किसी की Whatsapp Profile photo कैसे अपने मोबाइल में Save करें

Whatsapp Profile photo क्या है :

जब हम Whatsapp खोलते हैं, तो सबसे पहले अपने मित्रों, परिचितों का नाम और बगल में उनके द्वारा लगाई हुई गोल सी फोटो दिखती है. इस फोटो को Whatsapp Profile photo कहते हैं.

Whatsapp Profile photo कैसे देखें :

अगर आप इस गोल सी दिखने वाली Whatsapp Profile photo पर एक बार क्लिक करेंगे तो वह बड़ी होकर दिखने लगेगी. यदि आप इस बड़ी हुई फोटो पर फिर क्लिक करेंगे तो वह फुल साइज़ में खुल जाती है.

Whatsapp profile photo kaise dekhe

Whatsapp Profile photo कैसे Download/Save करें :

यदि आपको किसी की Whatsapp Profile photo पसंद है तो आप उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड/सेव कर सकते हैं. इस फोटो को सेव करने के 3 आसान तरीके हैं.

1. Whatsapp Profile photo को गैलरी में Save करना
2. Whatsapp Profile photo का स्क्रीनशॉट लेना
3. फाइल मैनेजर से जाकर Whatsapp Profile photo को Save करना

1. Whatsapp Profile photo को Gallery में Save करना :

जिसकी Whatsapp प्रोफाइल फोटो डाउनलोड करना हो, उसकी गोल फोटो पर click करें. यह थोड़ा बड़ी होकर दिखने लगेगी. जब फिर से इस पर क्लिक करेंगे तो यह फुल साइज़ में खुल जाती है. इस फुल साइज़ फोटो के ऊपर नाम और बगल ही दाहिने कोने में एक निशान दिखेगा.

यह Share करने का निशान है मतलब इस फोटो को साझा करने के क्या-क्या तरीके हैं. इस निशान पर क्लिक करें. इससे आपको बहुत तरह के विकल्प दिखने लगेंगे. यहाँ पर आपको Save to Gallery लिखा हुआ एक विकल्प दिखेगा.

Save to Gallery विकल्प पर क्लिक करें. बस हो गया, यह फोटो आपके मोबाइल की गैलरी में Save हो गयी. Gallery आपके मोबाइल में वह जगह है, जहाँ मोबाइल की सभी फोटो, विडियो को एक साथ देखा जा सकता है.

Gallery खोलते ही सबसे पहले आपको उस व्यक्ति की Save की हुई Whatsapp Profile Photo दिख जाएगी. अगर ऐसा नहीं होता तो आप गैलरी में Whatsapp Profile photos फाइल को खोलें. यहाँ पर आपको Save की हुई Whatsapp Profile photo मिल जाएगी.

Whatsapp Profile photo कैसे Forward करें :

Whatsapp Profile photo के ऊपर Share के निशान पर क्लिक करने से Save to Gallery विकल्प के अलावा आपको Whatsapp का विकल्प भी दिखेगा. इसका उपयोग यह है कि आप उस प्रोफाइल फोटो को किसी अन्य व्यक्ति के Whatsapp पर भेज सकते हैं.

इसके लिए आप इस Whatsapp विकल्प पर क्लिक करें, आपको सभी Whatsapp मित्रों/परिचितों के नाम दिखने लगेंगे. जिसे फोटो भेजना हो उसके नाम पर क्लिक करें. वह नाम सेलेक्ट हो जायेगा.

Select होने के साथ ही स्क्रीन में नीचे दाहिनी तरफ गोल तीर का निशान बना आ जायेगा. इस तीर पर क्लिक कर दें. जिसका नाम आपने सेलेक्ट किया था, उसे वह Whatsapp प्रोफाइल फोटो चली जाएगी.

2. Whatsapp Profile photo का स्क्रीनशॉट लेना :

अब तक आपको Whatsapp Profile photo फुल साइज़ में देखना आ गया होगा. अब हम इसे Screenshot के जरिये सेव करना बतायेंगे. स्क्रीनशॉट का मतलब है, जो कुछ भी स्क्रीन पर दिख रहा है, उसे सेव करना. इसके जरिये आप मोबाइल में खुलने वाला कोई भी स्क्रीन की फोटो ले सकते हैं.

Screenshot लेने का तरीका यह है कि आप Volume कम करने का बटन यानि आवाज़ कम करने वाला बटन और उसके नीचे पॉवर बटन एक साथ दबायें. ऐसा करने पर आपके स्क्रीन में जो कुछ भी दिख रहा होगा, उसकी एक फोटो खिंच कर आपके मोबाइल गैलरी में Save हो जाएगी.

ऐसे ही आप Whatsapp Profile photo को फुल साइज़ खोलें, फिर स्क्रीनशॉट लेलें. इसके बाद गैलरी में जाकर आप वह फोटो देख सकते हैं. अगर फोटो सामने न दिखे तो मतलब है वह गैलरी के Screenshot फाइल में सेव होगा. आप Screenshot फाइल में सेव सभी Screenshots देख सकते हैं.

3. फाइल मैनेजर में जाकर Whatsapp Profile photo को Save करना :

हर मोबाइल में File Manager नाम का एक फाइल होता है. यहाँ पर मोबाइल में सेव सभी Apps, डाक्यूमेंट्स, फोटो का रिकॉर्ड अपने आप इकठ्ठा होता जाता है. फाइल मैनेजर में Whatsapp के सभी रिकॉर्ड की भी फाइल होती है.

अब Whatsapp की फाइल खोलें, इसमें Media नाम का फोल्डर दिखेगा, Media पर क्लिक करने से वह खुल जाएगी. मीडिया के अंदर Whatsapp Profile Photos नाम की फाइल खोलें. यहाँ आपको अपने मोबाइल में मौजूद सभी Whatsapp Contact की Profile Photo दिखेगी.

आप किसी भी फोटो पर click करके देख सकते है, उसे Copy, Move या Share भी कर सकते हैं.

Whatsapp Profile photo Save करने के तरीके आपको कैसे लगे ? आप नीचे कमेंट बॉक्स में इससे जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. अगर आपको यह लेख पसंद आया तो यह लेख आगे Share या Forward अवश्य करें.

यह भी पढ़ें :

Jio में Free Caller tune कैसे लगायें

Jio का नंबर कैसे देखे | Jio number kaise pata kare

पुरानी CRT TV, LED TV में पेनड्राइव, मोबाइल कैसे लगाये

रेलवे टिकट कैंसल चार्ज, रिफंड नियम (कन्फर्म और तत्काल)

मोबाइल पानी में गिरे तो ये 5 उपाय करें | Mobile Pani me gire to kya kare

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.