स्टैंडिंग डेस्क के फायदे | Buy Standing desk India

आजकल India के कई घर, ऑफिसों में Standing Desk के प्रयोग का कल्चर बढ़ रहा है। लगातार बैठे रहने से पीठ का दर्द, डाइजेशन प्रॉब्लम, बैकबोन प्रॉब्लम, गलत Posture से उभरे दर्द जैसी कई समस्या हो जाती है। स्टैंडिंग डेस्क इन प्रॉब्लम से आराम देता है और इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं। 

– Office में काम करने वाले लोगों का ज्यादातर समय अपनी Desk और Chair पर ही बीतता है। हमारी Body दिन भर बैठे रहने के लिए नहीं बनी है। चलना-फिरना, ऐक्टिव रहना हमारे अच्छे Health के लिए जरूरी है। अच्छी Ergonomic chair खरीदकर आप लगातार बैठे रहने के Harms को कम कर सकते हैं, लेकिन पूरी तरह खत्म नही कर सकते। 

– हाल ही में अमिताभ बच्चन जी ने अपने Instagram अकाउंट पर एक फोटो शेयर की है जिसमें वो Standing Desk पर खड़े होकर काम कर रहे हैं। अमिताभ जी ने फोटो के नीचे लिखा है > जब बैठे-बैठे काम करते हुए थक जाएँ तो खड़े होकर काम करें…इसके लिए मैंने एक स्पेशल टेबल बनवाई है…अपने पिता से मैंने यह सीखा है..जोकि ऐसे काम करते थे..अपने माता-पिता से सीखी हुई बातें कभी नहीं भूलना। 

amitabh bachchan standing table

स्टैंडिंग डेस्क के फायदे – Standing desk benefits in hindi 

1) खड़े होकर कार्य करने से रक्तसंचार (Blood Circulation) बेहतर तरीके से कार्य करता है। बैठने की अपेक्षा स्टैंडिंग डेस्क पर वर्क करने से ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है। इसलिए अतः मोटापे की समस्या को कम करता है यह तरीका। 

2)  Standing desk पर कार्य करने से शरीर की Muscles फिट होती हैं, बॉडी का पोस्चर सुधरता है। इससे पीठ दर्द, Bad posture pain की सम्भावनायें घटती हैं। 

3) ह्रदय समस्या, Diabetes, मोटापा, ब्लड शुगर बढ़ना जैसी बिमारियों को दूर रखने के लिए स्टैंडिंग डेस्क पर काम करना एक बढ़िया उपाय है। 

standing desk health benefits in hindi

4) Standing Desk पर कम करने से एनर्जी लेवल हाई रहता है, आलस नहीं आता। मूड सही रहता है और आप खुद को ज्यादा Active महसूस करेंगे। जिससे आपकी प्रोडक्टिविटी बेहतर होगी। 

5) स्टैंडिंग पोजीशन में काम करने से Metabolism (उपापचय) तेज होती है, जिससे पाचन प्रणाली (Digestion) सही से काम करती है। 

6) जैसा कि हम जानते हैं कि दिन भर Standing position में काम करना भी possible नहीं है। एक स्टडी में यह पाया गया है कि 8 घंटे की एक शिफ्ट में 2 घंटे खड़े होकर कार्य करना, फिर 4 घंटे बैठकर कार्य करना सही तरीका है। 

> ऑनलाइन स्टैंडिंग डेस्क खरीदने के लिए ये लिंक देख सकते हैं > Standing Desk

इतिहास की कई बड़ी हस्तियाँ भी Standing Desk की फैन थीं जैसे कि लेओनार्दो डी विन्ची, विंस्टन चर्चिल, लेखक अर्नेस्ट हेमिंग्वे, बेंजामिन फ्रैंकलिन आदि। 

बाजार में कई ऐसी स्टैंडिंग डेस्क भी आती हैं, जिसमे इलेक्ट्रॉनिक एक्सटेंशन की सुविधा होती है। जब चाहें ऊंचाई कम ज्यादा करके सिटिंग या स्टैंडिंग डेस्क बना लें। कई नामी टॉप आईटी, सॉफ्टवेयर कम्पनीज में Standing Desk का तेजी से बढ़ता प्रचलन, इसके फायदों का सबूत है। 

ये भी पढ़िए –

फालतू सोने के नुकसान

घर में साल्ट लैंप जलाने के फायदे

कोल्ड प्रेस्ड आयल के गुण गजब हैं

sources : https://www.healthline.com/nutrition/7-benefits-of-a-standing-desk

ये लेख दोस्तों को Share करे