मीठा तरबूज खरीदने के लिए 4 तरीके आजमायें | How to buy watermelon in hindi

लाल तरबूज खरीदने का तरीका – How to tell watermelon ripe in hindi 

कई बार होता है कि तरबूज घर लाकर काटने पर कच्चा निकलता है या मीठा नहीं होता है. हम आपको तरबूज खरीदने के 4 Tips बतायेंगे जिससे कि आप अपने लिए एक मीठा और बढ़िया तरबूज खरीद सकें. 

वैसे तो आजकल तरबूज (Watermelon) हर मौसम में मिलने लगा है पर गर्मियों में इसे खाने के अलग ही मजे हैं. Watermelon पानी में डालकर ठंडा करके या तरबूज के टुकड़े फ्रिज में रखकर ठंडा करके खाने में मज़ा आ जाता है.

इसके अलावा तरबूज का जूस भी पीने में तरावट देता है. ज्यादातर लोग इसे दोपहर के खाने के बाद, शाम होने से पहले खाना ज्यादा पसंद करते हैं. बाज़ार में कई प्रजाति के छोटे बड़े तरबूज मिलते हैं.

तरबूज कैसे खरीदें –

1) तरबूजे का रंग – पका तरबूज गाढे रंग का और देखने में ज्यादा चमकदार नहीं होता, जबकि कच्चे तरबूज की सतह चमकदार और रंग हल्का होता है.

2) तरबूजे का वजन – तरबूज को उठा कर देखिये. एक बढ़िया तरबूज अपने आकार के हिसाब से भारी होना चाहिए. एक साइज़ के दो तरबूज में जो भारी हो वही बढ़िया होगा. वजन में भारी होने का मतलब है फल बढ़िया और पका हुआ है.

How to buy watermelon in hindi
पका तरबूज़

3) तरबूजे पर पीला निशान – हर तरबूज का एक हिस्सा हल्का पीला सा होता है. ये वो जगह होती है जो फल के बढ़ते समय जमीन से लगी होती है. इस पीले भाग का रंग जितना गाढ़ा हो उतना अच्छा है. अगर सफ़ेद या हल्का रंग हो तो मतलब तरबूज जल्दी तोड़ लिया गया और यह फल कच्चा हो सकता है.

4) हल्के से थपथपा कर देखना – अक्सर आपने देखा होगा कि तरबूज खरीदते समय लोग उसे थपथपा कर देखते है. ये एक खास ट्रिक है, जिसे आप भी सीख सकते है बस थोडा ध्यान देने की जरुरत है. तरबूजे को उँगलियों के जोड़ो से हल्के से खटखटा कर आवाज़ सुने.

एक बढ़िया पका हुआ तरबूज कच्चे तरबूज की तुलना में तेज आवाज़ पैदा करता है. अगर आवाज़ हल्की या दबी सी आये तो मतलब तरबूज (Watermelon) कच्चा है.

तरबूज खाते समय बीज अलग न किया करें, इन बीजों को खाने के फायदे बहुत से हैं. पढ़िए ये लिंक -> तरबूज के बीज खाने के फायदे

दोस्तों, तरबूज खरीदने का तरीका Whatsapp, Facebook पर शेयर और फॉरवर्ड जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

यह भी पढ़ें >

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment