सब्जा के बीज के फायदे, सब्जा का सेवन कैसे करें | Sabja seeds benefits

सब्जा के बीज तुलसी की एक प्रजाति के पौधे से मिलते हैं. हमारे घर आंगन में जिस तुलसी की पूजा होती है ये उससे अलग किस्म होती है. घरों में पूजा की जाने वाली तुलसी को Holy Basil और सब्जा के बीज वाली तुलसी की प्रजति को Sweet Basil कहा जाता है.

गर्मीकी एक पसंदीदा ड्रिंक फ़ालूदा बनाने में सब्जा के भीगे हुए बीज प्रयोग किये जाते हैं, इसलिये इन्हें फालूदा बीज (Falooda Seeds) भी कहा जाता है. सब्जा के काले रंग के बीज पानी में भिगोने पर फूलकर सफ़ेद-काले रंग के स्पंजी से हो जाते हैं. भारत से ही दुनिया भर में फैले इन सब्जा के बीज का प्रयोग स्वास्थ्य के बहुत लाभदायक होता है.

Sabja seeds plant

सब्जा के फायदे :

– सब्जा के बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन A, विटामिन K, कार्बोहायड्रेट, गुणकारी ओमेगा-3 फैटी एसिड व कई खनिज तत्वों से युक्त और ठंडी तासीर वाले होते हैं. सब्जा के बीज शरीर की गर्मी दूर करते हैं अतः गर्मियों में बहुत से ड्रिंक, फ़ालूदा बनाने में इसका प्रयोग किया जाता है.

– ये बीज बहुत सी मानसिक परेशानियों जैसे टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान, माईग्रेन को भी दूर करते हैं. इसके सेवन से मूड अच्छा होता है.

– पाचक एंजाइमों से युक्त सब्जा के बीज पाचन तन्त्र को स्वस्थ रखते हैं. सब्जा के बीज का सेवन वजन कंट्रोल करने में सहायक होता हैं. इन बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होते हैं, जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और स्वस्थ तरीके से वजन नियन्त्रण सम्भव होता है.

– सब्जा बीजों के सेवन से शरीर में पाए जाने वाले विभिन्न हानिकारक टोक्सिन (विषैले तत्व) बाहर निकल जाते हैं. जिससे शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है और कई छोटी-बड़ी व्याधियाँ दूर हो शरीर स्वस्थ बनता है.

– एक गिलास पानी में थोडा शहद और सब्जा के बीज मिलाकर पीने से ब्लैडर, किडनी, वैजाईनल इन्फेक्शन ठीक हो जाता है.

– सब्जा के बीज में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण होते हैं. इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और खांसी, अस्थमा जल्दी ठीक हो जाते हैं. एंटी-ओक्सिडेंट गुणों से भरपूर ये बीज डायबिटीज कण्ट्रोल भी करते हैं.

– ये बीज प्रोटीन व आयरन तत्व से भरपूर होते हैं. अतः इन्हें खाने से बाल मजबूत, चमकदार, लम्बे-घने होते हैं और तेजी से बढ़ते हैं.

– सोने के पहले एक गिलास दूध में सब्जा के बीज मिलाकर पीने से कब्ज दूर होता है व गैस से मुक्ति मिलती है. सब्जा बीज पेट की जलन, एसिडिटी शांत करते हैं. ये पेट में पाए जाने वाले एसिड के असर को निष्क्रिय करके पेट की आन्तरिक भित्ति की सुरक्षा करते हैं.

– सब्जा के सूखे बीज कूटकर नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से एक्ज़िमा, सोराइसिस रोग ठीक होते हैं.

सब्जा सीड्स का सेवन कैसे करें :

– सब्जा के बीज के सेवन का सही तरीका यह है कि इन्हें पानी में भिगो दिया जाये. पानी में भिगो देने से सब्जा के बीज के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. ठंडे या गर्म पानी में 15-20 मिनट भिगो देने पर ये बीज फूल जाते हैं. ये देखने में जेली जैसे लगने लगते हैं.

– हर रोज दो टीस्पून भीगे हुए सब्जा के बीज का सेवन बहुत प्रकार से फायदेमंद माना गया है. इन महकदार बीजों का कोई खास स्वाद नहीं होता, इसलिए इन्हें बहुत प्रकार के भोज्य पदार्थ में मिलाकर सेवन किया जा सकता है. चाहें तो शर्बत, निम्बू पानी, मैंगोशेक, मिल्कशेक, आइसक्रीम-कुल्फी में मिलाकर लें या खाने और सलाद, दही में डालकर खाएं.

– छोटे बच्चों और गर्भवती औरतों को सब्जा के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर गर्भवती महिलाएं सब्जा के बीज का सेवन करती हैं तो उनमें एस्ट्रोजन नामक हार्मोन स्तर काफी गिर जाता है, जोकि अस्वास्थ्यकर हो सकता है.

ये भी पढ़िए :

खस क्या होता है, खस के फायदे | Vetiver benefits, Khas ke fayde

बढ़िया तरबूज खरीदने के लिए ये 4 टिप्स आजमायें

मीठे जहर एस्पार्टेम (Aspartame) मिले कोल्डड्रिंक, हेल्थ सप्लीमेंट्स के नुक्सान

बांस के औषधीय गुण, बांस से बने भोज्य पदार्थ के फायदे जानिए