स्किन पर बने स्ट्रेच मार्क्स हटाने के 5 घरेलू उपाय | Stretch marks kaise hataye

how to remove stretch marks in hindi – स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय : 

Pregnancy के बाद पेट पर बने खिंचाव के निशान (Stretch marks) हटाना बहुत मुश्किल लगता है. आमतौर से इन्हें अपने आप गायब होने में कई महीने भी लग सकते हैं. Laser surgery या Operation से स्किन की बाहरी लेयर हटा देना इनसे तुरंत निजात पाने का quick तरीका है लेकिन ये बहुत महंगा है.

वैसे नई-नई टेक्नोलॉजी आने से Stretch marks laser surgery बहुत Safe हो गया है और इसमें कोई दर्द या साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते, लेकिन यह ज़रूरी है कि इसे सबसे प्रशिक्षित और प्रतिष्ठित Medical professional की देखरेख में किया जाए जिसका ट्रेक रिकॉर्ड बहुत बढ़िया हो.

लेकिन ये cosmetic surgeries चाहे कितनी भी सुरक्षित हो जाएं लेकिन कुछ खतरों के Chances इनमें बने रहते हैं. इनका बहुत महंगा होना भी एक बड़ी समस्या है इसीलिए फैशन और शो-बिज़ से जुडे लोग ही इन्हें अफोर्ड कर पाते हैं.

हर मामले के अनुसार इन्हें अनेक सेशन में पूरा करने की ज़रूरत पड़ सकती है जिससे पूरे Stretch marks removal Treatment का खर्च लाखों रूपए में भी पहुंच सकता है.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका – Stretch marks in pregnancy in hindi :

लेकिन ऐसे अनेक घरेलू उपाय हैं जिसे उपयोग करके लेज़र सर्जरी वगैरह की दिक्कतों और इसके खर्च को टाला जा सकता है. ये आसान उपाय सर्जरी जितने असर तुरंत नहीं दिखाते लेकिन, 

  • बहुत सेफ है
  • इसका खर्च लगभग न के बराबर है
  • ये चीजें आपके घर में ही आसानी से मिल जाती है 

1. अंडे की सफेदी – Egg Whites to remove stretch marks in hindi :

इसे बहुतों ने आजमाया है और रिकमेंड किया है. अंडे की सफेदी में प्रोटीन बहुत होता है जिसे स्किन पर लगाने से खराब हुई  स्किन की प्रोटीन से जुड़ी ज़रूरतें पूरी होने लगती हैं.

– इसे आजमाने के लिए अंडे की सफेदी को खिचाव के निशान पर लगाकर 15 से 30 मिनट तक सूखने दें, फिर कुनकुने पानी से धो लें.

stretch marks hatane ke gharelu upay in hindi

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय

2. आलू का रस – Potato Juice to reduce stretch marks in hindi :

ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन आलू के रस में स्किन को रिपेयर करनेवाले बहुत गुण होते हैं. इसे use करके स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से कम किया जा सकता है. इसे regularly लगाने पर देखा गया है कि स्ट्रेच मार्क्स 6-8 सप्ताह में कम हो जाते हैं.

– इसे लगाने के लिए आलू के स्लाइस को Stretch Marks पर मलिए और इसका रस 15 मिनट तक लगे रहने के बाद कुनकुने पानी से धो लें.

– कुछ लोग नहाने के फौरन बाद खिंचाव के निशान पर आलू का रस लगाते हैं. इससे ये फायदा होता है कि नहाने के बाद खुल चुके Skin pores आलू के रस में मौजूद विटामिन व मिनरल्स को और बेहतर तरीके से सोख लेते हैं और फायदा जल्द मिलता है.

3. लेमन ऑइल या नीबू का तेल – Lemon Oil khichav ke nishan hataye :

नींबू के रस में अनेक औषधीय व सुन्दरता को निखारनेवाले गुण होते हैं पर क्या आपको पता है कि इसके छिलके से निकलनेवाले तेल में भी Healing properties होती हैं ?

लेमन ऑइल एक तरह से एस्ट्रिंजेंट का काम करता है और इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को रिपेयर करने व नयी जैसा बनाने में बहुत सहायक होते हैं.

– Lemon Oil के उपयोग से स्किन पर पड़े दाग-धब्बे और झांइयों को कम किया जा सकता है. इससे खिचाव के निशान भी जल्द घटते हैं और इसके प्रयोग से स्किन बहुत फ्रेश और सुगंधित भी हो जाती है.

4. जैतून का तेल – Olive oil for stretch marks in hindi :

जैतून के तेल में तरह-तरह के इतने गुण हैं कि इसे हर घर में किचन और ड्रेसिंग टेबल पर होना ही चाहिए. ये विटामिन ई (Vitamin E) और (omega fatty acids) से भरपूर होते हैं.

पढ़ें > विटामिन e के कैप्सूल और तेल के गजब फायदे

ओलिव आयल का बहुत ज्यादा उपयोग करने की वजह से ही मेडीटेरेनियन रीजन में रहनेवालों की स्वास्थ्य बहुत अच्छा होता है और उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, पैरालीसिस और दिल के दौरे की संभावना कम होती है. Mediterranean में रहनेवालों के घने बालों और सुंदर स्किन का राज Olive oil ही है.

– ओलिव आयल रोज  लगाना खिचाव के निशान को कम करता है. इससे स्ट्रेच मार्क्स गायब तो नहीं हो जाते लेकिन ये उनकी Appearance कम करके नए मार्क्स को पनपने से रोकता है.

– नहाने के फौरन बाद अपनी स्किन पर ऑलिव आयल लगाएं. ऐसा दिन में एक बार करें. इसके लिए आयल को गर्म करने की बताए अपनी हथेलियों पर लगाकर रगड़ें और अफेक्टेड एरिया में लगाएं.

5. एलो वेरा – Aloe Vera se khichav ke nishan kam kare :

एलो वेरा के उपयोग से Stretch Marks गायब तो नहीं हो जाते लेकिन यह उन्हें हल्का करने में मददगार होता है. इसके साथ ही ये स्किन को मॉइश्चराइज़ भी करता है जिससे स्ट्रेच मार्क्स बढ़ते नहीं हैं. इससे स्ट्रेच मार्क्स में कभी-कभी होने वाली खुजली में भी राहत मिलती है.  

स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks in hindi) को बनने व बढ़ने से रोकने के लिए Pregnancy की शुरुआत से ही अपने Doctor की सलाह से ऊपर बताए उपायों को आजमाकर देखिए. 

लेख अच्छा लगा तो इसे Whatsapp, facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

– त्वचा की अन्य समस्याओं के लिए पढ़िए : स्किन प्रॉब्लम्स ठीक करने के ये आसान उपाय जरुर आजमायें

– शेविंग के बाद आफ्टरशेव आप लगाते हैं तो ये पढ़िए:  आफ्टरशेव खत्म ?? तो लगायें 7 घरेलू चीजें

– मच्छर परेशान करते हैं तो पढ़िए : मच्छर काटने पर जलन और खुजली का 10 घरेलू उपचार

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.