटॉप से Video call के लिए Best Apps की लिस्ट और फीचर्स :

  1. Whatsapp (Windows/Mac)
  2. Zoom        (Good call in Slow Internet)
  3. IMO           (Store chat history, multi file share)
  4. ICQ            (Simple & easy, Best for Windows)
  5. TOX           (No ads)
  6. Slack         (Best for business & Screen share)
  7. Sykpe

लैपटॉप से Video calling का तरीका आपको कैसा लगा, कमेंट करके बताइए. कोई समस्या या सवाल हो तो भी नीचे कमेंट कर सकते हैं. 

वीडियो कॉल करने (Laptop se video calling) पर यह लेख अच्छा लगा तो शेयर और फॉरवर्ड जरूर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये लेख दोस्तों को Share करे

Leave a Comment