कैलीग्राफी क्या है व इसमें करियर | Calligraphy in hindi

इस लेख में हम जानेंगे कैलीग्राफी किसे कहते हैं। भले ही शिक्षा जगत का भविष्य Computer पर ट्रांसफर हो जाये, Beautiful Hand Writing का महत्व कम नहीं होने वाला। आखिर कंप्यूटर पर लिखने में भी तो हम अपने पसंद के फॉण्ट प्रयोग करते हैं।

कैलीग्राफी क्या है – What is Calligraphy in hindi 

देखने में सुन्दर शब्दों को लिखने की कला को कैलीग्राफी (Calligraphy) कहा जाता है। कैलीग्राफी को हिन्दी में अक्षरांकन कहते हैं। कैलीग्राफी एक विजुअल आर्ट है। कैलीग्राफी लिखने वाले प्रोफेशनल आर्टिस्ट को कैलीग्राफर कहते हैं। कैलीग्राफर कई तरह के फॉन्ट, स्टाइल, मॉडर्न और क्लासिक तरीकों का प्रयोग करते हुए बेहतरीन सुलेख लिखते हैं। एक कैलीग्राफर सुंदर अक्षरों को लिखने के लिए खास तरह के पेन, निब, पेंसिल, टूल, ब्रश आदि का इस्तेमाल करते हैं। 

हमारे बचपन के दिनों में Nib pen सभी शिक्षण संस्थानों और ऑफिसों में प्रयोग किया जाता था, सुंदर हैण्ड राइटिंग का खास महत्व हुआ करता था। विद्यार्थियों के Homework में सुलेख लिखना और स्कूलों में सुलेख प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती थी। उस समय बालपेन या डॉटपेन को लिखावट खराब करने का दोषी करार किया जाता था।

Apple Computers के मालिक Steve Jobs भी Calligraphy Art से काफी प्रभावित थे। अपने कॉलेज समय के दौरान जब स्टीव जॉब्स ने अपने कोर्स की पढाई छोड़ दी तो वह अपने पसंद के विषयों की पढाई करने लगे थे। इसी क्रम में वह कैलीग्राफी की तरफ आकर्षित हुए और Calligraphy Classes करने लगे।

ये सुखद आश्चर्य की बात है कि स्टीव ने Apple Computer के iOS ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को डिजाईन करते समय अपने Calligraphy के ज्ञान का भरपूर प्रयोग सुन्दर सुन्दर फॉण्ट को डिजाईन करने में किया। 

कैलीग्राफी क्या है
कैलीग्राफर का कार्य 

कैलीग्राफी में करियर – Career in Calligraphy in India 

भारत में कैलीग्राफर के लिए काम की कमी नहीं है। आजकल कितने ही लोग शादी के कार्ड, हाथ की बनी प्रेजेंटेशन, ग्राफिक डिजाइन, मेमोरियल डाक्यूमेंट्स, सर्टिफिकेट, निमंत्रण-पत्र, Business card, मेनू कार्ड्स, हाथ के बने नक्शे, Poster, Greeting cards, धार्मिक आर्ट, Book cover, लोगो, लीगल डाक्यूमेंट्स बनाने, सिरेमिक और मार्बल पर शब्दों को उकेरने के लिए Calligrapher से कान्टैक्ट करते हैं। 

  • आप Calligraphy teacher बन सकते हैं। 
  • अपना ऑफिस खोलकर फ्रीलांस काम कर सकते हैं। 
  • कैलीग्राफर को वेडिंग प्लानर, Printing Shop, पब्लिशिंग कंपनी से भी ढेरों जॉब मिल जाते हैं। 
  • आजकल इस आर्ट का उपयोग Interior Designing और Fashion world में भी होता है। 

भारत में Calligraphy सिखाने वाले संस्थाओं और कोर्सेस की कमी नहीं है। इसके अलावा इससे जुड़े कोर्स ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। यूट्यूब पर कैलीग्राफी सिखाने वाले कई चैनल्स है, जहाँ से आप प्रेरणा ले सकते हैं। 

दुनिया के टॉप कैलीग्राफर Jake Weidmann –

जेक वीडमैन (Jake Weidmann) दुनिया के टॉप कैलीग्राफर माने जाते हैं। द मास्टर पेनमैन सोसाइटी एक संस्था है जो दुनिया के सबसे बेस्ट कैलीग्राफी कलाकारों को सम्मानित करती हैं। इस सोसाइटी द्वारा सम्मानित केवल 12 मास्टर पेनमैन हैं। 

Best calligrapher in world in hindi
जेक वीडमैन – दुनिया के बेस्ट कैलीग्राफर

जिनमे सबसे कम उम्र के जेक वीडमैन दुनिया के टॉप कैलीग्राफर माने जाते हैं। जेक वीडमैन पिछले 30 सालों में यह अवॉर्ड पाने वाले सबसे कम उम्र के पेनमैन हैं और उनका यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है।  

कैलीग्राफी के यह खूबसूरत वीडियोज आपके मन को मोह लेंगे – Calligraphy videos

आपको कैलीग्राफी के बारे में जानकारी (Calligraphy in hindi) कैसी लगी, इस विषय में कोई सवाल पूंछने के लिए नीचे कमेन्ट करें। इस पोस्ट को अपने मित्र, परिचितों को जरूर शेयर करें जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें।

यह भी पढ़ें :

दुनिया के टॉप आर्टिस्ट अनीश कपूर के बेस्ट स्कल्प्चर

दुनिया के टॉप फोटोग्राफर स्टीव मैककरी के बेस्ट फ़ोटोग्राफ

दुनिया के सबसे महंगे 4 फोटोग्राफ जरूर देखें

हिन्दी की बेस्ट कॉमिक्स डाउनलोड करें

source : https://en.wikipedia.org/wiki/Calligraphy

ये लेख दोस्तों को Share करे

अरविन्द पाण्डेय हिन्दी में स्वास्थ्य, टेक्नोलोजी, जीवनशैली जैसे विषयों पर Quality और Research से भरपूर लेख लिखते हैं। लेखक तकनीकी स्नातक हैं और उन्हें ऐसे लेख लिखना पसंद है जो पाठक को ज्ञान, मनोरंजन और सहायता प्रदान करे।

1 thought on “कैलीग्राफी क्या है व इसमें करियर | Calligraphy in hindi”

Leave a Comment