किसी की Whatsapp profile photo dp कैसे Save करें

Whatsapp Profile photo क्या है –

जब हम Whatsapp खोलते हैं तो सबसे पहले अपने मित्रों, परिचितों का नाम और बगल में उनके द्वारा लगाई हुई गोल सी फोटो दिखती है। इस फोटो को Whatsapp Profile photo या Whatsapp DP कहते हैं। DP का फुल फॉर्म Display Picture होता है। 

Whatsapp Profile photo कैसे देखें –

अगर आप इस गोल सी दिखने वाली Whatsapp Profile photo पर एक बार क्लिक करेंगे तो वह बड़ी होकर दिखने लगेगी। यदि आप इस बड़ी हुई फोटो पर फिर क्लिक करेंगे तो वह फुल साइज़ में खुल जाती है।

Whatsapp profile photo kaise dekhe

Whatsapp Profile photo कैसे Download/Save करें –

यदि आपको किसी की Whatsapp Profile dp पसंद है तो आप उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड/सेव कर सकते हैं। प्रोफाइल फोटो सेव करने का 1 ही तरीका है, व्हाट्सप्प डीपी का स्क्रीनशॉट लेना।

Whatsapp Profile photo का स्क्रीनशॉट लेना –

स्क्रीनशॉट का मतलब है, जो कुछ भी स्क्रीन पर दिख रहा है, उसे सेव करना। इसके जरिये आप मोबाइल में खुलने वाला कोई भी स्क्रीन की फोटो ले सकते हैं। Screenshot लेने का तरीका यह है कि आप Volume कम करने का बटन यानि आवाज़ कम करने वाला बटन और उसके नीचे पॉवर बटन एक साथ दबायें। ऐसा करने पर आपके स्क्रीन में जो कुछ भी दिख रहा होगा, उसकी एक फोटो खिंच कर आपके मोबाइल गैलरी में Screenshot फ़ोल्डर में Save हो जाएगी। 

ऐसे ही आप Whatsapp Profile photo को फुल साइज़ खोलें, फिर स्क्रीनशॉट लेलें। इसके बाद गैलरी में जाकर आप वह फोटो देख सकते हैं। अगर फोटो सामने न दिखे तो मतलब है वह गैलरी के Screenshot फाइल में सेव होगा। आप Screenshot फाइल में सेव सभी Screenshots देख सकते हैं।

कुछ मोबाइल जैसे Mi आदि की सेटिंग्स में स्क्रीनशॉट लेने का एक शॉर्टकट होता है जिसे ऐक्टिव करने पर स्क्रीन पर 3 उंगलियों को स्लाईड करने पर स्क्रीनशॉट मिल जाता है। 

किसी का व्हाट्सप्प स्टेटस वीडियो या फ़ोटो कैसे सेव करें –

सबसे पहले आप जिसका Whatsapp Status डाउनलोड करना है, उसका व्हाट्सप्प स्टेट्स वीडियो या फोटो देखिए। इससे स्टेटस फ़ोटो, वीडियो की Cache file आपके Whatsapp Folder में आ जाएगी। अब मोबाइल के File Manager में जायें। यहाँ पर Whatsapp का फ़ोल्डर दिखेगा। इसमें Media नाम की फाइल को खोलें। इसके अंदर .Statuses नाम की फाइल दिखेगी। 

.Statuses फाइल के अंदर आपके द्वारा देखे गए Whatsapp Status Video और Photo दिखेंगे। आप इन फ़ोटो, वीडियो पर क्लिक करके उसे Copy/Paste या Save या फिर किसी को Forward कर सकते हैं। अगर आपको यह तरीका पसंद न आए तो आप एक एप Status Saver – Downloader for Whatsapp डाउनलोड करके किसी का व्हाट्सप्प स्टेटस सेव कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें >

जिओ में फ्री कॉलर ट्यून कैसे लगाते हैं सीखें

अपना जिओ नंबर नंबर कैसे देखे

पुरानी वाली टीवी में पेनड्राइव, मोबाइल कैसे लगाये

रेलवे टिकट कैंसल चार्ज, रिफंड नियम (कन्फर्म और तत्काल)

मोबाइल पानी में गिरे तो ये 5 उपाय करें

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

4 thoughts on “किसी की Whatsapp profile photo dp कैसे Save करें”

    • Whatsapp में नया अपडेट आने के बाद से किसी की प्रोफाइल फोटो सेव करने के लिए फोटो का स्क्रीनशॉट लेना ही एकमात्र विकल्प रह गया है.

      Reply

Leave a Comment