टैटू हटाने के 7 घरेलू तरीका | Tattoo hatane ka tarika

घर पर टैटू हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय आप प्रयोग कर सकते हैं. Tattoo हटाने के 2 सबसे मुख्य और कारगर उपाय Laser treatment, Dermabrasion और Surgery हैं लेकिन ये काफी महंगे भी होते हैं.

आज टैटू बनवाना एक Art बन गयी है और इसे Cool होने की निशानी समझा जाता है. वैसे Tattoo बनवाने का Fashion दुनिया में बहुत पुराना है. आपने नानी-दादियों के हाथ में पति का नाम, भगवान का नाम, फूल आदि बना हुआ जरुर देखा होगा. लोग त्योहारों में लगने वाले मेले में Tattoo (गोदना) बनवाते थे.

tattoo hataye ghar par kaise

टैटू हटाने का तरीका : How to remove tattoo at home in hindi – 

1. नमक और निम्बू का रस –

टैटू हटाने के लिए नमक और नीम्बू का मिश्रण लगायें. करीब 100 ग्राम नमक (6 चम्मच) में नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनायें. अब रुई का टुकड़ा इस मिश्रण में लगाकर Tattoo पर 30-40 मिनट के लिए रख दें.

इसके बाद टैटू वाली जगह को गर्म पानी से धो दें. कुछ लोगों में इस प्रयोग से निशान बन सकता है, जोकि कुछ समय बाद हट जाता है.

2. नमक, शहद, दही और एलोवेरा का मिश्रण – 

छोटे और हल्के रंग के टैटू मिटाने के लिए अच्छा उपाय है.  टैटू हटाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा का गूदा, 2 चम्मच नमक, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच दही एक कटोरी में लेकर मिला लें. इस मिश्रण को टैटू के ऊपर लगा दें और 30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद गर्म पानी से धो लें.

पढ़ें > दही के अनोखे 7 फायदे स्किन के लिए

3. घर पर टैटू हटाने की क्रीम बना लें – Homemade tattoo removal cream in hindi :

टैटू मिटाने की यह क्रीम आप घर पर बना सकते हैं. इसके लिए Aloe Vera Gel, विटामिन E कैप्सूल, गंधाप्रसरिणी की पत्ती का गूदा (Paederia Tomentosa leaves) आवश्यकता होगी. नए टैटू मिटाने का यह अच्छा उपाय है.

1 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 Vitamin E कैप्सूल को खोलकर तेल निकाल कर मिला लें, 1 चम्मच गंधाप्रसरिणी की पत्ती का गूदा मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे Tattoo पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गर्म पानी से धो दें. दिन में 4 बार यह पेस्ट 1-2 हफ्ते तक लगायें.

Gandhaprasarni flower

Source : Gandhaprasarni

4. लैवेंडर आयल – Lavender oil for tattoo removal in hindi :

टैटू मिटाने के लिए लैवेंडर आयल भी अच्छा उपाय है. कम समय में यह उपाय बढ़िया परिणाम देता है. स्किन पर लगाने के लिए भी यह आयल सुरक्षित है. Lavender Oil टैटू हटाने के अलावा त्वचा का लालपन, एक्ने, सनबर्न, चोट के निशान और दाग-धब्बे भी कम करता है.

लैवेंडर का तेल लगाने का तरीका – Lavender essential oil खरीद लें. यह तेल रुई के टुकड़े में लगाकर टैटू पर धीरे-धीरे मलें. दिन में दो बार सुबह, शाम इस प्रकार टैटू पर लगायें. यह बहुप्रचलित तरीका है जो बिना दर्द और समस्या के Tattoo धीरे-धीरे हल्का करके मिटा देता है.

5. नमक से रगड़ना – Sal abrasion to remove tattoo in hindi :

पानी में भीगा हुआ स्पंज का टुकड़ा लें. अब Sponge के टुकड़े में नमक लगाकर टैटू को धीरे-धीरे रगड़ें. टैटू तब तक रगड़ते रहें, जब तक कि वह स्थान खूब लाल हो जायें.

इस प्रक्रिया की शुरू में थोड़ा दर्द होता है, लेकिन नमक की वजह Tattoo का स्थान हल्का सुन्न हो जाता है और दर्द हल्का हो जाता है. नमक रगड़ने के बाद कोई एंटी-बायोटिक क्रीम टैटू की स्किन पर लगाकर पट्टी बाँध दें और 3 दिन तक ऐसे ही रहने दें.

इसके बाद स्किन की उपरी परत निकलने लगेगी और Tattoo हल्का होने लगेगा. 45-60 दिन बाद आप यह प्रक्रिया पुनः दोहरा सकते हैं. सावधानी रखें कि Tattoo बहुत तेजी से न रगड़ें और Antibiotic Cream लगातें रहें, जिससे Infection न हों.

6. शहद और नीम्बू : Honey & lemon for tattoo lightening in hindi –

एक छोटा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके टैटू वाली जगह पर रोज लगायें. नीम्बू एक ब्लीचिंग एजेंट जैसे काम करता है और शहद स्किन के निशान हल्का करता है. इस उपाय से टैटू का निशान काफी हल्का हो जाता है.

पढ़ें > शहद के 11 फायदे स्किन के लिए

7. सेब का सिरका : Apple Cider Vinegar –

इसके लिए पहले तो आप टैटू पर नमक पानी डालकर महीन बालू कागज (Sand paper) से थोडा रगड़ लें. इससे एप्पल साइडर विनेगर अच्छी तरह स्किन में समा जायेगा.

अब एक रुई के टुकड़े में सेब का सिरका डुबोकर टैटू पर अच्छे से लगायें और थोड़ी देर तक रुई दबाकर रखें. नियमित उपाय से कई लोगों ने टैटू हटाने में फायदा महसूस किया है.

इन उपायों के अलावा Hydrogen peroxide, Salicylic acid जैसे केमिकल का प्रयोग करके Tattoo के निशान को हल्का कर सकते हैं, लेकिन इनका प्रयोग समझदारी से करें. इन्हें लगाने से पहले टैटू को नमक और पानी से थोड़ा रगड़ लें.

इन आसान घरेलू उपायों को धैर्यपूर्वक कुछ दिनों तक आजमायें. जिन उपायों में स्किन को रगड़ने का तरीका है, उसे धीरे-धीरे करना है, जल्दबाजी करने से स्किन में घाव हो सकता है.

ये टैटू हटाने का उपाय Whatsapp, Facebook पर शेयर और फॉरवर्ड जरुर करें, जिससे और लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें –