चावल फेस पैक से सुंदर स्किन पायें | Rice face pack in hindi

चावल से बना फेस पैक जापान की औरतों की सुंदर कॉम्प्लेक्शन, जवाँ स्किन का राज होता है। जापान की युवा और प्रौढ़ महिलाओं की सुंदर कसावट भरी स्किन के कारण वे दुनिया की सबसे सुंदर स्त्रियों में शुमार की जाती हैं। चेहरे में निखार लाने और साफ़, खूबसूरत स्किन के लिए जापानी औरतें आसान Japanese Rice face pack लगाती रही हैं। ये Face Pack बनाने की विधि जानिए। 

Rice face pack in hindi – चावल फेस पैक बनाने की विधि 

सामग्री – 2-3 बड़े चम्मच कच्चा चावल, 1 बड़ा चम्मच गर्म दूध, 1 बड़ा चम्मच शहद

फेसपैक बनाने की विधि –

1) सबसे पहले कच्चे चावल को ठंडे पानी में धीमी आंच पर गरम करें, ध्यान दें कि चावल उबलें नहीं। 

2) जब चावल सॉफ्ट हो जाएं तो पानी निथारकर चावल को एक कटोरी में निकाल लें, निथारा हुआ पानी बाद में Face Pack धोने के काम आएगा। 

3) फिर चावल में एक चम्मच गर्म दूध डालकर अच्छे से मिलाएं। अंत में इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर सारी सामग्री को फेंट लें।

4) इस Face Pack या Mask को अपने साफ चेहरे पर आधा घंटा लगे रहने दें, फिर पहले चावल के पानी और फिर सादे पानी से धो लें। 

पढ़ें> गुड़हल पाउडर फेस पैक कैसे बनायें व फायदे

Japani Facepack bnane ki vidhi

राइस फेस पैक के फायदे – Chawal face pack benefits in hindi 

जापान की महिलाएं चावल से बने Face Pack से अपनी स्किन को चीनी मिट्टी जैसी चिकनी व चमकदार बनाती हैं। चावल फेस पैक लगाने से स्किन में कसावट आती है और स्किन पोर्स भी छोटे हो जाते हैं। इस राइस फेस पैक में कई तरह के Vitamin, Minerals और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants)  होते है जिससे चेहरे में खूबसूरत निखार आ जाता है। 

आजकल मार्केट में चेहरे को निखारनेवाले सैंकड़ों तरह के प्रोडक्ट्स और Anti ageing creams मौजूद हैं। इनमें से ज्यादातर क्रीम में Unnatural Chemicals मिले होते हैं जो स्किन में प्राकृतिक निखार नहीं लाते। 

आप अपनी स्किन पर जो कुछ भी लगाती हैं वह आपकी स्किन की परतों और खून की शिराओं (blood vessels) द्वारा सोख लिया जाता है। Chemicals वाली क्रीम आपकी स्किन के ऊपरी रूपरंग में अस्थाई बदलाव (Temporary change) लाती है।  लेकिन नेचुरल चीजों से बनी सुरक्षित सामग्री आपको धीरे-धीरे ही सही लेकिन असल फायदा पहुंचाती है। 

आसान चवाल फेस पैक की विधि आपको पसंद आई तो इस पोस्ट को दोस्तों को व्हाट्सप्प शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें। 

यह भी पढ़िए >

नीम फेस पैक बहुत गजब है, जानें बनाने का तरीका व फायदे

प्रेगनैन्सी से पेट पर बने निशान कम करने के 7 घरेलू उपा

रोजमर्रा की स्किन प्रॉब्लम्स ठीक करने के 9 आसान उपाय

जवानी में स्तन कैंसर के खतरे से बचने के लिए 7 बातें याद रखें

थायरोइड की बीमारी का पता घर में टेस्ट करें

ये लेख दोस्तों को Share करे

शब्दबीज संपादक पिछले 5 वर्षों से हिन्दी में विभिन्न विषयों पर अच्छे लेखों का प्रकाशन कर रही है। हमारा उद्देश्य है कि सही जानकारी, अनुसंधान और गुणवत्ता पूर्ण लेख से हमारे पाठकों का ज्ञानवर्धन हो।

Leave a Comment