तरबूज के बीज के 5 फायदे | Tarbooz ke beej ke fayde

Watermelon (तरबूज) खाते समय लोग लाल गूदा खाते हैं और तरबूज के बीज अलग कर फेंक देते हैं. आप इन बीजों के फायदे जानते नहीं हैं, इसीलिए ऐसा करते हैं. तरबूज के बीज के फायदे बहुत से हैं. तरबूज के बीज (Watermelon seeds) कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन बीजों का ऊपरी खोल कुछ कड़ा होता है, अतः इन्हें अच्छे से चबाकर खाना चाहिए, जिससे हमारा शरीर इन पोषक तत्वों को पा सके.

तरबूज के बीज के फायदे – Watermelon seeds benefits in hindi –

1) शरीर के विकास के लिए कुछ खास तरह के एमिनो एसिड्स की जरुरत होती है. इनकी कमी कुछ खास खाद्य स्रोत ही पूरा कर सकते हैं, जैसे Tarbooz ke beej. तरबूज के बीज में Arginine, Lysine, Tryptophan, Glutamic नामक एमिनो एसिड्स होते हैं. Lysine एमिनो एसिड्स शरीर को कैल्शियम तत्व सोखने में मदद करते हैं. कैल्शियम कोलेजन और कनेक्टिव टिश्यू बनाने का आवश्यक कार्य करता है.

tarbuz ke beej ke fayde

तरबूज में पाए जाने वाला Arginine एमिनो एसिड शरीर के Sexual health, Metabolism और Cardiovascular system की क्षमता बढ़ाता है.

2) तरबूज के बीज में Lycopene नामक तत्व होता है, जोकि बालों और चेहरे की सुन्दरता बढ़ाता है. साथ ही Lycopene पुरुषों की यौन क्षमता, पौरुषत्व और शुक्राणु संख्या भी बढ़ाता है.

3) तरबूज के बीज (Watermelon seeds) मैग्नीशियम का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं. 100 ग्राम तरबूज के बीज शरीर में प्रतिदिन मैग्नीशियम की जरूरी आवश्यकता 139% पूरी कर सकते हैं. मैग्नीशियम हृदयगति सुचारू रखने, ब्लड प्रेशर सामान्य बनाये रखने, प्रोटीन सिंथेसिस और उपापचय प्रक्रिया चलाने में आवश्यक होता है. इसके अतिरिक्त मैग्नीशियम हाइपरटेंशन, डायबिटीज समस्याओं में भी सुधार करता है. इन सभी लाभों के प्राप्त करने के लिए थोड़े से तरबूज के बीज नियमित खाएं. ये बाज़ार में भी मिलते हैं.

4) तरबूज के बीज (Watermelon Seeds) मल्टीविटामिन B और उनके सप्लीमेंटस का बहुत अच्छे स्रोत हैं. तरबूज के बीज में पाए जाने वाले विटामिन बी में Niacin, Folate, Thiamine, Riboflavin, Pantothenic acid और विटामिन बी 6 भी होते हैं. Vitamin B तंत्रिका तन्त्र, रोग प्रतिरोधक क्षमता, खून की क्वालिटी और पेट को स्वस्थ बनाये रखने के लिए बहुत आवश्यक होते हैं.

5) डायबिटिक मरीजों को 1 मुट्ठी तरबूज के बीज (Watermelon Seeds) 1 लीटर पानी में डालकर, ढककर 15 मिनट तक उबालने चाहिए. डायबिटीज उपचार में इस पानी को प्रतिदिन चाय के जैसे पीने से लाभ होता है. Tarbuj ke beej बीमारी के बाद शरीर में आई कमजोरी दूर करने और याददाश्त तेज करने में कारगर होते हैं.

– लेख अच्छा लगा हो तो इसे Share अवश्य करें, जिससे अन्य लोग भी ये लेख पढ़ सकें –

ये भी पढ़ें :

देसी घी खाने के 6 फायदे, देसी घी वजन बढ़ाता नहीं कम करता है

ग्रीन कॉफ़ी क्या है, इसके फायदे – ग्रीन कॉफ़ी कैसे बनाये

मूंगफली खाने के 12 फायदे Peanuts benefits in hindi

काली मिर्च के 12 फायदे, काली मिर्च कैसे खाएं

मौसम्बी जूस के 20 फायदे | Sweet Lime juice benefits

काले अंगूर के 11 फायदे | Black grapes benefits