श्रद्धा कपूर के 25 रोचक फैक्ट्स | Shraddha Kapoor biography in hindi

Shraddha Kapoor biography in hindi : बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर के पिता शक्ति कपूर पंजाबी और माँ शिवांगी मराठी हैं। श्रद्धा कपूर के भाई का नाम सिद्धांत कपूर है। प्रसिद्ध हीरोइन पद्मिनी कोल्हापुरे श्रद्धा कपूर की मौसी हैं। Shraddha Kapoor का बर्थडे 3 मार्च 1987 है। श्रद्धा कपूर की हाइट 5 फीट 3 इंच है। उनकी राशि मीन (Pisces) हैं। 

श्रद्धा कपूर जीवनी – Shraddha Kapoor Biography in hindi

1) देखने में हल्की-फुलकी, नाजुक सी लगने वाली श्रद्धा कपूर स्कूल की फुटबाल टीम में थीं और आज भी वो Fitness पर बहुत ध्यान देती हैं। श्रद्धा को Adventure Sports बहुत पसंद है और वो एक सर्टिफाइड स्कूबा डाइवर भी हैं। 

2) श्रद्धा कपूर को बस एक चीज़ से डर लगता है, वो है कड़कती हुई बिजलियाँ। दोस्तों से मोबाइल पर चैटिंग करना श्रद्धा कपूर का पसंदीदा टाइमपास है। 

3) फेवरेट कलर – श्रद्धा कपूर का Favorite Color पीला और बैंगनी है। श्रद्धा कपूर की फेवरेट बुक शांताराम है। घूमने फिरने और छुट्टियाँ मनाने के लिए न्यू यॉर्क, गोवा, लद्दाख श्रद्धा कपूर की पसंदीदा जगह हैं।

4) श्रद्धा कपूर के फेवरेट हीरो Johnny Depp औऋतिक रोशन हैं। नूतन और प्रियंका चोपड़ा श्रद्धा कपूर की फेवरेट बॉलीवुड हीरोइन हैं। 

5) फेवरेट गाने – खोया खोया चाँद और आशिकी 2 का गाना तुम ही हो श्रद्धा कपूर के पसंदीदा गाने हैं। श्रद्धा कपूर का फेवरेट इंग्लिश गाना Ocean Drive Band का With The Sunshine है। 

Shraddha Kapoor favorite food – मनपंसद खाना

6) फेवरेट खाना – श्रद्धा कपूर को चाय पीना बहुत पसंद है और कईयों कप चाय दिन भर में पी जाती हैं। श्रद्धा कपूर को मीठा भी बहुत पसंद है। उन्हें Chocolate, जलेबी, Pancakes खासकर पसंद है। 

7) श्रद्धा कपूर को जापानी खाना बहुत पसंद है, Sushi उनकी पसंदीदा डिश है। श्रद्धा को खाने में कच्ची चीजें बहुत पसंद हैं जैसे कि सलाद। श्रद्धा को Tomato Ketchup बिल्कुल नापसंद है। 

8) श्रद्धा कपूर की फीस – एक फिल्म के लिए 3-5 करोड़ रूपए फीस चार्ज करती हैं। श्रद्धा कपूर की Net Worth करीब 70-80 करोड़ रुपये है। 

9) पिता शक्ति कपूर की फिल्म अंदाज अपना अपना श्रद्धा की फेवरेट फिल्म है। गुरुदत्त की फिल्म प्यासा भी उन्हें बहुत पसंद है। 

shraddha kapoor ke bare mein
Shraddha Kapoor 

10) श्रद्धा हॉलीवुड मूवीज की शौक़ीन हैं और खाली समय में बढ़िया हॉलीवुड फिल्में देखना पसंद करती हैं। उनकी कुछ पसंदीदा फिल्में हैं Godfather 1 & 2, Central Station, Shawshank Redemption। 

11) शौक श्रद्धा कपूर को बागवानी (Gardening) पसंद है। एक Young Bollywood Actress के हिसाब से यह शौक दुर्लभ ही है।

12) श्रद्धा कपूर मुख्यतः Lakme, Vaseline, Lipton, Veet, Titan, Dulux के लिए एड करती हैं। श्रद्धा Elle, Marie Claire, Cine Blitz, Adorn, FHM, Femina, Filmfare, Cosmopolitan जैसी कई प्रसिद्ध मैगज़ीन के फ्रंट कवर पर आ चुकी हैं। 

13) श्रद्धा कपूर ने खुद का ब्रांड Imara भी मार्च 2015 में लांच किया है। Imara लेडीज के लिए भारतीय फैशन के कपड़े बनाती है। 

14) 2014 में श्रद्धा कपूर भारत में इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली सेलेब्रिटी में 6th नम्बर पर थीं। 2013 में FHM India ने दुनिया की 100 World’s Sexiest Women की लिस्ट में श्रद्धा कपूर को 5th रैंक दी थी। 

श्रद्धा कपूर की शादी और श्रद्धा कपूर के हस्बैंड का नाम –

15) इन्टरनेट पर ऐसी कई अफवाहें हैं कि श्रद्धा कपूर की शादी हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है श्रद्धा कपूर का पति आदित्य रॉय कपूर है, जोकि बिलकुल सच नहीं है। 

16) श्रद्धा कपूर के माता पिता चाहते थे कि वो पढाई करें, फिल्मों में न आयें। पर श्रद्धा के पक्के इरादों को देखते हुए उन्होंने श्रद्धा को रोका नहीं। शक्ति कपूर को श्रद्धा के एक्ट्रेस बनने से ख़ुशी ही हुई, हाँ जब एक बार श्रद्धा ने एयर होस्टेस बनने की ख्वाइश की थी तो शक्ति कपूर ने साफ़-साफ़ मना कर दिया था। 

17) जब श्रद्धा कपूर छोटी थीं और उनके पिता शक्ति कपूर अलग-अलग मेकअप में घर आते थे, तो उन्हें लगता था कि उनके  पिता कोई सुपरहीरो हैं और उनके पास Super Powers हैं। 

18) परिवार – श्रद्धा कपूर की माँ और नाना शास्त्रीय गायक हैं। यही नहीं मशहूर गायिका लता मंगेशकर भी श्रद्धा कपूर के रिश्ते में आती हैं। श्रद्धा कपूर ने एक विलन मूवी का गाना गलियाँ खुद ही गाया है। 

19) श्रद्धा कपूर को पहली फिल्म का ऑफर सलमान खान ने दिया था जब वो 16 साल की थीं। उस समय श्रद्धा ने मना कर दिया क्योंकि उन्हें लगा इतनी कम उम्र में वो एक्टिंग लिए तैयार नहीं थीं। बाद में यह रोल Lucky फिल्म के लिए स्नेहा उलाल को मिला

20) स्कूल के दिनों में श्रद्धा पढाई में अच्छी थीं, 12th में उनके 95% आये थे। अपनी पहली फिल्म लव का द एंड के लिए उन्होंने बोस्टन यूनिवर्सिटी की पढाई बीच में ही छोड़ दी। यह फिल्म 2011 में रिलीज़ हुई और पर बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं कर पाई। 

श्रद्धा कपूर फिल्में – Shraddha Kapoor Biography in hindi 

21) पहली मूवी – श्रद्धा कपूर की पहली फिल्म तीन पत्ती थी, जिसमें श्रद्धा ने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था। ये फिल्म भी चली नहीं और श्रद्धा को एक और नाकामयाबी मिली। इसके बाद तो उन्हें फ्लॉप हीरोइन मान कर कई फिल्मों की कास्ट से निकाल दिया गया। 

श्रद्धा कपूर को संजय लीला भंसाली की फिल्म माई फ्रेंड पिंटो के लिए साइन किया गया था, लेकिन फिर भंसाली ने श्रद्धा को निकालकर कल्कि कोचेलिन को साइन कर लिया। 

22) श्रद्धा कपूर की किस्मत का बंद ताला रोमांटिक मूवी आशिकी 2 से खुला। इस फिल्म के लिए उन्हें 2013 में बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। 

shraddha kapoor ka pati
श्रद्धा कपूर आदित्य रॉय कपूर

23) श्रद्धा कपूर के पास यशराज बैनर की फिल्म औरंगजेब का ऑफर था, लेकिन उन्होंने इतने बड़े बैनर की फिल्म छोड़कर मोहित सूरी की फिल्म Aashiqui 2 करना पसंद किया। उनका यह निर्णय एकदम सही साबित हुआ। जहाँ औरंगजेब फ्लॉप रही, आशिकी 2 सुपरहिट हो गयी और श्रद्धा कपूर के एक्टिंग करियर का पुनर्जन्म हुआ। 

24) श्रद्धा के लिए 2018 बहुत ही अच्छा रहा। श्रद्धा कपूर की मूवी स्त्री ने करीब 130 करोड़ की कमाई की और साल की Super hit फिल्मों में एक बन गयी है। उनकी दूसरी फिल्म बत्ती गुल मीटर चालू ने भी 40 करोड़ की कमाई कर ली। श्रद्धा कपूर 2021 में स्त्री 2, नागिन फिल्म में दिखाई देंगी। 

ये भी पढ़ें –

रणवीर सिंह की हिस्ट्री और 9 रोचक बातें

अक्षय कुमार बायोग्राफी से 20 अनोखे फैक्ट्स

प्रियंका चोपड़ा दुनिया की सर्वाधिक कमाऊ टीवी एक्ट्रेस में शुमार

शाहरुख़ खान का बचपन से 7 अनदेखे फ़ोटो और 10 रोचक बातें

शाहिद कपूर बायोग्राफी 6 अनदेखे फ़ोटो और वीडियो

श्रद्धा कपूर के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे Whatsapp, facebook पर शेयर और फॉरवर्ड अवश्य करें. अपने सवाल-सुझाव नीचे कमेंट करें

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।