पोमोडोरो तकनीक के 5 फायदे, करने का तरीका | Pomodoro Technique in hindi

पोमोडोरो तकनीक क्या है – Pomodoro meaning in hindi :

क्या आपको काम टालने की आदत है ? क्या आप Study के लिए देर तक नहीं बैठ पाते ? क्या आप किसी Work को  लम्बे समय तक नहीं कर पाते ?. अगर इन सवाल का जवाब Yes है तो पोमोडोरो तकनीक आपके लिए रामबाण साबित होगी. 

Pomodoro Technique एक टाइम मैनेजमेंट ट्रिक है जिसकी खोज 80 के दशक में Francesco Cirillo ने की थी. Pomodoro आपकी Productivity बढ़ाएगी. इससे आपका दिमाग किसी काम को घंटों तक, बिना थके करने लायक बन जाएगा। 

आइए पोमोडोरो तकनीक को एक उदाहरण से समझते हैं, साथ ही ये भी जानें कि ये क्यों काम करता है। 

पोमोडोरो तकनीक

पोमोडोरो तकनीक करने का तरीका – How to Pomodoro technique in hindi :

– अगर आप इसे पढाई के क्षेत्र में प्रयोग करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक Goal सेट कर लीजिए. मान लो आपको किसी सब्जेक्ट के 4 Chapters तैयार करने हैं. अब पहले 25 मिनट लगातार पढने बैठ जाइये फिर 25 मिनट बाद 5 मिनट का ब्रेक लीजिये. 25 मिनट के पढाई और 5 मिनट के एक सेशन को मिलाकर 1 पोमोडोरो कहा जाता है.

– आप इसी तरह लगातार 3-4 पोमोडोरो पूरे कीजिये. 3 या 4 पोमोडोरो पूरा करने के बाद एक लम्बा ब्रेक (15 से 30 मिनट) लीजिये. इसके बाद फिर से पोमोडोरो शुरू कीजिये.

पोमोडोरो के Apps और गूगल क्रोम Extensions की लिस्ट :

वैसे तो इसे करने के लिए सिर्फ एक घड़ी काफी है लेकिन आजकल पोमोडोरो तकनीक करने के लिए बहुत से बढ़िया एंड्राइड एप्प आते हैं, जोकि काफी आसानी से प्रयोग किया जा सकता है.

  1. Focustodo 
  2. PomoDone
  3. KotoDoro
  4. Pomodoro Timer Lite
  5. Pomodoro Timer by AppFX

अगर आप लैपटॉप या कंप्युटर से काम करते हैं तो अक्सर ऐसा होता है कि Time का पता नहीं चलता और हम देर तक काम करते हुए एकदम Exhaust हो जाते हैं। इसमें मदद करने के लिए ये Google Chrome Extension बढ़िया टूल हैं। 

  1. Timer 25
  2. Marinara
  3. FocusMe
  4. Pomodoro Timer Pro
  5. PomoDone

पोमोडोरो के फायदे – Pomodoro Benefits in hindi :

1) हमारे दिमाग को किसी काम पर लगातार Focused करने की एक लिमिट होती है. ज्यादातर लोग 20-30 मिनट से ज्यादा मन को फोकस नहीं रख पाते. इसलिए ये 25 मिनट के Time को प्रयोग करती है.

आप अपनी Capacity के हिसाब से इसे 5-15 मिनट तक घटा या बढ़ा भी सकते हैं, जैसे 30-35 मिनट काम करें फिर 5-10 मिनट का ब्रेक। 

2) आपका दिमाग Pomodoro Technique प्रयोग करते समय ये जानता है कि थोड़ी देर बाद उसे ब्रेक मिलेगा. अवचेतन मष्तिष्क (Subconscious mind) में आने वाले ब्रेक का विचार होने से दिमाग में डोपामाइन हार्मोन (Dopamine) रिलीज़ होता है जिससे ध्यान कम भटकता है.

What is Pomodoro in hindi

image source : slideshare

3) रोमन सैनी भारत में सबसे कम उम्र में IAS ऑफिसर बनने वाले व्यक्ति हैं. रोमन सैनी भी पोमोडोरो तकनीक के फैन हैं.

रोमन सैनी ने 2 साल तक जबलपुर के असिस्टेंट कलेक्टर की पोस्ट पर काम करने के बाद अपनी जॉब से रिजाइन कर दिया और अब कंपटीशन एग्जाम की तैयारी के लिए Unacademy नामक यूट्यूब चैनल व वेबसाइट चलाते हैं. 

रोमन सैनी के यूट्यूब चैनल को 42 लाख से अधिक लोगों ने सबस्क्राइब किया है और अनअकेडमी ग्रुप की Valuation 3,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की है। 

रोमन सैनी अक्सर ही अपने वीडियोज में बताते रहते हैं कि उन्हें अपनी पढाई के समय Pomodoro तकनीक से काफी फायदा मिला।

पढ़ें > कंपटीशन की तैयारी का बेस्ट यूट्यूब चैनल ‘अनअकैडमी’ के बारे में जानकारी

4) पोमोडोरो तकनीक से दिमाग तरोताजा बना रहता है और पढ़ाई या कार्य पर फोकस रहने में आसानी होती है. इससे टालमटोल की प्रवृत्ति दूर होती है। 

5) इसकी मदद से कोई भी Goal पूरा होने के Chances बढ़ जाते हैं और अनुशासन पूर्वक काम खत्म करना आसान हो जाता है। आप इसे 2-3 दिन प्रयोग करके देखें, फर्क आप खुद महसूस करेंगे.

तो फिर देर किस बात की ? आप भी Pomodoro Technique प्रयोग करके अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाएं और आगे बढ़ते जाएं। 

ऐसी जानकारी को दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook पर शेयर और फॉरवर्ड जरूर करें जिससे उनकी भी मदद हो सके।

यह भी पढ़ें :

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.