रणवीर सिंह बायोग्राफी से 15 रोचक बातें | Ranveer Singh biography in hindi

Ranveer Singh biography in hindi : रणवीर सिंह का जीवन परिचय, फैमिली बैकग्राउंड और बचपन के बारे में रोचक बातें. बॉलीवुड के नए ऐक्टर्स में रणवीर सिंह आजकल टॉप पर चल रहे हैं. रणवीर सिंह की आने वाली मूवीज 83, सूर्यवंशी, जयेशभाई जोरदार हैं। रणवीर की खास बात ये है कि हर फिल्म में उनका रोल और लुक एकदम नया रहता है.

अपनी अतरंगी ड्रेस स्टाइल और एनर्जेटिक स्वभाव के लिए मशहूर रणवीर सिंह एक अलग तरह के बॉलीवुड अभिनेता हैं। उनकी आँखें और मुस्कुराहट आकर्षित करती हैं। दीपिका पादुकोण से शादी करने के बाद रणवीर-दीपिका भी एक बॉलीवुड पॉवर कपल बन गए हैं। 

रणवीर सिंह फैमिली बैकग्राउंड, बायोग्राफी : Ranveer Singh biography, Caste in hindi

रणवीर सिंह का पूरा नाम रणवीर सिंह भवनानी है। रणवीर सिंह की जाति (Caste) सिन्धी है। रणवीर सिंह का बर्थडे 6 जुलाई 1985 है. उनकी हाइट 5 फुट 8 इंच है। रणवीर सिंह के पिता (Father) का नाम जगजीत सिंह भवनानी और माँ का नाम अंजू भवनानी है। 

रणवीर के पिता जगजीत सिंह भवनानी एक रियल एस्टेट बिजनेसमैन हैं. रणवीर सिंह की एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम रितिका भवनानी है.

रणवीर सिंह फैमिली बैकग्राउंड
रणवीर सिंह की फैमिली

प्रसिद्ध फिल्म स्टार अनिल कपूर रणवीर सिंह के रिश्तेदार हैं. अनिल कपूर की पत्नी सुनीता कपूर रणवीर सिंह की माँ की सगी बहन हैं. इस रिश्ते से अनिल कपूर रणवीर सिंह के मौसा हैं। 

Ranveer singh Anil kapoor relation
फोटो स्रोत

रणवीर सिंह का बचपन –

रणवीर सिंह 16 साल की उम्र तक मोटे हुआ करते थे. लेकिन फिर उन्होंने Gym ज्वाइन किया, वेट लॉस किया और मसल्स बनाई. अक्षय कुमार को रणवीर सिंह अपना फिटनेस गुरु मानते हैं.

ranveer singh childhood photos
रणवीर सिंह का बचपन

रणवीर सिंह की पढाई और नौकरी –

रणवीर ने मुंबई के H.R. College of Commerce & Economics से ग्रेजुएशन किया है। 

बचपन से ही रणवीर सिंह को बॉलीवुड में जाने का मन था. लेकिन जब वो बड़े हुए तो उन्हें महसूस हुआ कि बिना किसी फ़िल्मी बैकग्राउंड के बॉलीवुड में पहचान बनाना आसान नहीं है.

रणवीर को लिखने का शौक था सो उन्होंने क्रिएटिव राइटिंग का कोर्स करने का फैसला किया और अमेरिका चले गये. फिल्मों में आने से पहले रणवीर सिंह ने कुछ दिनों तक कॉपीराइटर की नौकरी भी कर चुके हैं. उन्होंने O&M और J. Walter Thompson जैसी प्रसिद्ध एडवरटाइजिंग एजेंसी में काम किया है.

Ranveer singh ki photo
फोटो स्रोत

रणवीर के ऐक्टिंग करिअर की शुरुआत

जब रणवीर इंडियाना यूनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन से बैचलर ऑफ़ आर्ट की पढाई कर रहे थे तो उनका एक वैकल्पिक विषय Acting था. इस कोर्स को करने के दौरान रणवीर सिंह की रूचि फिर से अभिनय जगत की ओर हुई और उन्होंने निश्चय किया कि वो भारत आकर एक्टिंग में अपनी किस्मत आजमाएंगे.

रणवीर सिंह को अपनी पहली फिल्म बैंड बाजा बारात के लिए बेस्ट मेल डेब्यू केटेगरी के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था.

Ranveer singh in band baaja baaraat
फोटो स्रोत :  Band Baaja Baaraat movie poster

अनुराग कश्यप की फिल्म बॉम्बे वेलवेट के लिए रणवीर सिंह पहली पसंद थे पर रणवीर उन दिनों गोलियों की रासलीला राम लीला की शूटिंग में व्यस्त थे इसलिए बाद में यह रोल रणबीर कपूर को मिल गया.

रणवीर सिंह की फीस –

सिंबा, गली बॉय, सिंघम जैसी हिट फिल्में देने के बाद रणवीर सिंह बॉलीवुड के A ग्रेड ऐक्टर्स की लिस्ट में शामिल हो गए। इस वजह से उनकी फीस भी 10 करोड़+ हो गई है। उनकी 4 फिल्मों ने 100 करोड़ से ज्यादा कमाई की है। 

ranveer singh ramleela look
फोटो स्रोत

रणवीर सिंह के शौक और favorites –

रणवीर को फुटबाल खेलना और देखना पसंद है। खाली टाइम में वो विडिओ गेम भी खेलते हैं। रणवीर को नई-नई स्टाइल के जूते और हैट खरीदना पसंद है। उनके पास 200+ शूज और 100+  हैट्स हैं। रणवीर सिंह का फेवरेट कलर Red और White है। 

खाने में रणवीर को बेसन लड्डू, चॉकलेट, मटन करी, तरह-तरह के Cheese और Chinese foods पसंद हैं। 

रणवीर की पसंदीदा बॉलीवुड फिल्में राजाबाबू, अंदाज अपना अपना, शोले, रंग दे बंसती, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे है। हॉलीवुड फिल्मों में द गॉडफादर, टैक्सी ड्राइवर, सिटी ऑफ गॉड, द प्रेस्टीज, किल बिल हैं। 

रणवीर सिंह की शादी –

लम्बे अफेयर के बाद रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने 14 नवम्बर 2018 को शादी कर ली. शादी के बाद रणवीर और दीपिका ने कई सारी रिसेप्शन पार्टियाँ दीं, जोकि लोगों के बीच चर्चा का विषय रहीं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉलेज के दिनों में रणवीर सिंह का अफेयर किसके साथ था ? रणवीर सिंह का पहला प्यार उनके साथ पढने वाली अहाना देओल (अभिनेत्री हेमा मालिनी की बेटी) थी.

Ranveer singh girlfriend Ahana Deol
रणवीर सिंह अहाना देओल

सन 2015 में आई मूवी बाजीराव मस्तानी के लिए Ranveer singh को बेस्ट एक्टर की केटेगरी में फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया. 2020 में रणवीर सिंह की आने वाली वाली फ़िल्में तख़्त, 83, धूम 4 हैं.

Ranveer Singh Vaani Kapoor in befikre

Ranveer Singh के बारे में इस जानकारी को Whatsapp, facebook पर शेयर और फॉरवर्ड जरुर करें, जिससे आपके दोस्त, परिचित भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

2 thoughts on “रणवीर सिंह बायोग्राफी से 15 रोचक बातें | Ranveer Singh biography in hindi”

Leave a Comment