वैक्स म्यूजियम लोनावला में अनोखा Sunil’s Wax Museum देखिए

Wax Museum in hindi :

मैडम तुसाद का मोम संग्रहालय दुनिया के 23 देशों में स्थित हैं जहाँ पर आप मशहूर हस्तियों, सेलिब्रिटीज के वैक्स मॉडल देख सकते हैं. भारत के महाराष्ट्र प्रदेश के लोनावाला शहर में सुनील वैक्स म्यूजियम मैडम तुसाद के वैक्स म्यूजियम का भारतीय जवाब है.

वैसे तो दिल्ली के कनाट प्लेस में भी भारत का पहला मैडम तुसाद म्यूजियम 2017 में खुला है लेकिन इसके काफी पहले सन 2000 से मोम के मूर्तिकार सुनील कन्दलूर के द्वारा बनाया गया मोम संग्रहालय एक प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है.

Wax Museum in India – मोम संग्रहालय :

सुनील कन्दलूर के द्वारा बनाए हुए वैक्स स्टैचू के 2 संग्रहालय लोनावला (मुंबई) और त्रिवेंद्रम (केरल) में हैं।  

Wax Museum in india

केरल के एक छोटे गाँव में जन्मे सुनील ने माधव फाइन आर्ट्स कॉलेज से Fine Arts में डिप्लोमा किया है. जब वह 16 साल के थे तो उनकी नजर एक मैगजीन में छपे फिदेल कास्त्रो, जेसी ओवेन्स के वैक्स मॉडल के चित्र पर पड़ी. तभी से उन्होंने वैक्स मॉडल बनाने की ठान ली.

सुनील ने स्कल्पचरिंग का एक शार्ट कोर्स किया और अपने अनुसन्धान में जुट गए. उन्होंने मिटटी के मॉडल, तरह-तरह के मोम, कई तरह के कलर डाई और मेकअप, कपड़े आदि से 8 साल तक विभिन्न प्रयोग किये.

पढ़ें> दुनिया के सबसे अमीर मूर्तिकार अनीश कपूर की 7 बेस्ट आर्ट देखें

30 प्रयासों के बाद सुनील कन्दलूर ने अपना पहला मॉडल भगवान श्रीकृष्ण बनाया. सुनील ने पहला आदमकद Wax Model दक्षिण भारतीय राजनेता के. करुणाकरण का बनाया जिसे पूरा करने में उन्हें 7 महीने लग गए.

आप Sunil’s Wax Museum लोनावला के अलावा त्रिवेंद्रम में भी सुनील के बनाये Wax statues देख सकते हैं. भविष्य में सुनील कन्दलूर इंटरनेशनल वैक्स म्यूजियम और Wax Sculpting सिखाने वाला इंस्टिट्यूट भी खोलना चाहते हैं.

Wax Museum in Hindi

Sunil’s Wax Museum Ticket और Timings :

 Lonavala Wax Museum में 150 से ज्यादा वैक्स मॉडल्स हैं। यहाँ 5 साल के अधिक उम्र वाले बच्चों और वयस्कों के लिए एंट्री फीस 200 रूपए हैं। म्यूजियम का Time सुबह 9:00 बजे से रात 9:30 तक खुला रहता है.

Trivandrum में बने वैक्स म्यूजियम की एंट्री फीस 100 रुपये और टाइमिंग सुबह 8;00 बजे से रात 9:00 तक की है.

पढ़ें> मुंबई में है भारत का पहला कैप्सूल होटल, देखें होटल

India के Wax Museum यानि मोम संग्रहालय के बारे में जानकारी दोस्तों को बताने के लिए व्हाट्सप्प, फ़ेसबुक पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें.

ये भी पढ़ें :

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.