नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

By | 30/05/2016

आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गाँव गम्पालागुडम में जन्मे नागा कटारू (Naga Kataru) गूगल में इंजीनियर थे. वह गूगल के 40वें इंजीनियर थे, जब सन 2000 में जब Google ने उन्हें नौकरी पर रखा. गूगल तब एक नयी कंपनी थे और उसमे बमुश्किल 110 लोग कार्यरत थे. बतौर इंजीनियर नागा कटारू ने सन 2003 में गूगल अलर्टस (Google alerts) की खोज की.

गूगल अलर्टस क्या है ? What is Google Alerts and what it does 

आज दुनिया भर के लाखों लोग गूगल अलर्टस का उपयोग अपने पसंद के विषयों में अपडेट रहने के लिए करते हैं. गूगल अलर्टस सुविधा के जरिये आप किसी भी विषय से सम्बन्धित नयी न्यूज़ की जानकारी पा सकते हैं. गूगल अलर्टस यह ताज़ी जानकारी फटाफट आपके ईमेल पर भेज देता है.

ये भी पढ़ें   जानिए कैसे श्रद्धा शर्मा ने Yourstory.com से startup क्रांति को दी नयी पहचान

गूगल में 8 साल तक सफल करियर के बाद धीरे धीरे नागा कटारू का मन अपनी नौकरी से उचटने लगा. नागा कटारू के शब्दों में :– मैंने अपने जीवन के इतने सालों तक दिमाग के एक भाग का उपयोग किया, अब मै दिमाग के दूसरे भाग को उपयोग में लाना चाहता था. कुछ नया करने और इन्वेस्टमेंट के विचार से नागा कटारू ने कैलिफ़ोर्निया में 320 एकड़ फार्म खरीद लिया.

खेती करने का आईडिया The idea of Farming :

विदेशों में रहते हुए नागा कटारू को अक्सर अपने देश और मिट्टी की खुशबु की याद बेचैन करती थी. कटारू को यह आईडिया आया कि क्यों न कैलिफ़ोर्निया के उस फार्म का उपयोग खेती करने में किया जाये. खेती का कोई भी पूर्व अनुभव न होने के बावजूद नागा कटारू ने सब कुछ सीखने का निर्णय लिया. सोच विचार और जानकारी प्राप्त करने के बाद नागा कटारू ने बादाम की खेती करने का निर्णय लिया.

ये भी पढ़ें   2016 में नेट सर्फिंग को शानदार बनायेंगे ये 21 Best Google Chrome Extension

बादाम और खुबानी नागा कतारू

बादाम की खेती करने के पीछे कारण यह है कि इसमें कम देखभाल, कम श्रम शक्ति लगती है, साथ ही कैलिफ़ोर्निया का मौसम भी इसके मुफीद है. आज नागा कटारू के इस फार्म पर 8-10 लोग काम करते है और वह बादाम के अलावा खुबानी की खेती भी करते हैं. कमाई की बात की जाये तो नागा कटारू इस फार्म से सालाना लगभग 2.5 मिलियन डॉलर (16 करोड़ 75 लाख रुपये ) की आय करते हैं.

खुबानी Naga kataru farms

खुबानी के फल (Apricot)

इस सफल बिज़नस के बाद भी नागा कटारू आराम से नहीं बैठ गए हैं. अब वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से Environment & Resources विषय में MBA और MS दो डिग्रियों की पढाई कर रहे हैं, जिससे कि वह खेती में भी उच्च तकनीकी का प्रयोग करके सुधार और बढ़त कर सकें. नागा कतारू खेती सम्बन्धित जानकारियों, अपनी फसल और बगीचों के फ़ोटोज़ समय समय पर अपने ब्लॉग (katarufarms.blogspot.in) पर अपडेट करते रहते हैं.

नागा कटारू ऐसे सभी युवाओं के लिए प्रेरणा है जो अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की सोचते तो हैं, सपने देखते तो हैं पर पूरा करने में पीछे हट जाते हैं. Naga Kataru चाहते तो मजे से Google में नौकरी करते रहते और निश्चितता का जीवन जीते, पर फिर उनका यह सपना हमेशा सपना ही रह जाता. रुपया -पैसा जीवन की एक बड़ी आवश्यकता है, पर अपने मन का काम करते हुए पैसा कमाने का मज़ा ही कुछ और है.

 

5 thoughts on “नागा कटारू : गूगल के पूर्व इंजीनियर जो अब खेती करते हैं और कमाते हैं करोड़ों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *